book pdf क्या है? जानिए, ई-बुक क्या है? pdf और eBook मे अंतर क्या है ?

book pdf- पीडीएफ का फुल फॉर्म PORTABLE DOCUMENT FORMAT है। आइए विस्तार से जानते है, book pdf क्या है? जानिए, ई-बुक क्या है? pdf और eBook मे अंतर क्या है?

book pdf – इस तरह की फाइल को शेयर करना और सेव करना आसान है। 1990 में पीडीएफ फाइल को एडोब कंपनी के द्वारा बनाया गया था। हालांकि अब इसके कार्यान्वयन के लिए किसी कम्पनी को रायल्टी देने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि PDF को 2008 में  i s o आईएसओ 32000 के रूप में मानकीकृत किया गया था।

book pdf

 

book pdf अथवा ई-बुक क्या है? (Ebook Kya Hai)

ई-बुक एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक होती है इसका अर्थ डिजिटल पुस्तक हैइसमें कागज का प्रयोग नहीं किया जाता है। यह एक डिजिटल फाइल होती है। इसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कम्प्यूटर, मोबाइल एवं अन्य डिजिटल उपकरणों के द्वारा पढ़ा जाता है। इसके प्रयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। ई-बुक कई फॉर्मेट में बनायीं जाती है। जैसे पीडीएफ/PDF (पोर्टेबल डॉक्यूमेण्ट फॉर्मेट), ऍक्सपीऍस इत्यादि। इनमें सबसे अधिक पीडीएफ फाइल प्रचलित है। विदित रहे भविष्य में कागज की पुस्तकों के स्थान पर ऑडियो पुस्तक, मोबाइल टेलीफोन पुस्तक, ई-पुस्तक का प्रयोग किया जायेगा।

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

ई-बुक के लाभ (Benefit Of Ebook)

ई-बुक के द्वारा पैसों की बचत होती है। यह साधारण किताबों से सस्ती होती है। इसे इंटरनेट के द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। इसको खरीदने के लिए किसी मार्केट में नहीं जाना पड़ता है।

 पुस्तकों को लाने- ले जाने की समस्या का समाधान (Solving The Problem Of Carrying Books)

ई-बुक को साधारण पुस्तकों की तरह एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाना नहीं पड़ता है। यह ऑनलाइन उपलब्ध रहती है। आप इन्हें अपने मोबाइल, लैपटॉप या अन्य डिवाइस में स्टोर कर सकते है। जिससे इसको अलग से लाना और ले जाना नहीं होता है।

 प्रिंटिंग का खर्च (Printing Expences)

ई-बुक को प्रिंट नहीं करना पड़ता है। जिससे प्रिंटिंग का खर्च नहीं आता है। प्रिंटिंग न करने से कागज और प्रिंटिंग की स्याही की बचत की जाती है।

 हानि (Loss)

ई-बुक को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर ही यूज किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अधिक यूज करने से आँखों को बहुत ही नुकसान होता है। कई बार आँखों में लाल और सूजन की शिकायत भी आने लगती है।

book pdf अथवा ई-बुक का उपयोग (Uses Of Ebook)

ई-बुक का उपयोग मोबाइल, लैपटॉप या अन्य डिवाइस के द्वारा उपयोग किया जाता है। इसको कही भी किसी भी स्थान पर प्रयोग किया जा सकता है।

what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है? rich persons कैसे बने अमीर? जानिए अमीरों का रहस्य
Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब mainframe in computer in hindi : मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है? जानिए इसका इतिहास, घटक और उपयोग

book pdf और eBook मे अंतर क्या है ?

कुछ लोग pdf और eBook के अंतर को नहीं समझ पाते पर सच्चाई यही है, कि दोनों में कोई भी अंतर नहीं है। बस pdf eBook का एक format है। इन eBook के कुछ Format होते हैं जैसे text, PDF, image file. जैसे किताबो के लेखक होते हैं, वैसे इसके भी लेखक होते है। वो भी इन्सान होते है,आप अपने Mobile में किताबों की पूरी Library लेके जा सकते हो। अब आप जान गए होंगे कि book pdf क्या है? जानिए, ई-बुक क्या है? pdf और eBook मे अंतर क्या है? यदि पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

%d bloggers like this: