Social media platforms in India : भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपके साथ में बात करने वाले हैं कि वह कौन कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिनका इस्तेमाल भारत के अंदर सबसे अधिक किया जाता है यानी कि हम बात करने वाले हैं ” Social Media platforms in India in Hindi ”

हम में से बहुत लोगों को फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप और ट्विटर के बारे में ही ज्यादा जानकारी होती है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिनका इस्तेमाल भारत के अंदर बहुत ही तेजी के साथ में किया जा रहा है। और कुछ ऐसे प्लेटफार्म है, जो धीरे-धीरे प्रसिद्ध हो रहे हैं। और लोग उनका इस्तेमाल करने लगे हैं।

Overview : Social media platforms in India

तो आशा करता हूं कि आपके अंदर भी उन Social media platforms in India अथवा  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जानने की इच्छा जरूर होगी। अगर आप उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज के इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं, Social Media platforms in India in Hindi के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं-

1. Facebook – ( Social media platforms in India)

फेसबुक के बारे में हम सभी लोग जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इसका इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं। इसके अंदर आप कोई भी फोटो अपलोड कर सकते हैं और उसके साथ अपने कोई भी विचार लोगों के साथ में शेयर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप मार्केटिंग के लिए भी कर सकते हैं।

अगर आप कोई भी बिजनेस कर रहे हैं तो आप उसको ऑनलाइन ले जा सकते हैं फेसबुक के माध्यम से। और उसको प्रमोट भी कर सकते हैं। इसके अंदर आप कम समय में बहुत से लोगों के पास पहुंच सकते हैं। और उनके साथ में कनेक्ट कर सकते हैं। और अपने बिजनेस की जानकारी आसानी के साथ में लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। आज के समय में यह platform बहुत ही famous होता जा रहा है। इसका इस्तेमाल दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत के अंदर फेसबुक के 350 मिलियन के करीब एक्टिव यूजर है।

2. whatsapp

फेसबुक के बाद में जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है वह है व्हाट्सएप। व्हाट्सएप हम सभी के मोबाइल फोन के अंदर उपस्थित होता है। इसके माध्यम से हम लोगों के साथ में कनेक्ट कर सकते हैं। उनके पास फोटो और वीडियो भेज सकते हैं। उनसे चैट कर सकते हैं। आजकल तो व्हाट्सएप का इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए भी किया जा रहा है। यह एक ऐसा app है जहां पर डाटा ट्रांसफर किया जाता है। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाना है। तथा यह Best सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

3. इंस्टाग्राम – Social media platforms in India

इंस्टाग्राम तीसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह एक फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जिसका इस्तेमाल लोग फोटो को शेयर करने में और अपने विचारों को लोगों के साथ शेयर करने में इस्तेमाल करते हैं। इसके अंदर आप छोटी-छोटी वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के अंदर 140 मिलियन भारत के एक्टिव यूजर है।

व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम कुछ समय पहले अलग-अलग कंपनी थी। लेकिन कुछ समय पहले फेसबुक ने इन दोनों कंपनियों को खरीद लिया है। जिसे अब यह दोनों फेसबुक की कंपनी है।

4. Twitter –

व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम के बाद में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। टि्वटर एक मैसेजिंग ऐप है। जिसके ऊपर आप अपने विचारों को लोगों के साथ में बांट सकते हैं।

5. Linkedin –

यह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर जॉब्स और प्रोफेशनल से संबंधित लोग आपको देखने को मिलते हैं इसका अधिकतर इस्तेमाल बिजनेस के मकसद के लिए किया जाता है।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

अमीरों के रास्ते कैसे होते है

6. Telegram – Social media platforms in India

भारत में इसके व्हाट्सएप के बाद में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप टेलीग्राम है। इसके अंदर आप डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल व्हाट्सएप की तरह ही किया जाता है।

7. takatak –

tiktok के ban होने के बाद टकाटक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसकी संख्या भारत के अंदर तेजी से ही बढ़ती जा रही है। आज के इस लेख के अंदर हमने भारत के अंदर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( Social Media platforms in India in Hindi ) के बारे में आपके साथ बात की हैं।

आशा करते हैं कि आपको इन सभी प्लेटफार्म के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। आज हमने जिन प्लेटफार्म के बारे में आपके साथ बात की है। ये सभी प्लेटफार्म धीरे-धीरे फेमस होते जा रहे हैं। और भारत के अंदर इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको लाइक और शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

1 thought on “Social media platforms in India : भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म”

Leave a Comment