Facebook Se Paise Kaise Kamaye, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो लगभग आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास कई प्रकार के सोशल अकाउंट होते है और क्या आप जानते है कि आप अपने सोशल अकाउंट के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है। आज हम आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आज के समय में इतनी बेरोजगारी बढ़ चुकी है कि लोग अब ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ते तलाश में लगे है और दोस्तों इतना ही नहीं कई सारे लोग घर बैठे हर महीने अच्छी इनकम भी कर रहे है। तो चलिए हम अपने आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि, फेसबुक से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके क्या-क्या हो सकते हैं?

Facebook क्या हैं? Facebook Se Paise Kaise Kamaye?

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग आधारित कंपनी है और यह एक अमेरिकन कंपनी है। 4 फरवरी 2004 को ‘दी फेसबुक’ के नाम से इसे लांच किया गया था। 1 साल के अंदर अंदर ही फेसबुक की लोकप्रियता काफी ज्यादा विकसित हो गए और फिर वर्ष 2005 को इसका नाम परमानेंट ‘फेसबुक’ निर्धारित कर दिया गया। फेसबुक के आविष्कारक का नाम ‘Mark Elliot Zuckerberg’ हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

आप फेसबुक के इस्तेमाल से दुनिया भर में अपने जानने वाले और साथ ही में नए लोगों के साथ इस बेहतरीन प्लेटफार्म का बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करके दोस्ती कर सकते है। यह तो सोशल नेटवर्किंग आधिकारिक प्लेटफार्म के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ अपनी स्टोरी शेयर कर सकते है और इतना ही नहीं ऑडियो, वीडियो एवं टेक्स्ट चैट का आनंद भी ले सकते हैं।

जैसे-जैसे फेसबुक की लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे वैसे फेसबुक में अपने यूजर के लिए कई तरह नए-नए ऑप्शन लांच करने शुरू कर दिए और अब तो आप फेसबुक के जरिए एडवर्टाइजमेंट से लेकर अपने वीडियो को मोनेटाइज  करके पैसे भी कमा सकते हैं।

क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
चैम्पीयन कैसे बने

अब फेसबुक का इस्तेमाल लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी कर रहे है और आप भी इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए बिल्कुल फ्री में कर सकते है और इस पर दी जाने वाली अपॉर्चुनिटी के जरिए हजारों लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं।

Facebook से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होगी और उसके बिना आप फेसबुक से पैसे कमाने में असफल रहेंगे। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी? इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • आपको फेसबुक से पैसा कमाने के लिए ऑथराइज्ड फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता होगी।
  • आपको फेसबुक से पैसा कमाने के लिए लैपटॉप, कंप्यूटर डेक्सटॉप /या फिर स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी।
  •  आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  •  फेसबुक से पैसा कमाने के लिए फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप का भी होना जरूरी हैं।
  •  फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले हाई टारगेट ऑडियंस की आवश्यकता होगी और इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक पेज में या फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर को ज्वाइन करवाना होगा।
  • फेसबुक के जरिए पैसा कमाने हेतु आपको अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करना होगा और साथ ही में आपको पूरे पेशेंस के साथ काम करना होगा।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye? : Facebook से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से आप पैसे नहीं कमा सकते है लेकिन हां आप फेसबुक को इस्तेमाल करके अवश्य घर बैठे हजारों लाखों की इनकम कर सकते है। वैसे तो फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है मगर दोस्तों आज हम आपको यहां पर फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के कुछ यूनिक रास्ते अवश्य बताने वाले है और आप उनका इस्तेमाल करके घर बैठे फेसबुक के माध्यम से पैसे कमाने में सफल भी होंगे।

1. फेसबुक पेज से पैसे कमाए।

अगर आपके पास आए तो फेसबुक पर है जहां पर लाखों के संख्या में आपको लाइक्स प्राप्त है और आपके पास अपने फेसबुक पेज पर अच्छी संख्या में मेंबर भी मौजूद है तब आप ऐसी परिस्थिति में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट कर सकते है और पैसा कमा सकते है।

तो बड़ी-बड़ी एडवरटाइजिंग कंपनियां सबसे ज्यादा फेसबुक लाइक पेज पर अपने एडवरटाइजिंग को करवाना पसंद करती है। इतना ही नहीं आप अपनी सबसे ज्यादा फेसबुक लाइक पेज को एक मोटी रकम में बेचकर भी पैसा कमा सकते है। और भी कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करके आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं।

2. फेसबुक ग्रुप्स से पैसे कमाए।

आप अपने फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए कर सकते है परंतु हां दोस्तों ध्यान रहे कि आपको अपने फेसबुक ग्रुप में कम से कम 10,000 या फिर इससे अधिक के एक्टिव मेंबर पैसा कमाने के लिए चाहिए होंगे।

जैसे ही आप फेसबुक ग्रुप में अपने किसी भी प्रकार की पोस्ट को करें तो तुरंत ही उस पर आपके ग्रुप मेंबर द्वारा प्रतिक्रिया आनी शुरू हो जानी चाहिए अगर आपके पास ऐसा फेसबुक ग्रुप है तो आप अपने फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल अनेकों प्रकार के पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

3. फेसबुक मार्किटप्लेस से पैसे कमाए।

अगर आपने कोई ऐसा काम शुरू किया है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते है और उसकी सेल में वृद्धि करना चाहते है तब आप इसके लिए फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में जाकर लिस्ट करवा सकते है और यहां तक की इसे टॉप प्रमोशन के लिए कुछ अमाउंट भी पे करके अलग-अलग जगह पर इसकी फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए ऐड भी करवा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप चाहे तो किसी भी री सेलिंग कंपनी को ज्वाइन कर सकते है और फिर उनके प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में फ्री में या फिर कुछ पेड अमाउंट के साथ लिस्ट करवा सकते है । अब आपके द्वारा दिए गए कांटेक्ट डिटेल के माध्यम से या फिर आपको डायरेक्ट मैसेंजर पर ग्राहक संपर्क करेगा और अगर उसे प्रोडक्ट सही दाम में और पसंद आ जाता हैं।

तो वह आपको इसका ऑर्डर दे देगा और फिर आप उसके आर्डर को लगाकर अपना मार्जिन रखते हुए पैसा कमा सकते है। आज के समय में इस प्रकार के काम को फेसबुक के जरिए कई सारे लोग कर रहे है और आप भी करके एक अच्छा अमाउंट हर महीने फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से कमा सकते हैं।

4. facebook ads se paise kaise kamaye? फेसबुक एड्स चलाकर पैसे कमाए।

अगर आप अपनी फेसबुक पर किसी भी प्रकार के ऐड को चलाना चाहते है तो फेसबुक अब इसकी भी सुविधा अपने यूजर को देने लगा है। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ-साथ छोटी कंपनियां भी अपने  प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने प्रत्येक प्रोडक्ट की स्पेसिफिकली ऐड फेसबुक ऐड पर रन करवाती हैं।

अब ऐसे में कंपनी को केवल फेसबुक पर ऐड चलाने के लिए एंप्लोई हायर करना पड़ता है और अगर आप इस क्षेत्र में ज्ञान रखते है और काम कर सकते है तब आप के लिए फेसबुक एंड रन करवाने का काम कई सारी कंपनियों के माध्यम से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त आप अपने या फिर किसी अन्य लोगों के प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए फेसबुक पर ऐड चला सकते है और सेल में इंप्रूवमेंट ला सकते हैं।

5. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।

आजकल तो ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए हम किसी भी प्रकार का तरीका इस्तेमाल कर सकते है। हमारे भारत देश में आज के समय में बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां अपना प्रोग्राम लांच कर चुकी है और आप चाहे तो अपने मन पसंदीदा कंपनी के एपलेट प्रोग्राम को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ज्वाइन कर सकते हैं।

अब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या फिर किसी भी प्रकार की सर्विस को अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए प्रमोट कर सकते है और निर्धारित  एफिलिएट कमिशन प्राप्त करके पैसा कमा सकते है। हमने अपने YouTube से पैसे कैसे कमाए के आर्टिकल में भारत में मौजूद एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियों की सूची बताई है और आप एक बार आप उसे अवश्य चेक करें।

6. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए। (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

आजकल फेसबुक पर आपको कई सारे अनेकों प्रकार के फ्रीलांसिंग काम के संबंधित ग्रुप आसानी से मिल जाएंगे और आप उन ग्रुप को कुछ ही स्टेप को फॉलो करके ज्वाइन भी कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो अपने खुद का किसी भी प्रकार के फ्रीलांसिंग काम से संबंधित फेसबुक ग्रुप भी बना सकते है और उसमें लोगों को ज्वाइन करवा कर अपनी सेवाएं आदान प्रदान कर सकते है और ऐसा करके भी आप फेसबुक के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

आप ग्रुप को ज्वाइन करके वहां पर अपने काम से संबंधित क्लाइंट तलाश सकते है और फिर उन्हें सर्विस देखकर आप घर बैठे अपने मुताबिक काम करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. अपनी सर्विस बेच कर पैसे कमाए।

अगर आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन सर्विस प्रदान करते है तब आप ऐसे में अपने सर्विस को आप फेसबुक ऐड, ग्रुप, पेजेस और साथ ही में फेसबुक मार्केटप्लेस पर प्रमोट करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मैंने देखा है कि आजकल फेसबुक पर अनेकों प्रकार की सर्विस लोग आसानी से आदान-प्रदान कर रहे है और इससे सर्विस प्रदान करने वाले व्यक्ति एवं सर्विस लेने वाले व्यक्ति दोनों को ही फायदा हो रहा है। आप भी कुछ इसी प्रकार के काम को करके घर बैठे हर महीने एक अच्छी इनकम फेसबुक के माध्यम से कर सकते हैं।

8. URL Shortener से पैसे कमाए। (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप फेसबुक के जरिए पैसा कमाने के लिए ज्यादा कुछ दिमाग नहीं लगाना चाहते है और आप सिर्फ थोड़ा बहुत काम करके पैसा कमाने के लिए इच्छुक है तब आप ऐसे में यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

बस आपको अपने द्वारा ज्वाइन किए गए यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर जाना है और वहां पर जाकर अपने किसी भी प्रकार के  यूआरएल को शॉट कर लेना है। फिर आप अपने उस यूआरएल को अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और भी कई सारे और उसे उसको करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है और अब जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करेगा तब आपको उसके बदले में यूआरएल शार्टनर की वेबसाइट पैसे प्रदान करेगी और यह पैसा पर क्लिक के हिसाब से आपको प्रदान किया जाता हैं।

9. PPD Network से पैसे कमाए।

पीपीडी यानी कि ‘पे पर डाउनलोड’ (Pay per download होता है। यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जहां पर आप किसी भी प्रकार के छोटे बड़े फाइल को अपलोड कर देते है और जब कोई भी व्यक्ति प्राप्त यूआरएल के जरिए कोई भी प्रकार की फाइल को डाउनलोड करता हैं।

तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते है। आप हर एक छोटी बड़ी पायल को डाउनलोड करवा सकते है और दोस्तों आप इसे अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और अनेकों तरीके से प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

पीपीडी नेटवर्क का संचालन करने वाली कंपनियां आपको कई और तरीके के पैसे कमाने के तरीके प्रदान करती है और आप उनमें से अपने सुविधानुसार तरीके का चुनाव पैसे कमाने के लिए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

10. PPC Network से पैसे कमाए।

यह पीपीडी की तरह ही कार्यकर्ता परंतु यहां पर आपको ‘पे पर क्लिक’ (Pay per click) के हिसाब से पैसे प्राप्त होते है। यह भी एक प्रकार से एडवरटाइजिंग प्रोग्राम होता है और इसमें दोस्तों वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए इसे एक एडवर्टाइजमेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करता है तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते है और इस प्रकार से आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन करके घर बैठे आसानी से हर महीने एक अच्छी इनकम कर सकते है। आज हमारे देश में आपको इस प्रकार के कंपनियां बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे और आप उन्हें आसानी से ज्वाइन भी कर सकते हैं।

11. PPV Network से पैसे कमाए।

दोस्तों यह भी पीपीसी नेटवर्क की तरह ही कार्य करता है परंतु इसमें आपको ‘पे पर व्यू’ (Pay per view)  के हिसाब से पैसे प्रदान किए जाते है। दोस्तों आपको कुछ इस प्रकार की प्रोग्राम को प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी हासिल करना है और उसके बाद उनके प्रोग्राम को उनके    टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से ज्वाइन कर लेना हैं।

अब आप जितना ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकेंगे और आपके द्वारा प्राप्त ट्रैफिक पर जितना ज्यादा व्यू आएगा उतना ही ज्यादा आपको पैसे कमाने का मौका प्राप्त होगा। आजकल हमारे देश में कुछ इस प्रकार के प्रोग्राम का संचालन करने वाले कंपनियां भी धीरे-धीरे आ रही है और फिलहाल में तो इस क्षेत्र में काम करने के आपके काफी सुनहरे अवसर है क्योंकि इसमें आपको कंपटीशन बहुत ही कम मिलने वाला है और साथ ही में हाई पे आउट भी प्राप्त होगा।

निष्कर्ष Facebook Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की फेसबुक के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें  |

%d bloggers like this: