When Computer Invented, पहले कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

When Computer Invented- जब भी कंप्यूटर की बात की जाती है, तो अक्सर यह सवाल आता है कि इतने Useful और Advance Device का आविष्कार किसने किया था? Mathematician और Inventor, Charles Babbage ने सबसे पहले एक Electronic कंप्यूटर का आविष्कार किया था। जिन्हें दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर माना जाता है। When Computer Invented: पहले कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? आइए जानते है विस्तार पूर्वक…

Computer Invention Overview 

“When Computer Invented: पहले कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? और कब किया?” यह एक शब्द या नाम में उत्तर दिया जाने वाला उत्तर नहीं है। क्योकि इसका उत्तर एकल मशीन पर निर्भर नहीं है। कंप्यूटर विभिन्न भागों के संग्रह से बना है। प्रत्येक भाग का आविष्कार अलग अलग अविष्कारक द्वारा किया गया है, तो उत्तर कंप्यूटर के विभिन्न वर्गीकरण पर निर्भर करता है।

History and Evolution of Computers (कंप्यूटर का इतिहास और विकास)

computer ka avishkar kisne kiya आइए जानते है विस्तार से इसके विकास के चरण..

जैसा कि हम जानते हैं कि 19 वीं शताब्दी में प्रसिद्ध गणित प्रोफेसर चार्ल्स बैबेज ने कंप्यूटर की शुरुआत की थी। उन्होंने डिफरेंशियल इंजन (ऑटोमैटिक मैकेनिकल कैलकुलेटर) के एनालिटिकल इंजन (पहले मैकेनिकल कंप्यूटर) को डिजाइन किया, जिसे आज के कंप्यूटर के लिए एक बुनियादी ढांचे के रूप में जाना जाता है। इसे कंप्यूटर की पीढ़ियों में वर्गीकृत किया गया है और प्रत्येक पीढ़ी इसका उन्नत और संशोधित वर्जन है।

1822 में, ब्रिटिश गणितज्ञ और आविष्कारक चार्ल्स बैबेज (1791-1871) ने भाप से चलने वाले स्वचालित यांत्रिक कैलकुलेटर का निर्माण किया, जिसे उन्होंने “Difference Engine” या “डिफरेंशियल इंजन” कहा गया। यह साधारण कैलकुलेटर से अधिक था। जो संख्या के कई सेट की गणना करने में सक्षम था और इसके परिणामस्वरूप यह हार्ड कॉपी देता है। Ada Lovelace ने Difference Engine के विकास में चार्ल्स बैबेज की मदद की। यह बहुपद समीकरणों की गणना करता है और गणितीय तालिकाओं को स्वचालित रूप से प्रिंट करता है।

1837 में, चार्ल्स बैबेज ने एक सामान्य मैकेनिकल कंप्यूटर का पहला विवरण बनाया, जो डिफरेंशियल इंजन का उत्तराधिकारी था जिसे उन्होंने analytical engine कहा था, लेकिन बैबेज के जीवित रहते हुए कभी पूरा नहीं किया। यह एकीकृत मेमोरी और पंच कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोग्राम किया गया था।

1991 में, हेनरी बैबेज (Henry Babbage), चार्ल्स बैबेज के सबसे छोटे बेटे ने मशीन का एक हिस्सा पूरा किया जो बुनियादी गणना करता था।

When Computer Invented

पहले इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? (Who Invented the First Electronic Digital Computer?)

पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania ) विश्वविद्यालय में जे प्रिस्पर एकर्ट और जॉन मौचली (J. Presper Eckert and John Mauchly) ने नवम्बर 1945 में ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया, यह अमेरिकी सेना द्वारा डिजाइन किया गया था। यह 1800 वर्ग फीट, 200 किलोवाट बिजली, 70,000 रजिस्टर, 10,000 कैपेसिटर और 18,000 वैक्यूम ट्यूबों से बनाया गया था और इसका वजन लगभग 50 टन था।

Read also: Laptop Kya hai

हालांकि ABC कंप्यूटर पहला डिजिटल कंप्यूटर था लेकिन अभी भी कई लोग मानते हैं कि ENIAC पहला डिजिटल कंप्यूटर था, क्योंकि यह पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर था। यह मौसम की भविष्यवाणी, परमाणु-ऊर्जा गणना, थर्मल इग्निशन और अन्य वैज्ञानिक उपयोगों के लिए उपयोग किया गया था।

पहला वाणिज्यिक कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था? (Who invented the first commercial Computer?)

1951 में अमेरिका में पहला व्यावसायिक कंप्यूटर का निर्माण किया गया जो संख्यात्मक और अक्षर दोनों की गणना करता था। जिसे उन्होंने UNIVAC I (Universal Automatic Computer I) कहा। इसे जे प्रिस्पर एकर्ट और जॉन मौचली (J. Presper Eckert and John Mauchly) ने डिजाइन किया था, जो ENIAC के आविष्कारक थे।

इस कंप्यूटर में वैक्यूम ट्यूब का प्रयोग किया था और इसकी मेमोरी गति सीमित थी। जिसका उपयोग अमेरिकी सेना द्वारा किया गया था। और इसका इनपुट और स्टोरेज मैग्नेटिक टेप या एक चुंबकीय ड्रम था। UNIVAC I में 125 किलोवाट बिजली, 5,000 वैक्यूम ट्यूब, 1,905 ऑपरेशन प्रति सेकंड और 18,000 वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया गया, जहां इसका इस्तेमाल किया गया और इसका वजन लगभग 16,000 पाउंड था।

Check Also: Computer Types

पहला व्यक्तिगत कंप्यूटर का आविष्कार कब किया गया था? (When was the first personal computer invented?)

पहला पर्सनल कंप्यूटर 1975 में पेश किया गया था। एड रॉबर्ट ने सबसे पहले “पर्सनल कंप्यूटर” शब्द का उपयोग किया था और पीसी 3 नवंबर 1962 में दिखाई दिया जब अल्टेयर 8800 पेश किया गया था। प्रारंभिक कंप्यूटर को आमतौर पर माइक्रो कंप्यूटर कहा जाता है।

पहले कंप्यूटर का आविष्कार किन कंपनी के नाम से हुआ था (First computer was invented by company name)

  • कमोडोर (Commodore): 1977 में, कमोडोर ने अपना पहला कंप्यूटर, “Commodore PET” पेश किया।
  • कॉम्पैक (Compaq): मार्च 1983 में, कॉम्पैक ने अपना पहला कंप्यूटर और पहला 100% आईबीएम संगत कंप्यूटर “Compaq Portable ” जारी किया।
  • डेल (Dell): 1985 में, डेल ने अपना पहला कंप्यूटर, “Turbo PC ” पेश किया।
  • हेवलेट पैकर्ड (Hewlett Packard): 1966 में, हेवलेट पैकर्ड ने अपना पहला सामान्य कंप्यूटर “HP-2115” जारी किया।
  • NEC: 1958 में, NEC ने अपना पहला कंप्यूटर, “NEAC 1101” बनाया।
  • तोशिबा (Toshiba): 1954 में, तोशिबा ने अपना पहला कंप्यूटर, “TAC” डिजिटल कंप्यूटर पेश किया।

निष्कर्ष 

“आवश्यकता आविष्कार की जननी होती हैं.” यह कहावत कंप्यूटर के आविष्कार पर सटीक बैठता हैं। क्योंकि मनुष्य द्वारा एक तीव्र व सटीक गणना करने वाली device की निरंतर माँग व खोज ने ही computer का आविष्कार संभव किया हैं।

कंप्यूटर की खोज और उसके सुधार का इतिहास 2500 वर्ष से भी पुराना हैं। लेकिन कंप्यूटर के आविष्कार ने आज पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया हैं। आज हर कोई computer के बारे में जानना और समझना चाहता हैं। आधुनिक समय में एक से बढ़कर एक hi-tech computer इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

यह कहना भी बिलकुल गलत नहीं होगा की computer मानव जीवन का सबसे बड़ा आविष्कार हैं। आज विश्व के हर एक क्षेत्र में Computer का इस्तेमाल हो रहा हैं। फिल्म निर्माण, यातायात, अंतरिक्ष, व्यापार इत्यादि जैसे कई क्षेत्रों में कम्प्यूटर का उपयोग किया जा रहा हैं।

हमारा ब्लॉग When Computer Invented: पहले कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? कैसा लगा? कृपया कमेन्ट करे। तथा पोस्ट उपयोगी लगे तो शेयर जरूर करे। धन्यवाद। अधिक जानकारी हेतु आगे related post है, कृपया जरूर पढे…

Related Posts

Create Free website online

Pdf Books

What is Business Analytics

1 thought on “When Computer Invented, पहले कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: