How to Change Yourself खुद को कैसे बदले |

How to Change Yourself- जीवन में बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने आप को बदलने की बहुत कोशिश करते हैं। लेकिन हम खुद को बदलने में सफल नहीं हो पाते हैं। और साथ-साथ हम बहुत बार दूसरों को भी बदलने की कोशिश करते हैं, लेकिन उसके अंदर भी हम असफल हो जाते हैं।

अब यहां पर सवाल यह उठता है, कि अपने आप को बदलना जरूरी होता है। या दूसरों को बदलना जरूरी होता है। अगर आप अपने आप को बदलने में सफल हो जाते हैं, तो यह दुनिया अपने आप ही बदल जाती है। इसलिए सबसे पहले आपको खुद को बदलने की जरूरत होती है। और उसके बाद दुनिया को बदलने की जरूरत है। तो जानिए How to Change Yourself ?

how to change your life drastically

यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब जानने की इच्छा हर कोई रखता है। लेकिन अभी तक इसका सही जवाब नहीं मिल पाया है। तो दोस्तों आज के इस लेख के अंदर मैं आपको इस सवाल का जवाब देने वाला हूं, कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

दोस्तों समस्याएं और कठिनाइयां हम सभी के जीवन में होती है। और हम सभी का जीवन बहुत ही मुश्किलों और समस्याओं से भरा हुआ होता है ,लेकिन जीवन में आगे वही इंसान बढ़ता है, जो समय के साथ खुद को बदलना जानता है।

क्योंकि हम सभी को पता है कि इस प्रकृति का नियम बदलाव ही होता है। जिस इंसान ने सही समय पर खुद को बदला है, उसी इंसान ने जीवन में सफलता को प्राप्त किया है।

How to Change Yourself

इसलिए हम सभी को बदलना बहुत ही जरूरी होता है। खुद को बदलने के लिए हम को अपने अंदर कुछ ऐसी बेहतर आदतें विकसित करनी होगी, जिनकी मदद से हम अपने आप को बदल सकते हैं।

तो दोस्तों खुद के अंदर बदलाव करने से पहले हमको यह जानना है कि बदलाव क्यों जरुरी होता है? क्योंकि जब तक हम बदलाव को नहीं जानेंगे, तब तक हम खुद के अंदर बदलाव नहीं कर सकते हैं।

बदलाव हम सभी के लिए क्यों जरूरी है?

अगर आप अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उसके अंदर आप बार-बार असफल हो रहे होते हैं, तो उसका कारण यह होता है कि आप एक ही कार्य को हर बार एक ही तरीके से करने की कोशिश करते हैं।

यदि आपको उस कार्य के अंदर सफलता को प्राप्त करना है तो आपको उस कार्य को दूसरे तरीके से या बदलकर करना ही होगा। इसके लिए बदलाव की जरूरत होती है।

अगर हम बात करें तो इस दुनिया की हर एक चीज बदलाव के दौर से ही गुजरती है। आदिमानव के समय से लेकर इस आधुनिक युग का जो भी बदल रहा है, वह पूरी तरह से ही बदलाव से होकर गुजरा है।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ?

सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?

इसलिए जीवन में खुश रहने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हमको बदलाव करना बहुत ही जरूरी होता है। जैसे कि आप हर दिन नहाते हैं। आप हर दिन अलग-अलग तरह के कपड़े पहनते हैं। आप हर दिन अलग-अलग भोजन करते हैं। तभी आप पूरी तरह से स्वस्थ रहते हैं। ठीक उसी तरह से हमारे पूरे जीवन को स्वस्थ और बेहतर रखने के लिए, हमें अपने अंदर बदलाव करने की जरूरत होती है।

क्योंकि अगर हम समय के साथ अपने अंदर बदलाव नहीं करते हैं, तो हमारा मानसिक विकास पूरी तरह से रुक जाता है। और हम किसी भी कार्य के अंदर सफलता को प्राप्त नहीं कर पाते है। इसलिए सफलता प्राप्ति हेतु खुद को बदलने की कोशिश करें। लेकिन अगर आप अभी तक खुद को बदलने में असमर्थ है। तो आज के इस लेख के अंदर मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जिनकी मदद से आप अपने आप को बदल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में

How to Change Yourself- खुद को कैसे बदले?

दोस्तों, अब तक हमने जानना है कि बदलाव हमारे लिए क्यों जरूरी होता है लेकिन अब आपके साथ मैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करने जा रहा हूं, जिनकी मदद से आप अपने अंदर एक बेहतर बदलाव कर सकते हैं, अगर आप इन सभी तरीकों को अपने जीवन में अपनाते हैं, तो कुछ समय के बाद ही आप अपने अंदर बदलाव को महसूस करेंगे इसलिए इन सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

1. अपने लिए एक लक्ष्य बनाएं –

जब आपके जीवन में कोई लक्ष्य होता है तो वह लक्ष्य आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। और आपको पूरी तरह से बदलने के लिए भी प्रेरित करता है।

जैसे कि -अगर आज आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है, तो आपको अपनी उस आर्थिक स्थिति को सही करने के लिए जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करना ही होगा।

क्योंकि अगर आप अपनी उस आर्थिक स्थिति को सही नहीं करते हैं तो आपके जीवन की समस्याएं बहुत हद तक बढ़ जाएंगी, इसलिए अगर आपको अपनी उस स्थिति को बदलना है तो सबसे पहले खुद को बदलना होगा और खुद को बदलने के लिए अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना ही होगा।

2. एक टू डू लिस्ट बनाएं –

अगर आप अपने जीवन में एक बेहतर सुधार करना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन में एक टू डू लिस्ट जरूर बनाएं, आप अपनी लिस्ट के अंदर अपने सभी कार्यों को लिख सकते हैं और आप लिख सकते हैं, कि आपको किस कार्य को कितना समय देना है।

जब आप यह लिस्ट बनाते हैं आपकी शक्ति दोगुना हो जाती है, आप अपने समय को आसानी से बचा सकते हैं और आप पता लगा सकते हैं कि किस कार्य के अंदर आपका समय व्यर्थ होता आ रहा है और आप उस समय को बचाकर किसी दूसरी कार्य के अंदर लगा सकते हैं और बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

3. सकारात्मक सोच का विकास करें –

हम जब भी अपने आसपास देखते हैं तो हमारे आसपास हमको पॉजिटिविटी कम नजर आती है जबकि नेगेटिविटी ज्यादा नजर आती है, जिसकी वजह से ना चाहते हुए भी हम भी नेगेटिव होते ही जा रहे हैं, अगर आप नेगेटिव होते चले जाते हैं तो आप कभी भी खुद को नहीं बदल सकते है।

खुद को बदलने के लिए आपको अपने अंदर सकारात्मक सुधार करने होंगे और वह सकारात्मक सुधार आते हैं आपकी सकारात्मक सोच के साथ, जब आपकी सोच सही होती है तो आप खुद को बेहतर बनाते चले जाते हैं और जब आपकी सोच गलत होती है तो आप एक गलत दिशा में आगे बढ़ रही होते है इसलिए सबसे पहले अपने अंदर सकारात्मक सोच का विकास करें।

4. हर दिन अभ्यास जरूर करें –

अगर आप खुद के अंदर बदलाव करने के लिए कुछ दिन या कुछ महीने अभ्यास करते हैं तो आप कभी भी सफलता को प्राप्त नहीं कर सकते हैं, खुद को बदलने के लिए आपको लगातार अभ्यास करते रहना होगा और जब तक अभ्यास करना है, तब तक आप को सफलता मिल जाए और सफलता मिलने के बाद भी आपको अभ्यास करते रहना है क्योंकि जब कोई पानी बहता रहता है तो है पीने लायक होता है लेकिन जब वही पानी रुक जाता है तो वह सड़ जाता हैं इसलिए अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना है तो हर दिन अभ्यास करना ही होगा।

5. जोखिम उठाने के लिए तैयार रहे और जानिए How to Change Yourself

आप जीवन में सफलता को तभी प्राप्त कर सकते हैं, जब आप जोखिम उठाने के लिए तैयार रहते हैं, जोखिम उठाने का मतलब है कि आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर कोई भी ऐसा कार्य करते हैं जिसका परिणाम आपको पता नहीं होता है।

लेकिन जैसे-जैसे आप उस कार्य को करते चले जाते हैं तो आप उसके अंदर महान बनते चले जाते हैं इसलिए कभी भी जोखिम उठाने से डरे नहीं।

निष्कर्ष – How to Change Yourself

जीवन में बदलाव दोस्तों सिर्फ कुछ दिन कार्य करने से नहीं आता है, बल्कि यह निरंतर जीवन भर चलने वाली एक प्रक्रिया होती है, अगर आपको अपनी जीवनशैली को बदलना है और उसके अंदर कुछ बेहतर सुधार करने हैं, उसके लिए आपको हर दिन अभ्यास करना ही होगा और अपने अंदर कुछ बेहतरीन आदतें विकसित करनी ही होगी।

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख How to Change Yourself खुद को कैसे बदले | जरूर पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख से जरूर कुछ नई जानकारी सीखने को मिली है तो इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: