Social Media Marketing in Hindi: सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

आजकल Social Media Marketing एक बहुत ही Powerful तरीका बन गया है किसी भी business के लिए। क्योंकि ये किसी भी business के लिए उपयुक्त है। अभी तो पहले से ही Customers अपने प्रिय Brands के साथ interact कर रहे हैं, इसलिए यदि आप अपने audience के साथ Social Platforms जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Pinterest में interact नहीं कर रहे हैं, तो आप बहुत कुछ miss कर रहे हैं।

यदि आप Social Media का सही इस्तमाल करें, तो आप भी अपने Business में remarkable success प्राप्त कर सकते हैं। और आपके Sales, Brand value और Authority सभी चीज़ें बढ़ सकती है।

Social Media Marketing in Hindi 2022

Contents

Social Media Marketing द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा Audience को अपने Brand के साथ Engage कर सकते है। Social Media Website पर अपने Brand की Promotion करने के लिए Marketers कई प्रकार की अलग अलग Strategy का उपयोग करते है। अगर आप अभी अपने Baran को सोशल मीडिया के जरिये प्रोमोट करना चाहते है, तो आपको अपने Content में हमेशा User के लिए बनाना चाहिए।

अगर आप अपने कंटेंट में सिर्फ अपने ब्रांड से सम्बंधित चीजे डालते है, तो ऐसे कंटेंट से लोग बहुत कम Engage होते है। आपको हमेशा Attractactive और Unique Content बनाना है। जिससे की आपके Campaign के द्वारा ज्यादा से ज्यादा Audience आपके साथ जुड़ सके। Social Media Marketing के द्वारा आप अपने Product की Sale और Brand Valule दोनों को Increase कर सकते है। उम्मीद है, की आपको यह समझ में आ गया होगा, की सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है।

Social Media Marketing

Social Media Marketing में सफल होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

अगर आप Social Media Marketing के द्वारा अपने Brand की Value बढ़ाना चाहते है, तो आपको निचे दी गयी कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। जो की इस प्रकार है –

1. अपने कार्य पर Focus करें

अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है, और आप उसे सोशल मीडिया पर प्रोमोट करना चाहते है, तो आपको उसके Content पर Focus करना चाहिए। अगर आपके Blog पर अच्छा Contetn होगा तभी आपके पास ज्यादा Audience आएगी।

2. अपनी Audience की Problem को हल करें

अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफलता पाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपनी Audience के सभी सवालो को ध्यान से पढ़ना चाहिए। अगर उन्हें किसी भी प्रोडक्ट में कोई समस्या आती है, तो आपको उसको Solve करना चाहिए। हमेशा Problem Solving Content तैयार करें। अगर आपको नहीं पता है, की Content Marketing क्या है तो आप इस लेख को भी पढ़ सकते है।

3. अपने Content और Product की Quality को हमेशा बेहतर बनाये

आपको हमेशा अपने प्रोडक्ट और कंटेंट की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपने सोशल मीडिया पर अच्छा कंटेंट शेयर किया है, और उस कंटेंट को पढ़ने के बाद कोई ग्राहक आप से आपके Porduct को मंगवा लेता है, और प्रोडक्ट की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है, तो ऐसे में आपकी Brand Valeu पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आपको हमेशा ऐसा कंटेंट और प्रोडक्ट ग्राहकों को देना है, जिससे की वह बार बार आपके पास आएं।

4. Social Media Marketing पर कार्य करते समय हमेशा Patience बनाये रखें

जब भी आप सोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस से सम्बंधित कोई पेज बनाते है, और उसके ऊपर कंटेंट शेयर करते है। तो उस पर बहुत कम Like और शेयर आते है। तो ऐसे में बहुत से लोग Patience खो देते है, और काम करना बंद कर देते है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको उस पर लगातार Content शेयर करना है। क्योकिं कभी ना कभी आपकी एक पोस्ट भी Viral हो जाती है, तो उसी से आपके पेज में Followers की संख्या बढ़ने लगती है। यहाँ पर आपको Patience बनाये रखना और लगातार काम करते रहना है।

5. किसी अच्छे Social Media Marketing Influencer को खोजें

आप शुरुआत में अपने Brand को Social Media पर प्रोमोट करने के लिए किसी अच्छे Social Media Influencer को भी खोज सकते है। जिसके पहले से ही लाखो Followers होते है। ऐसे में आपके Brand को कही ना कहीं मदद जरूर मिलेगी।

6. अपने Product और Content की Value बनायें

अगर आप पुरे दिन अपने तरह तरह के Product को सोशल मीडिया पर शेयर करते है, तो ऐसे में लोगो को परेशानी होती है। आपको हमेशा अपने Content को शेयर करने के लिए एक टाइम रखना है। और हमेशा उसी समय पर अच्छे कंटेंट को सोशल मीडिया पर शेयर करना है। इससे आपके Product की Value बढ़ती है। अगर हमारे Product में गुणवत्ता कम होगी या फिर लोगो को हमारा कंटेंट पसंद नहीं आएगा, तो ऐसे में लोग आपके Page को Follow नहीं करेंगे। आपको हमेशा कुछ Creative Contetn लोगो के बिच में शेयर करना है।

7. अपने Followers को हमेशा उत्तर दीजिये

अगर कोई भी आपको सोशल मीडिया पर कोई सन्देश भेजता है, तो आपको उसका उत्तर जरूर देना चाहिए। इससे आपके ऊपर ग्राहक का Trust बढ़ता है।

8. अपने सभी Social Media Pages पर Active रहें

जब भी आप अपने किसी Social Media Page पर कोई Content Published करते है। तो उसके बाद आपको वहां पर Active रहना चाहिए। आपके Post पर जितने भी Comment आते है, उन सभी का उत्तर आपको देना चाहिए। अगर किसी का कोई Doubt होता है, तो उसे भी आपको Clear करना चाहिए।

9. हमेशा अपने Niche से सम्बंधित लोगो से सम्बन्ध बनाये

इसका मतलब है, की आपको अपने Niche से सम्बंधित Page के Content को अपने Page पर Share करना चाहिए। क्योकिं ऐसा जरूर नहीं है, की सभी लोग आपके कंटेंट को शेयर करेंगे। यहाँ पर आपको भी कुछ Content अपने पेज पर शेयर करने चाहिए। इससे दोनों Page के Owner के बिच में अच्छे सम्बन्ध बनते है।

Best Social Media Marketing Websites कौन सी है?

अगर आप अपने Business को Social Media पर Promote करने के बारे में सोच रहे है, या फिर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाना चाहते है। तो इसके लिए आपको यह बता होना बहुत जरुरी है, की सबसे अच्छी सोशल मीडिया वेबसाइट कौन सी है। जिन पर सबसे ज्यादा Traffic आता है, और सभी Trusted है। तो आइये जानते है, कुछ Best Social Media Marketing Websites के बारे में –

1. Facebook

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है, जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यह दुनिया के सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है। Facebook पर अपने Business को प्रमोट करने के लिए आप Paid Advertising Campaign भी चला सकते है। इसके अलावा आप फेसबुक पर फ्री में अपना Business Page बनाकर, उस पर अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित पोस्ट कर सकते है। Facebook पर महीने में 2.7 बिलियन Active User होते है। यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर आप अपने Business को फेसबुक पर प्रोमोट करना चाहते है, तो आपको Facebook Marketing क्या है इसके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

2. Instagram

Instagram का सबसे ज्यादा उपयोग Brand Value बढ़ाने के लिए किया जाता है। यहाँ पर आप अपने Product से सम्बंधित Photo और Videos शेयर कर सकते है। इस प्लेटफार्म में आपको किसी भी तरह के Link की अनुमति नहीं है। और ना ही आप यहाँ पर किसी पोस्ट के अंदर ज्यादा Heavy Text Add कर सकते है।

अगर आप अपने Product से सम्बंधित फोटो या वीडियो बनाते है, तो इंस्टाग्राम आपके लिए बहुत उपयोगी है। इंस्टाग्राम अपने अपने पेज को Grow करने के लिए आपको पॉपुलर हैशटैग का उपयोग करना चाहिए। जो की Audience तक पहुंचने का एक सबसे अच्छा तरीका है।

साथ ही अगर आप अपने Brand की Value बनाना चाहते है, तो आप किसी Social Media Influencer के साथ Collaboration कर सकते है, जिसकी Profile पर Blue Tick लगा हुआ है। ऐसी Profile द्वारा अगर आपके Product को Promote किया जाता है, तो आपकी ब्रांड वैल्यू बढ़ जाती है। यहाँ पर आप किसी ऐसे व्यक्ति को Sponsor भी कर सकते है, जिसके पहले से Million Followers है। Instagram पर महीने के 1 Billion Active User है।

3. Twitter

ट्विटर भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, यहाँ पर हमेशा नई अपडेट आपको मिलती रहती है। अगर आप नियमित रूप से अपने ब्रांड से सम्बंधित Contetn Published करते है, तो आपके लिए एक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है। यहाँ पर Video Blog Post Link Image आदि को शेयर करना बहुत आसान है। इसके अलावा आप Twitter पर भी Paid Campaign या Sponsored Ads चला सकते है।

4. LinkedIn

LinkedIn भी एक बहुत Popular Social Media Website है। जो की Business-To-Business (B2B) के लिए बहुत ही अच्छा है। अगर आप अपने Product को B2B के लिए Sale करना चाहते है, तो LinkedIn आपके लिए बेस्ट है, यहाँ पर भी आप Paid Campaign या Sponsored Ads चला सकते है।

इसके अलावा आप यहाँ पर अपने Product को Free में भी प्रमोट कर सकते है। इसके लिए आपको LinkedIn Business Page बनाना होगा। इसके बाद इस पेज पर नियामत रूप से Post करनी होगी। धीरे धीरे आपका LinkedIn Business Page ग्रो करने लगेगा। अगर LinkedIn पर कुल Registered Users 706 मिलियन से ज्यादा है।

5. Pinterest

अगर आपका कोई E-Commerce Business है, तो Pinterest आपके लिए बहुत उपयोगी सोशल मीडिया प्लेटफार्म हो सकता है। क्योकिं यह Use करना बहुत आसान है, यहाँ पर आप अपने Product की सभी जानकारी को Pin करके एक Board बना सकते है। Board एक प्रकार का Group जैसा होता है, जिसमे आप अपनी सभी Pin को Add कर सकते है, हालाकिं इस Board कोई भी व्यक्ति नहीं होते है, यह सिर्फ Pin के लिए होता है।

कुछ शोध से पता चला है, की Pinterest से लगभग 87% प्रोडक्ट खरीदते है। अगर आप अपने Product की सभी सही जानकारी भरते है, तो यहाँ से Lead Generation करना बहुत आसान है। इसके अलावा आप Pinterest से Affiliate Marketing भी कर सकते है। Pinterest पर महीने के 400 मिलियन Active User रहते है।

6. YouTube

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है। जहाँ पर सभी तरह की वीडियो आपको मिल जाती है। आपको बता दें, की यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं है, लेकिन फिर भी इसे इस सूचि में इसलिए रखा गया है, क्योकिं इसे द्वारा आप आसानी से Lead Generation कर सकते है।

अपने Business से सम्बंधित वीडियो को बनाकर आप यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है, इसके बाद आप इसे यूट्यूब द्वारा अपनी वेबसाइट पर भी एम्बेड कर सकते है। साथ ही अगर आप यहाँ पर अच्छी तरह से कार्य करते है, तो YouTube से अच्छी खासी Earning भी कर सकते है। YouTube पर हर महीने लगभग 2 बिलियन से ज्यादा Active यूजर होते है।

7. Snapchat

Snapchat एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जी की अपने यूजर को वीडियो और फोटो अपलोड करने की अनुमति देता है। यहाँ पर आपके द्वारा अपलोड किये गए फोटो, और वीडियो 24 घंटे तक रहता है। यह Real Time Update के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है। Snapchat पर सबसे ज्यादा Student की Audionce है। इस पर महीने के 238 मिलियन एक्टिव यूजर है।

8. Tumblr

Tumblr एक सोशल मीडिया वेबसाइट के अंतर्गत नहीं आता है, लेकिन फिर भी हमने इसे इस सूचि में इसलिए रखा है, क्योकिं Tumblr पर 16 से 34 वर्ष के बिच के सबसे ज्यादा यूजर मौजूद है। यह एक प्रकार का माइक्रो ब्लॉग्गिंग वेबसाइट है। यहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट, ब्लॉग या वेबसाइट को बहुत आसानी से फ्री में प्रमोट कर सकते है। जब आप यहाँ पर आपने अकाउंट बनाते है, तो आपको आपके नाम के Subdomain के साथ एक वेबसाइट पेज मिलता है। जहाँ पर आप लिंक शेयर करे सकते है। इसके अलावा यहाँ पर फोटो, वीडियो और ब्लॉग पोस्ट लिखने के भी विकल्प मौजूद है। Tumblr पर 507 मिलियन ब्लॉग रजिस्टर्ड है।

Advantages and Disadvantages of Social Media Marketing in Hindi

किसी भी तरह की मार्केटिंग हो चाहे वह Online Marketing हो या फिर Off Line Marketing दोनों के सबके फायदे और नुक्सान दोनों ही होते है। उसी तरह से सोशल मीडिया मार्केटिंग के जितने फायदे है, कही ना कही थोड़े बहुत नुक्सान भी है। तो आइये जानते है, Social Media Marketing के फायदे और नुक्सान के बारे में –

Social Media Marketing के Advantages

1. Cost

अगर सोशल मीडिया की बात की जाएँ, तो यहाँ पर सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाना बिल्क़ुल फ्री है। SMM में आपको किसी भी तरह का जोखिम नहीं होता है, जब तक आप कोई Paid Advertisement नहीं चलाते है। यहाँ पर अन्य Paid Campaign की अपेक्षा बहुत कम लागत में आप अपने Brand को प्रमोट कर सकते है। लेकिन यह आपको खुद से कभी नहीं चलना चाहिए, इसके लिए आपको हमेशा एक पेशेवर Digital Marketing Agency को ढूंढ़ना चाहिए। या फिर आप किसी डिजिटल मार्केटिंग Employee को भी Hire कर सकते है।

2. Better Customer Satisfaction

सोशल माध्यम से ग्राहक की संतुष्टि बेहतर हो जाती है। वह आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित फोटो, वीडियो को Social Media Networking वेबसाइट पर अपलोड कर देते है। यहाँ पर अगर आपका प्रोडक्ट अच्छ है, तो इससे आपके ब्रांड की वैल्यू बढ़ती है। वही अगर आपके प्रोडक्ट में कुछ कमी है, तो यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

3. Increase Traffic

SMM मार्केटिंग की मदद से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Traffic Increase हो जाता है। जो की आपके ग्राहक को Lead में कन्वर्ट करने में बहुत सहायक होता है। आपको अपने Ads Campaign को इस तरह से डिज़ाइन करना चाहिए, जो की एक क्लिक में Visiter को सीधे आपके वेबसाइट के पेज पर पहुचायें। अगर आप अपनी वेबसाइट पर यहाँ से Traffic ले जाना चाहते है, तो ऐसे में आपको यहाँ पर PopUp Banner से बचना चाहिए।

Social Media Marketing के Disadvantage

1. Slow Returns on Investments

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप रातो रात Success नहीं हो सकते है, यह एक लम्बे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है। यहाँ पर आपको लम्बे समय तक Paid Advertising Campaign चलने की आवश्यकता है।

2. Brand Value जोखिम

यहाँ पर अगर आप कोई अच्छी सर्विस ग्राहक को नहीं दे रहे है, तो वह आपके Brand के बारे में बुराई कर सकते है। जिसकी वजह से अन्य ग्राहकों का भी आपसे भरोसा उठ सकता है।

3. Exposure To Competitors

अगर आप अपने ब्रांड के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कर रहे है, तो ऐसे में आपको अपने Competitors से बचना चाहिए। क्योकिं आपके Competitors द्वारा दी गयी एक भी Negative Post या Comment आपके बिज़नेस के लिए नुकसानदायक हो सकती है। जब भी आप SMM का Use करे, तो वहां पर हमेशा Active करे, और Negative शब्दों का ध्यान रखें।

Social Media Marketing के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया का उपयोग कैसे किया जाता है?

Social Media Marketing करने के लिए आपको बहुत सारी प्लानिंग करने की आवश्यकता होती है। जिसमे आपको अपने Product से सम्बंधित Content को बनाना होता है। अगर आप एक Inforgraphic या Banner बना रहे है, तो उसे हमेशा Creative बनाये जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग उसके साथ Engage हो सकें। इसके आपके Brand की Awareness बढ़ती है।

क्या सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक अच्छा करियर है?

सोशल मीडिया मार्केटिंग में बहुत तेजी से Career Opportunities बढ़ती जा रही है। अगर आपको Digital Marketing या Social Media Marketing में दिलचस्पी है, तो बेशक आपको इसमें अपने Career को आगे बढ़ाना चाहिए।

Social Media Marketing का क्या फायदा है?

सोशल मीडिया आपके ब्रांड या बिज़नेस की दृश्यता को बढ़ता है। जो की सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली Strategy में से एक है। अगर आप अपने Brand की दृश्यता को बढ़ाना चाहते है, तो आपको SMM का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए।

क्या मैं सोशल मीडिया मार्केटिंग ऑनलाइन सीख सकता हूँ?

आप Coursera, EdX, और Udemy पर ऑनलाइन Social Media Marketing Course सीख सकते है। आप यहाँ पर सोशल मीडिया से सम्बंधित सभी कोर्स Free में कर सकते है, लेकिन आपको यहाँ से Social Media Marketing Course Certification लेने के लिए भुगतान करना पड़ता है।

निष्कर्ष : Social Media Marketing क्या है? लेख के बारे में –

यह लेख Social Media Marketing क्या है? (Social Media Marketing in Hindi) के बारे में था। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। इसमें आपको सोशल मीडिया से सम्बंधित सभी जानकारियों के बारे में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके हमें बता सकते है। इस लेख को अपने किसी भी एक दोस्त के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

2 thoughts on “Social Media Marketing in Hindi: सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: