keyboard in hindi कीबोर्ड क्या है? पूरी जानकारी [2022]

Keyboard एक इनपुट डिवाइस है। Keyboard का हिंदी में मतलब कुंजीपटल होता है। इसकी सहायता से हम कम्प्यूटर को निर्देश देते है। Keyboard का  मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है।

कम्प्यूटर कीबोर्ड पर इसके सभी बटन उकेरे रहते है। जिन्हे दबाने पर वहीं अक्षर, चिन्ह और संख्या टाइप होती जाती है। जो उस बटन पर उकेरी गई है। कुछ बटनों को दबाने से विशेष कम्प्यूटर कमांड्स भी एक्टिव होकर निष्पादित हो जाती हैं।

जैसे एक कीबोर्ड बटन पर अंग्रेजी अक्षर “A” उकेरा हुआ है। जब किसी टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम में इस बटन को दबाएंगे तो “a” टाइप हो जाएगा। लेकिन, जब इसी बटन को Ctrl Button (एक और कीबोर्ड बटन) के साथ दबाएंगे तो आपके द्वारा टाइप सारा टेक्स्ट सेलेक्ट हो जाता है। आइए जानते है विस्तार से keyboard in hindi कीबोर्ड क्या है? पूरी जानकारी [2022]

Keyboard
Keyboard

कीबोर्ड उपकरण एक ऐसा संगीत उपकरण है जिसे संगीतमय कीबोर्ड के प्रयोग से बजाया जाता है। इनमें से सबसे सामान्य पियानो है। व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य कीबोर्ड उपकरणों में विभिन्न प्रकार के यंत्रों के साथ-साथ अन्य यांत्रिक, विद्युत यांत्रिक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं। प्रचलित भाषा में, ज्यादातर इसे कीबोर्ड-शैली सिंथेसाइज़र के रूप में संदर्भित किया जाता है।

What is Keyboard in Hindi कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है? 

कीबोर्ड एक Input device है। इसका इस्तमाल मुख्य रूप से Computer में commands, text, numerical data और दुसरे प्रकार के data को enter करने के लिए किया जाता है। एक user computer के साथ बातचीत करने के लिए input devices जैसे- keyboard और mouse का इस्तमाल करते है।

इसके बाद ये enter की गयी data को machine language में बदल दिया जाता है, जिससे की CPU उस data और instructions को समझ सके जो की input devices से आ रहा है।

what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है? rich persons कैसे बने अमीर? जानिए अमीरों का रहस्य
Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब computer ( कंप्यूटर ) क्या है ?इसके विकास के चरण।

Keys के प्रकार

यहाँ पर में आप लोगों को keyboard में स्तिथ अलग अलग प्रकार की keys के बारे में जानकारी दूंगा और उनके इस्तमाल के विषय में भी बताऊंगा। एक सामान्य Keyboard में keys को कार्य के आधार पर निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है। जिनका वर्णन कुछ इस प्रकार है।

1. Function Keys

Function Keys Keyboard में सबसे ऊपर होती है। इन्हें Keyboard में F1 से F12 तक लिखा जाता है। Function Keys का उपयोग किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है। इनका हर प्रोग्राम में अलग कार्य होता है।

2. Typing Keys

सबसे अधिक इस्तमाल इन्ही keys का होता है। Typing keys में दोनो तरह की keys (alphabet और numbers) शामिल होती है, इन्हे सामुहिक रूप में Alphanumeric keys कहा जाता है। Typing keys में सभी तरह के symbols तथा punctuation marks भी शामिल होते है।

3. Control Keys

इन keys को अकेले या अन्य keys के साथ कोई निश्चित कार्य करने में इस्तेमाल किया जाता है। एक सामान्य Keyboard में अधिकतर Ctrl key, Alt key, Window key, Esc key का उपयोग Control keys के रूप में किया जाता है। इनके अलावा Menu key, Scroll key, Pause Break key, PrtScr key आदि keys भी control keys में शामिल होती है।

4. Navigation Keys

Navigation keys में Arrow keys, Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि keys होती है। इनका use किसी document, webpage आदि में इधर-उधर जाने में होता है।

5. Indicator Lights

Keyboard में तीन तरह की Indicator light (संकेतक) होती है। Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock.जब Keyboard में पहली light जली होती है तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad चालु है। और यदि ये बंद हो तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad बंद है। दूसरी, light हमें letters के Uppercase और Lowercase के बारे में संकेत करती है।

जब, ये बंद होती है तो letter lowercase में होते है, और जब ये चालु होती है तो letter uppercase में होते है। तीसरी, जिसे Scroll Lock के नाम से जाना जाता है। यह हमें scrolling के बारे में संकेत करती है।

6. Numeric Keypad

इन्हे हम Calculator keys भी कह सकते है। क्योंकि एक Numeric keypad में लगभग (कुछ अतिरिक्त) एक calculator के समान ही keys होती है। इनका इस्तेमाल numbers लिखने में किया जाता है।

 

Keyboard
Keyboard
ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

important knowledge about keyboard

आइए जानते है कीबोर्ड के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूरक, अर्थात जैसे-Keyboard में कितने number keys होते है?, Keyboard में कितने alphabetic keys होते है?, Keyboard में कितने symbols स्तिथ होते है? तथा Keyboard में कितने rows के keys होते है? इसी प्रकार Navigation Keys का उपयोग आदि के बारे मे। अथवा keyboard in hindi कीबोर्ड क्या है? पूरी जानकारी [2022].. 

Keyboard में कितने function keys होते है?

आजकल के traditional PC keyboards में 12 function keys होते है, F1 से F12 तक। वहीँ Apple desktop computer keyboards में 19 function keys, F1 से F19 तक।

Numeric keypad में कितने keys होते है?

ज्यादातर desktop computer keyboards में एक numeric keypad होता है, और अगर आप सारे numbers और symbol को count करें तब उसमें 17 keys होते है वहीँ Apple keyboard में 18 keys।
Laptops का screen छोटा होने के कारण usually उनमें numeric keypad नहीं होती है।

Keyboard में कितने number keys होते है?

आमतोर से एक keyboard में 10 number keys होते है, 1 से 0 तक।

Keyboard में कितने alphabetic keys होते है?

एक keyboard में 26 alphabetic keys होते है।

Keyboard में कितने symbols स्तिथ होते है?

एक English QWERTY keyboard में लगभग 40 symbols (e.g., @, #, $, and % जो की letter और numbers नहीं होते है ) होते है 28 keys के ऊपर। ये अंतर इसलिए क्यूंकि कुछ keys में दो से ज्यादा भी symbols होते है।

Keyboard में कितने rows के keys होते है?

अगर हम शुरू से हिसाब करें तब लगभग छह rows of keys होते है। इनमें से तीन rows में alphabetic letters स्तिथ होते है।

Navigation Keys का उपयोग

1. Arrow Keys
Arrow Keys चार होती है- Up Arrow, Down Arrow, Left Arrow तथा Right Arrow. इनका इस्तमाल cursor और Webpage को Arrows कि दिशा में सरकाने के लिए किया जाता है।

2. Home Key
Home Key का इस्तमाल cursor को किसी दस्तावेज के शुरूआत मे लाने के लिए किया जाता है। इसकी सहायता से एक Webpage और Document के एक दम शुरूआत में आ सकते है।

3. End Key
End Key का इस्तमाल cursor को किसी दस्तावेज के आखिर मे लाने के लिए किया जाता है। इसकी सहायता से एक Webpage और Document के एक दम नीचे जा सकते है।

4. Insert Key
Insert Key का इस्तमाल Insert mode को On तथा Off करने के लिए किया जाता है।

5. Delete Key
Delete Key का इस्तमाल Cursor के बाद के text, select किए हुए text तथा files एवं folder को delete करने के लिए किया जाता है।

6. Page Up Key
Page Up Key का इस्तमाल Cursor एवं किसी page को कुछ ऊपर सरकाने के लिए किया जाता है।

7. Page Down Key
Page Down Key का इस्तमाल Cursor एवं किसी page को कुछ नीचे सरकाने के लिए किया जाता है।

आशा है हमारा ब्लॉग keyboard in hindi कीबोर्ड क्या है? पूरी जानकारी [2022] आपको पसंद आया होगा। इससे संबंधित कोई जानकारी अथवा doubt हो तो अप हमे comment box मे कमेन्ट कर जान सकते है। धन्यवाद।।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

6 thoughts on “keyboard in hindi कीबोर्ड क्या है? पूरी जानकारी [2022]”

Leave a Comment

%d bloggers like this: