SEO क्या है – Complete Guide In Hindi

SEO क्या है – Complete Guide In Hindi.

 SEO ब्लॉग or website पर traffic लाने का सबसे best तरीका है.यानी आप simple Language मे ये भी कह सकते है, कि ब्लॉग को success बनाने का सबसे आसान तरीका है, Search Engine Optimization.

SEO
क्योंकि अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल search engine के सबसे ऊपर रहेगी तो उस पर आपको ज्यादा clicks मिलेंगे. जिससे  आपकी ब्लॉग Traffic, ranking के साथ आपकी online कमाई भी बढ़ेगी.और ये तभी possible है, जब आप SEO किसे कहते है ? इस बारे में अच्छी तरह से जानेंगे. और उसे अपनी ब्लॉग पर apply करेंगे.इसलिए मै आपको इसके बारे में पूरी details में बताऊंगा. जिससे आप search engine optimization को अच्छी तरह सीख सकते है.जैसे, आपने देखा होगा जब हम Google पर कोई keyword search करते है, तो बहुत से results show होते है. लेकिन Visitors उसी result पर ज्यादा click करेंगे जो सबसे top पर हो. और search results page के सबसे ऊपर वही पोस्ट होती है, जिसमे बढ़िया से SEO किया हो.
Article about Success Define
Category Badisoch
Written by Dr.PS,yadav
updated on 7th Jan 2021
Other Post on this site बच्चो को काबिल बनाये कैसे?

SEO क्या है?

SEO का full form search engine optimization है. यानी अपनी site ओर site के content को search engine के लिए optimize करना. जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट search result page के सबसे ऊपर आये.

मानलो आपने keyword Research करके एक पोस्ट लिखा है, What Is SEO In Hindi तो अब आप जरूर चाहेंगे कि आपकी ये keyword सभी popular search engines जैसे, Google, Bing Or Yahoo के No 1 position पर आए. और ये तभी हो सकता है जब आप बढ़िया से अपनी ब्लॉग पर SEO करेंगे.

अगर simple भाषा मे कहे तो SEO का मतलब आपकी online Content को किसी एक particular keyword के द्वारा search results page पर top में Show करने के लिए हम जो भी activities करते है उसे ही SEO कहा जाता है.

Search Engine कैसे काम करता है ?
Search engines जैसे, गूगल और bing web pages को crawl करने के लिए Bots का उपयोग करते है. जो हर site से पेज के बारे में जानकारी एकत्र करते है और उन्हें Index में डालती है.

फिर Algorithms index page को Analyze करती है और निर्धारित करती है कि पेज को किस किस query में search Result page पर दिखाया जाए.

SEO ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है?

इसकी meaning तो आप समझ गए होंगे. चलिए अब जानते है ब्लॉग पर seo करना क्यों जरूरी है?

Blogging start  करने के बाद आप चाहे बहुत ही high quality post published क्यों ना करे. अगर आप अपनी ब्लॉग का SEO नही करेंगे तो आपकी ब्लॉग search engine पर दिखेगी भी नही.

और आप जो भी keyword पर पोस्ट लिखेंगे वो अगर search result page पर नही दिखेगा तो उसपर visitors कैसे आएंगे?

SEO की मदद से आप search engine को अपनी पोस्ट के बारे मे बता सकते है, की आपने किस keyword पर पोस्ट लिखा है। जिसे search engine आपकी content को आसानी से अपनी database पर store करेगा.

और जब भी search engine पर आपकी keyword और उसकी related keyword search होगी तो वो आपकी ब्लॉग को search engine results page (SERPs) पर show करती है.

अपनी ब्लॉग के content को लोगो तक पहुँचाने के लिए आपको Search Engine Optimization की techniques समझना होगा. इसकी मदत से आप अपनी ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगो को show कर सकते है. और आसानी से अपनी ब्लॉग पर Organic visitors ला सकते है.

SEO के फायदे

ब्लॉग के लिए SEO क्यों जरूरी है ये तो आप समझ गए होंगे. चलिए अब जानते है Search Engine Optimization के Benefits के बारे में.

1) SEO से आपकी ब्लॉग गूगल और बाकी search engine पर दिखने लगती है.

2) Proper SEO किया पोस्ट को SERPs में हाई रैंक मिलती है। और इसे ब्लॉग की rank, Domain Authority और Income High होती है.

3) ब्लॉग पर Organic visitors बढ़ेंगे.

4) ब्लॉग को high quality dofollow backlinks मिलेगी.

5) जो सर्च इंजन से आते है वो social media पर भी आपकी पोस्ट जरूर share करेंगे.

जिससे ब्लॉग पर Social Media से भी Traffic मिलेगी

6) ब्लॉग से कमाई अच्छी होगी.

Types Of SEO In Hindi

एसईओ बहुत प्रकार के होते है जैसे,

Technical SEO

On Page SEO

Off Page SEO

Mobile SEO

Local SEO

लेकिन इनमे सबसे जरूरी Technical, On Page और Off page SEO होता है. और हर तरह के SEO को अलग अलग time पर अलग अलग तरीके से किया जाता है.

Technical SEO

इसमे हम अपने ब्लॉग को SEO Friendly बनाते है. और ब्लॉग पर technical seo करने का goal सिर्फ यही है कि, Search engine Crawlers बिना किसी problem के आपकी ब्लॉग को Crawl और Index कर सके.

अपनी ब्लॉग के बारे में search engine को बताने के लिए ब्लॉग पर Technical seo किया जाता है.

नीचे मैं आपको कुछ points में बताता हूं कि इसमे हमे क्या क्या करना पड़ता है. जिसे आप अच्छी तरह समझ सकेंगे कि, ब्लॉग पर Technical SEO कैसे किया जाता है.

Check and Optimize Robots.txt file जिसे सर्च इंजन सही तरीके से आपकी website को access कर सके.
Google search console पर अपनी domain को Add और Verify करे.
Sitemap बनाये और उसे गूगल सर्च कंसोल में submit करे.
ब्लॉग की URL Structure को optimize करे.
SEO Friendly web design follow करे. मतलब ब्लॉग की डिज़ाइन को SEO friendly बनाये.
तो अब आप What is Technical SEO In Hindi और इसे कैसे करे ये तो समझ गए होंगे. चलिए अब जानते है on page और off page seo क्या है और ब्लॉग पर इन्हें कैसे किया जाता है.

On-Page SEO

 

SEO

आपने पोस्ट के अंदर आप जो भी optimize करते है वो on page SEO Factors में आते है जैसे, Sitemap, Keyword, Website speed, Title tag, Meta description, Image Alt tag, Internal links, Bold important , Post heading, Post length, Site Design etc.On Page SEO कैसे करे? ये हर एक ब्लॉगर को अच्छी तरह से पता होना चाहिए. Because On page SEO से आप अपनी ब्लॉग पर search engine से Organic visitors बढ़ा सकते है.साथ ही On page Optimization से आप अपनी ब्लॉग को बहुत ही कम वक्त मे popular भी बना सकते हो.नीचे में आपको कुछ ऐसे Best On Page SEO techniques के बारे मे बताऊंगा। और हर ब्लॉगर को इन्हें properly फॉलो करना बहुत ही जरूरी है.Blog Loading SpeedWebsite की loading स्पीड बहुत ही important होती है। आपकी ब्लॉग 2,या 3 second मे ही open होना चाइये। नही तो आपके visitors किसी दूसरे sites पर चले जायेंगे.ब्लॉग को fast loading बनाने के लिए आप अपनी website पर simple और fast loading theme use करे। Ads, Widget, Popups कम use करे, जिसे आपकी ब्लॉग की loading speed fast होगी.और अपनी ब्लॉग की loading speed check करने के लिए आप Gtmetrix, Pingdom free tools को use कर सकते हो.ब्लॉग NavigationBlog देखने के लिए या एक page से दूसरी page पर जाने के लिए आपकी website पर navigation use करे. जिसे Google और visitors दोनो आपकी site को बढ़िया से देख सके.

What Is Keyword In SEO

Title Tag

ब्लॉग or websites की title tag हमेशा attractive बनाये। बढ़िया title tag से आपकी ब्लॉग की CTR (Click Through Rate) increase होती है. और Title पर 60-65 word से ज्यादा words add मत करे.

Permalink

Post की URL होती है permalink, और post की permalink हमेशा clean होनी चाहिए . जिससे search engine bots को आपकी post पर क्या है? ये समझने में आसानी हो.

जैसे आपने देखा होगा कि कुछ पोस्ट के URL domain name/p =34533 होती है. और ऐसे URL SEO friendly नही होते है.

So आप हमेशा short and clean permalink add करे. जैसे, myhindinotes/seo-kya-hai. और permalink पर keyword add करना मत भूले.

Mata Description

Meta Description पर post की short description लिखना पड़ता है. जिससे search engine को आपकी post समझने मे आसानी हो. और search engine पर आपको अच्छी position मिले.

Alt Tag

Post पर image की क्या value होती है ये तो आप जानते होंगे. But क्या आपकी Images SEO friendly होती है?

Photos को seo friendly बनाने के लिए image compress, Rename, और images पर Alt tag use करना पड़ेगा. जिससे आपकी ब्लॉग की images से भी आपको कुछ traffic मिलेंगे.

Interlinking

Interlinking से आपकी post की ranking अच्छी होती है. और ब्लॉग की Bounce Rate कम होने मे भी help होती है.

लेकिन interlinking मे हमेशा related keywords को ही add करे। और unrelated links को कभी भी add मत करे.

नही तो आपकी पोस्ट की रैंक अच्छी होने की बजाय और खराब हो जाएगी.

High Quality Content

Content king होती है. आप जितना ज्यादा high quality पोस्ट लिखेंगे उतना ही visitors आपकी ब्लॉग को पसंद करेंगे.

इसलिए हमेशा पूरी जानकारी के साथ पोस्ट share करे. और कभी भी किसी ब्लॉगर के ब्लॉग से copy मत करे. और Search Engine Guidelines को  properly follow करे.

और एक High quality content लिखने के लिए आप keyword को पोस्ट पर बढ़िया से add करे. और पोस्ट पर Long Tail Keyword का use करे.

फिर Headings को भी LSI keyword के साथ Attractive, और बढ़िया बनाये. क्यों कि search bots जब आपकी ब्लॉग को crawl करता है तो वो headings को भी चेक करता है.

So Post की title H1, होती है , बाकी जगह पर आप H2, H3, H4 headings add करे.

ये थे On page seo करने का तरीका. तो चलिए अब जानते है Off page Seo के बारे मे.

Off-Page SEO

 

SEO

ये on page के opposite होती है. मतलब site के अंदर जो optimize करते है वो on page or site के बाहर जो promotion करते है उसे off page SEO कहते है.नीचे मै आपको कुछ Best off page seo techniques के बारे में बताऊंगा. जिन्हें follow करना बहुत जरूरी है.Search Engine Submissionब्लॉग को शभी popular search engines जैसे, Google, Bing or Yahoo, Baidu पर Submit करे.Blog Directory Submission SitesInternet पर ऐसे बहुत से High PR वाले blog directory submission site है. जहाँ पर आपको अपनि ब्लोग को submit करके अपनी ब्लॉग के लिए high quality backlinks बना सकते हो.Bookmarking Sitesबहुत से ऐसे social bookmarking sites ह, जहाँ आप अपने ब्लॉग पोस्ट को share कर सकते है. जैसे, Indiblogger, stumbleupon, Digg, Delicious sites पर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को share करे. और bookmarking site से अपनी ब्लॉग पर visitors लाये.Social Networking SiteBlog को free में promote करने के लिए social sites बहुत ही बढ़िया place है. ब्लॉग पर social traffic बढ़ाने के लिए आप शभी social sites पर account, pages, और Groups बनाये। और अपने हर पोस्ट को share करे.Forum Postingआप कोई भी topic पर blogging की शुरुवात क्यों ना करे. आपको हर topic के forum मिलेंगे उनपर join करे and visitors की questions का answers दे. और उसपर अपनी ब्लॉग की link भी add करे.

Classified Submission

Internet पर ऐसे बहुत से free classified sites है जहा पर आप अपनी websites को advertise कर सकते है.

कुछ popular Classified sites जैसे, Olx, Quikr, Click. in, etc पर आप अपनी websites को promote करे.

Question and Answers Sites

Popular Question and Answers Sites जैसे, Quora, Yahoo question पर join करे और अपनी niche related topic पर questions करे. साथ ही दूसरे की questions के answers भी दे और अपनी ब्लॉग की link को भी promote करे.

Blog Commenting

अपने ब्लॉग के related ब्लॉग पर आप comment करे और comments Box पर अपनी website की link भी add करे. इसे आपको अपनी ब्लॉग के लिए High quality backlinks और regularly कुछ new visitors भी मिलेंगे.

Guest Post

अपनी ब्लॉग के related blogs पर Guest पोस्ट लिखकर भी अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हो. और ब्लॉग पर Dofollow backlink बनाने के लिए Guest पोस्ट सबसे बेस्ट तरीका है.

बस इसके लिए आप High Quality & SEO friendly post लिखे. और अपनी niche के related blog पर Guest पोस्ट करे.

तो ये थी Off-Page SEO करने का तरीका, इनके अलावा भी आप photo shearing sites पर भी अपनी ब्लॉग पोस्ट की images को share करके या फिर Pinterest पर Pin करके भी अपनी ब्लॉग की visitors बढ़ा सकते है.

Black Hat vs White hat vs Gray hat SEO
हर काम को लोग अलग अलग तरह से करना पसंद करते है. जैसे कोई सही तरीके अपनाते है तो कोई गलत तरीके अपनाकर काम करते है।

Black, white और Gray hat SEO भी कुछ इसी तरह है.

Black Hat SEO

बहुत से beginners को लगता है कि Black hat SEO एक तरह का SEO है.

लेकिन black hat seo का मतलब, ये सिर्फ एक word है. जिसका उपयोग search engine algorithms को trick करने के लिए किया गया कोई भी activities को Black Hat SEO कहा जाता है.

या हम simple भाषा में कहे तो, अगर हम किसी content को Google Guidelines के against उसे search engine पर rank करने की कोशिश करेंगे तो उसे आप Black hat से कह सकते है.

और black hat SEO techniques से आपकी ब्लॉग की रैंक low होगी। साथ ही आपको google search result से banned भी होना पड़ेगा.

इसलिए Black hat seo को आप कभी भी फॉलो मत करे.

White Hat SEO

ये Black hat seo के opposite होता है. यानी जब हम किसी content को Google webmaster Guidelines को follow करके सर्च रिजल्ट पेज पर उसको high rank करने के लिए जो भी SEO tips Apply करते है उसे white hat seo कहते है.

और long tram blogging में आपको हमेशा white hat seo follow करना होगा.

Gray hat SEO क्या है ?

जब आप किसी कंटेंट को black hat और white hat दोनों seo करके सर्च इंजन पर high rank पाने के लिए optimize करते है तो उसे Gray Hat SEO कहते है.

और gray hat seo techniques से भी आपकी ब्लॉग की rank down हो सकती है. इसलिए आप इसे भी avoid करे तो बेहतर होगा.

Black Hat SEO Vs White Hat In Hindi
SEO Basic Terms

SEO एक बहुत बडी चीज़ है और इसे अछि तरह समझने के लिए आपको सभी trams के बारे मे जानकारी होनी चाहिए.

नीचे में कुछ important SEO terms के बारे मे बताऊंगा जिनके बारे मे हर एक ब्लॉगर को जरूर पता होना चाहिये.

PageRank: Pagerank ek Algorithm है. जिससे Google Use करता है Web पर कौन-कौन सी Relative important pages है, और कितने rank पर है, ये देखने के लिए.

Backlinks: ये वो लिंक होती है जो किसी दूसरी sites से आपकी site पर आती है. और site की Dofollow backlinks जितनी ज्यादा होगी उतनी ही web pages की search ranking improve होती है.

Keyword Density: Keyword को blog post पर कितनी बार add किया है, उसकी percentage को Keyword Density केहते है. और seo मे density बहुत ही important parts है.

Keyword Stuffing: जैसे keyword Density SEO के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन अगर किसी keyword को जरूरत से ज्यादा add किया जाए तो उसे keyword Stuffing केहते है. और ये black hat seo की first step है.

Robots.txt: Robots.txt एक file होती है. इसके use करने से search engine boots को ये बताता है की आपकी Websites की Structure कैसी है.

Title Tag: Title tag का मतलब web pages की title tag होती है. और ये बहुत ही महत्वपूर्ण होता है SEO मे.

Meta Tags: इसके use से search engine को ये पता चलता है कि आपकी पोस्ट कीस बारे मे है.

SERPs: SERPs की full form है search engine result pages. और ये उन्हीं pages को show करता है जो Google search engine पर search keyword और उसके relevant होती है.

Anchor text: anchor text backlink की text होती है. और ये एक clickable text होती है. अगर इसमे आप keyword add करेंगे तो आपको seo मे ज्यादा profit होता है.

Search Algorithm: Google Search Algorithm की help से ये पता कर सकते है कि कोनसी web pages relevant है. Minimum 200 Algorithm work करती है google search algorithm मे.

क्या Internet Marketing और SEO एक ही है?
जी नही, Digital marketing और Search Engine Optimization एक ही नही है. और दोनों में बहुत अंतर है.

Online marketing की बहुत से parts है

जिसमे एक है SEO

और ये एक tool है जिसकी मदत से Internet marketing करने में आसानी होती है.

SEO और SEM में क्या Difference है?
SEO और SEM का सबसे बड़ा फर्क एहि है कि search engine optimization SEM (Search Engine Marketing) की एक important parts है.

चलिए दोनों में अंतर जान लेते है.

SEO एक तरीका है जिसके जरिये blogger अपनी ब्लॉग को ऐसे optimize करते है जिसे वो ब्लॉग कंटेंट को easily सर्च engine में रैंक कर सके और उसे उनके ब्लॉग पर free traffic ला सके.

SEM एक online marketing का process है जिसके जरिये ब्लॉग को search engine में ज्यादा show कर सकते है.

जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक तो औएँगे चाहे वो Free हो या paid Traffic.

Organic और Inorganic Result क्या होती है?
Search Engine Result Page पर Organic और Inorganic दो तराह की listing होती है.

जिसमे inorganic listing के लिए हमे pay करना पड़ता है.

और organic listing Free है, और इसके लिए आपको SEO करना पढ़ेगा.

Final Words
SEO के बिना आपको अपनी ब्लॉग के लिए organic traffic कभी नही मिलेगी. So एक new blogger को इसे कभी भी ignore नही करना चाहिए। search engine optimization से आपकी ब्लॉग की earning ट्रैफिक, ranking, सब कुछ ही अच्छी होती है.

But हमेशा याद रखे अगर आप एक successful ब्लॉगर बनना चाहते है तो Black hat seo को कभी भी फॉलो मत करे. और हमेशा white hat seo को फॉलो करे.

Finally में उम्मीद करता हु की SEO क्या है, अब आप समझ गये होंगे. लेकिन फिर भी अगर आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो नीचे comment box पर बताये। मुजे खूशी होगी आपकी मदद करने में.

आलोचनाओं को इग्नोर कैसे करे

सौभाग्यशाली कैसे बने

खाना खाने व पानी पीना
क्यूँ ज़रूरी है अच्छा स्वास्थ्य
हेल्थ टिप्स हिंदी में
स्वावलंबी बनने के लाभ
कैसे है अनुशासन ही सफलता की कुंजी
भरोसेमंद होने के फ़ायदे
योग है जीवन जीने की कला कैसे
भगवान शिव के राज
कैसे हुआ भगवान शिव का अवतरण दान का फल और महत्व
ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने

चैम्पीयन कैसे बने

Google search engine क्या है ? जानिए विस्तार पूर्वक

Google Translate Uses – गूगल अनुवाद ऐप जानिए क्या है ?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

25 thoughts on “SEO क्या है – Complete Guide In Hindi”

  1. अनसुनी बातें जो आपको जानना आवश्यक है क्यों चीर दिया था हनुमान जी ने अपना सीना

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: