Social Media Platforms Marketing: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मार्केटिंग

Social Media Platforms Marketing Tips in Hindi | दोस्तों क्या आपने कभी भी सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में सुना है? अगर आपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में नहीं सुना है, तो आपने सोशल मीडिया के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। क्योंकि आप अपनी दैनिक दिनचर्या में सोशल मीडिया के किसी न किसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल जरूर करते ही होंगे। जैसे-

व्हाट्सएप, टि्वटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम इनमें से कोई ना कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आप जरूर इस्तेमाल करें ही रहे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि Social Media Platforms Marketing अर्थात इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से आप मार्केटिंग भी कर सकते हैं?

Social Media Platforms Marketing best Tips

अगर आप किसी भी प्रकार का बिजनेस चला रहे हैं, तो आप इन प्लेटफार्म की मदद से आसानी के साथ मार्केटिंग कर सकते हैं। और अपने बिजनेस के अंदर growth पा सकते हैं।

मार्केटिंग का जो मतलब है वह यह है कि आप अपने बिजनेस के बारे में या आप अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताना। अगर हम पुराने समय की बात करें तो पहले आप लोगों को मार्केटिंग के लिए अखबार के अंदर ad देना होता था। लेकिन वहां पर एक सबसे बड़ी समस्या यह थी, कि वह अखबार सभी लोगों तक नहीं पहुंचता था। और सभी उम्र के लोग उसको देखते नहीं थे। लेकिन सोशल मीडिया इतना पावरफुल बन चुका है, जिस पर आप कम समय के अंदर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं।

अगर आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं, तो आप इन प्लेटफार्म से मदद से आसानी के साथ अपने बिजनेस के अंदर सफलता पा सकते हैं। लेकिन उससे पहले आप को समझना होगा, कि सोशल मीडिया मार्केटिंग इन प्लेटफॉर्मो के ऊपर कैसे की जाती है? और इसका असल में क्या मतलब होता है? तो चलिए जानते है-

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मार्केटिंग क्या होती है | Social Media Platforms Marketing

Social Media Platforms Marketing मुख्य रूप से इंटरनेट का ही एक form होती है जहां पर हम content को create करते हैं और इन प्लेटफार्म के ऊपर शेयर करते हैं। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अंदर मार्केटिंग के लिए कई प्रकार की प्रक्रिया होती है जैसे कि आप texts के माध्यम से या images के माध्यम से या वीडियो के माध्यम से अपने content को बनाते हैं। और उसके बाद इन प्लेटफार्म के ऊपर उनको शेयर करते हैं। इसकी मदद से ऑडियो आपके उस content के साथ engage होती है।

अब हम बात करते हैं कि, आप इन प्लेटफार्म की मदद से किस तरह अपने प्रोडक्ट के लिए मार्केटिंग कर सकते हैं? हम कुछ तरीके आपके साथ में शेयर करने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप मार्केटिंग कर सकते हैं। यह कुछ बेहतरीन टिप्स है, जिनको आप अपने बिजनेस के अंदर लगा सकते हैं और अच्छा परिणाम हो सकते हैं –

1. सोशल मीडिया के लिए content planning –

Content is king ये आप सभी ने सुना ही होगा, अगर आपको सोशल मीडिया के अंदर मार्केटिंग करनी है और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना है तो आपके कांटेक्ट की क्वालिटी बेहतर होनी चाहिए उसके अंदर आप को सबसे जरूरी बात यह ध्यान रखनी है कि आपको अच्छे keywords लेने हैं और साथ ही साथ अपने प्रतिद्वंदी के कीवर्ड्स को भी सर्च करना है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है।

2. Great Social Content –

सोशल मीडिया के ऊपर अगर आप अपना बिजनेस को प्रमोट कर रहे हैं तो उसके ऊपर आपको बेहतर क्वालिटी का कांटेक्ट क्रिएट करना जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप सोशल मीडिया के ऊपर लोगों को आकर्षित कर पाते हैं तो आप अपने बिजनेस के अंदर आसानी से सफलता पा सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छा texts और वीडियो और infographicका इस्तेमाल करना होता है। जो कि लोगों को इनकी तरफ आकर्षित करें।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

अमीरों के रास्ते कैसे होते है

3. Brand Image –

अगर आपके brand की या आपके प्रोडक्ट की कोई इमेज होती है और अगर आपके brand का कोई logo होता है, तो उसको आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की मदद से चारों तरफ चला फैला सकते हैं। लेकिन आपको अपने brand की एक unique इमेज रखनी होती है, जिससे लोगों को उसके ऊपर विश्वास होना लग जाए।

हम बात करते हैं, Social Media Platforms Marketing की, अर्थात किस तरह से आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपने मार्केटिंग लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं? हर इंसान का मार्केटिंग goal अलग अलग होता है। लेकिन कुछ मुख्य goal इस प्रकार है, जिनको आप हासिल कर सकते हैं –

Social media platforms in India : भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

  • अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो उसके ट्रैफिक को आप बढ़ा सकते हैं।
  • आप किसी और अन्य के साथ बातचीत करके अपने रिश्तो को मजबूत कर सकते हैं।
  • तुम अपने ब्रांड के बारे में लोगों को बता सकते हैं इसको की brand awernaess बोलते हैं।
  • आप अपनी ऑडियंस के साथ में इंटरेक्ट कर सकते हैं और अपने ब्रांड की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं।
  • जितना ज्यादा आप लोगों के साथ में जुड़ते हैं और उनको अपने brand के बारे में लोगो को बताते हैं उतनी ही आपकी मार्केटिंग मजबूत होती जाती है जिसे आप अपने मार्केटिंग goal को आसानी के साथ में पूरा कर सकते हैं।

आज हमने बात की है ” Social Media Platforms Marketing Tips in Hindiअगर आपको इस लेख से कुछ अच्छी जानकारी मिली है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “Social Media Platforms Marketing: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मार्केटिंग”

Leave a Comment

%d bloggers like this: