Antivirus क्या है? जानिए, Difference b/w Firewall Antivirus in Hindi

Antivirus and firewall  के बीच मुख्य अंतर की बात करे तो यह है कि firewall सिस्टम हमारे कंप्यूटर या नेटवर्क में आने वाले ट्रैफ़िक के लिए एक बैरियर के रूप में कार्य करता है। इसके विपरीत एक Antivirus हमारे कंप्यूटर को आंतरिक हमलों जैसे की Malicious फ़ाइलों और खतरनाक वायरस आदि से बचाता है।

What is Antivirus in Hindi

Antivirus सॉफ़्टवेयर जिसे एंटी-मैलवेयर के नाम से भी जाना जाता है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसका उपयोग कंप्यूटर, नेटवर्क और आईटी सिस्टम पर वायरस और अन्य मैलवेयर के हमलों को रोकने, पता लगाने और हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर  इंटरनेट से आने वाले Malicious Programs के खिलाफ भी सुरक्षा प्रदान करता है।

यह हमारे कंप्यूटर और नेटवर्क को विभिन्न प्रकार के खतरों और वायरस से बचाता है जैसे की ट्रोजन हॉर्स, वर्म्स, कीलॉगर, ब्राउज़र अपहर्ता, रूटकिट, स्पाईवेयर, बॉटनेट, एडवेयर और रैंसमवेयर।

antivirus and firewall

आजकल अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम एक Auto-Update Feature के साथ आते हैं और कंप्यूटर को नए वायरस और Threats के लिए नियमित रूप से जांचने में सक्षम बनाते हैं। इसके आलावा एक एंटीवायरस कुछ अतिरिक्त सर्विस भी प्रदान करता है जैसे सिस्टम पर रिसीव होने वाली मेल्स को स्कैन करता है और malicious attachments वाली मेल्स के बारे में हमें नोटिफिकेशन प्रदान करता है।

पानी बचाने के उपाय

antivirus कंप्यूटर सिस्टम को कैसे secure करता है?

एक एंटीवायरस निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके हमारे कंप्यूटर सिस्टम को सिक्योर करता है।

Detection: सबसे पहले यह कंप्यूटर की सारी फाइल्स को स्कैन करके उनमे से वायरस से संक्रमित और मैलवेयर प्रोग्राम्स को डिटेक्ट करता है।

Identification: पता लगाने के बाद, यह तब, वायरस के प्रकार को पहचानता है की यह किस प्रकार के वायरस य मैलवेयर प्रोग्राम्स है।

Removal: अंत में, एंटीवायरस संक्रमित फ़ाइल और मैलवेयर प्रोग्राम को कंप्यूटर से निकालने के लिए कार्रवाई करता है।

फायरवॉल क्या हैं ? What is Firewall in Hindi

Firewall एक एंटीवायरस होता है। सरल शब्दो में समझें तो जब भी हम रोजाना इंटरनेट पर ऑनलाइन अनेक वेबसाइट पर visit करने के साथ ही वीडियो सर्फिंग करते हैं, तो उस स्तिथि में अज्ञात स्रोतों से  कंप्यूटर में वायरस आने के अवसर प्राप्त होते हैं।

लेकिन यदि किसी कंप्यूटर में  Firewall antivirus इनस्टॉल होने पर Firewall केवल उन्हीं सॉफ्टवेयर या फाइल्स को कंप्यूटर में प्रवेश करने देता है, जिसे हमारे द्वारा अनुमति दी होती है। या उन सेवाओं का उस समय कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं।

Firewall अनचाहे एपलिकेशन, फाईल्स, प्रोग्राम्स आदि को कंप्यूटर में इनस्टॉल या स्टोर होने से बचाती है। अतः Firewall कंप्यूटर को मैलवेयर, वायरस आदि से सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही हमारा यह जानना जरूरी है कि, यह न सिर्फ कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है, बल्कि यह उस कंप्यूटर से कनेक्टेड सभी डिवाइस को भी वायरस से सुरक्षित रखता है, जिस वजह से  वर्तमान समय में घर तथा ऑफिस आदि अनेक स्थानों पर फायरवॉल antivirus का उपयोग किया जाता है।

सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ?

फायरवॉल के प्रकार – Types of Firewall in Hindi?

  • Hardware Firewall
  • Software Firewall
  • Proxy Firewall

फायरवॉल का उपयोग करने के क्या फायदें हैं?

  1. Firewall किसी भी कंप्यूटर के लिए बेहद आवश्यक है। यह कंप्यूटर को हानिकारक तत्वों वायरस, स्पैमिंग जैसे हमलों से बचाकर कर निजी Data Safe रखता है।
  2. Firewall के इस्तेमाल से न सिर्फ एक कंप्यूटर को वायरस या मैलवेयर से बचाया जा सकता है। बल्कि किसी नेटवर्क से कनेक्टेड सभी कंप्यूटर को Firewall की मदद से बचाया जा सकता है।
  3. Firewall सभी सॉफ़्टवेयर, फाईल्स को कंप्यूटर में कार्य करने से पूर्व भली भाँति जाँच करता है। तथा किसी प्रोग्राम को इनस्टॉल करने से पूर्व उसकी  सुरक्षा जांच करता है तथा अनुमति देने के बाद ही किसी प्रोग्राम को इंस्टॉल करता हैं।
  4. Firewall किसी कंप्यूटर नेटवर्क में आने वाले ट्रैफिक पर पूरी नजर रखता है।
  5. Firewall ‘ट्रोजन हॉर्सेज’ को ब्लॉक करने में सहायता करते हैं। अर्थात यह इस तरह के घुसपैठियों को रोकता है जो कंप्यूटर फाईल्स के रूप में स्टोर होती हैं, तथा जब यूज़र इन फाईल्स को किसी व्यक्ति के साथ शेयर करता है तो यह दूसरे डिवाइस को भी डैमेज करते हैं।
  6. साथ ही कंप्यूटर में मौजूद Firewall  हैकर्स की नजर से  कंप्यूटर को दूर रखने का कार्य करता है।

importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व

Difference between firewall and antivirus in Hindi

इंटरनेट की दुनिया में antivirus and firewall दो शब्द हैं जिनका उपयोग परस्पर किया जाता है। दोनों का उपयोग कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सुरक्षा के लिए किया जाता है। फिर भी एक Firewallऔर antivirus सॉफ़्टवेयर के बीच मूलभूत अंतर हैं।

फ़ायरवॉल एक हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर-आधारित सुरक्षा प्रणाली है। जिसे निजी इंटरनेट नेटवर्क और कंप्यूटर सिस्टम दोनों की सुरक्षा और निगरानी के लिए डिज़ाइन किया गया है। जबकि एंटीवायरस एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, जो कंप्यूटर सिस्टम को नष्ट करने वाले किसी भी खतरे का पता लगाता है और उसे खत्म करता है।

Antivirus and firewall के बीच अंतर

  • फ़ायरवॉल एक सिक्योरिटी नेटवर्क है जिसे कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क को अटैक से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। antivirus एक सॉफ्टवेयर यूटिलिटी प्रोग्राम है जिसे सिस्टम को वायरस, ट्रोजन हॉर्स, स्पायवेयर आदि से आंतरिक अटैक से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • Firewall के लिए उपयोग किया जाने वाला सामान्य शब्द “पैकेट फ़िल्टर” है क्योंकि यह सस्पीशियस कंटेंट के लिए आने वाले डेटा पैकेट को फ़िल्टर करता है।एंटीवायरस कंप्यूटर सिस्टम में पाई जाने वाली किसी भी बग या वल्नेरेबिलिटी की पहचान करता है और उसे ठीक करता है।
  • फ़ायरवॉल का मुख्य उद्देश्य नेटवर्क ट्रैफ़िक की निगरानी करना और किसी भी अनऑथोराइज़ एक्सेस को प्रतिबंधित करना है। antivirus का मुख्य कार्य कंप्यूटर सिस्टम में किसी भी वायरस या थ्रेट संबंधी खतरे को स्कैन करना, पता लगाना, रोकना और हटाना है।
  • Firewall नेटवर्क प्रोटोकॉल स्तर पर किसी भी अनवांटेड अटैक से सुरक्षा के लिए काम करता है। एक एंटीवायरस केवल उन हानिकारक प्रोग्राम को स्कैन करेगा, जो सिस्टम में मौजूद हैं जैसे वायरस, वर्म, ट्रोजन आदि।
  • फ़ायरवॉल किसी भी आंतरिक हमलों को नहीं रोक सकता है और उन हमलों को भी जो इसके नेटवर्क कवरेज को बायपास करते हैं। antivirus रीडएबल फ़ाइलों की जांच नहीं कर सकता है।

very impressive lotus

निष्कर्ष

Antivirus हमारे कंप्यूटर और नेटवर्क को विभिन्न प्रकार के खतरों और वायरस से बचाता है। जैसे की ट्रोजन हॉर्स, वर्म्स, कीलॉगर, ब्राउज़र अपहर्ता, रूटकिट, स्पाईवेयर, बॉटनेट, एडवेयर और रैंसमवेयर। इंटरनेट की दुनिया में antivirus and firewall दो शब्द हैं जिनका उपयोग परस्पर किया जाता है। दोनों का उपयोग कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सुरक्षा के लिए किया जाता है। फिर भी एक antivirus and firewall सॉफ़्टवेयर के बीच मूलभूत अंतर हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

thyroid symptoms in Hindi

Motivational Quotes

2 thoughts on “Antivirus क्या है? जानिए, Difference b/w Firewall Antivirus in Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: