world environment day विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाए ।

world environment day विश्व पर्यावरण दिवस- संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित world environment day. यह दिवस पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1972 में 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन से हुई।

5 जून 1973 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए ही विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। स्वीडन में हुए एक आयोजन में करीब 115 देशों ने हिस्सा लिया था। जिसके बाद भारत समेत अन्य देशों में इसे मनाने की परंपरा शुरू हुई। आज आप सभी को world environment day विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाए।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियाँ

हमारे पर्यावरण की स्थिति, प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण दिन प्रति-दिन गिरती जा रही है । बेहतर भविष्य के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें हमारे देश में पर्यावरण के अनुकूल विकास को बढ़ावा देना चाहिए । इसलिए विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम भारत में विशेषरुप से, स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मनाया जाता है।

यह भी पढ़े- पेड़ बचाओ जीवन बचाओ ।जानिए कैसे?

विद्यार्थियों के मध्य जागरुकता पैदा करने के लिए अध्यापक कुछ प्रभावी कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाते है; जैसे- निबंध लेखन, भाषण देना, शिक्षा, विषय चर्चा, स्लाइड शो, क्विज प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता, बैनर प्रदर्शन, सेमिनार, संगोष्ठियों, निर्धारित विषय पर कार्यशालाएं, चित्रकला प्रतियोगिता, संबंधित विषय पर व्याख्यान, आदि। 

थीम पर आधारित प्रदर्शन, फिल्मी शो, कथन लेखन, आदि द्वारा हमारे वातावरण की सुरक्षा के सन्दर्भ में विद्यार्थियों को सकारात्मक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

वृक्षारोपण-कार्यक्रम इस पृथ्वी की सुन्दरता को बनाए रखने के लिए कुछ सकारात्मक गतिविधियों के लिए एकसाथ कार्य करने की एक अच्छी पहल है। वृक्षारोपण के माध्यम से आसपास के वातावरण को सुन्दर बनाने और साफ-सफाई, पानी की बचत, बिजली का कम प्रयोग, जैविक और स्थानीय खाद्य पदार्थों का उपयोग, जंगल, जीवन की सुरक्षा आदि।

बहुत सी गतिविधियों को कार्यरुप में बदलना चाहिए। जीवन के लिए हमारे पास एकमात्र यही ग्रह है, यह हमारा घर है और हम सभी इसकी प्राकृतिक सुन्दरता को सदैव के लिए बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

world environment day पर अपनाने योग्य बिंदु

विश्व पर्यावरण दिवस पर अपनाने योग्य बिंदु-केवल विश्व पर्यावरण दिवस को ही प्रकृति के प्रति गंभीर न हों, बल्कि अभियान की तरह इसे स्वच्छ करने हेतु कदम उठाएं

  •  आसपास को स्वच्छ रखें।
  •  नदी, तलाब, पोखर आदि को कचड़ा फेंक कर दूषित न करें।
  •  जहां संभव हो साइकिल से परिचालन करें, ताकि वायु स्वच्छ रहे. यह हेल्थ के लिहाज से भी लाभदायक है।
  • महीन में कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं।
  •  केवल पौधा ही नहीं लगाएं उसके विकास में भी भागीदारी दें।
  • झारखंड सरकार ने हाल ही में एक पहल की थी । जिसके अनुसार सम्मेलन या आयोजनों में उन्हें सम्मान के तौर पर पौधे गिफ्ट करने को कहा था, इस अभियान को सभी अपनाएं।

आशा है आप सभी को हमारा यह  ब्लॉग world environment day विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाए। पसंद आया होगा। अतः आप इसे शेयर जरूर करे।धन्यवाद।।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

18 thoughts on “world environment day विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाए ।”

  1. 🌱🌱🍀🍀☘☘🌿🌿🌴🌴🌳🌳
    *विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज ये संकल्प लें कि आप अपने घर में या अपने आसपास एक पोधा जरूर लगाएगे*
    *विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं* …..निवेदक….j.p.y🌴🌴🌴🌳🌳🍃🍃🌿🌿🌱🌱🍀🍀🌲🌲🌲🌲🌲

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: