semrush vs ahrefs best guide on Semrush

semrush vs ahrefs –

जब भी हम SEO tools की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Semrushs और Ahrefs tools दोनों आते हैं और इसके बारे में आप

semrush vs ahrefs –

जब भी हम SEO tools की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Semrushs और Ahrefs tools दोनों आते हैं और इसके बारे में आप

सभी ने भी सुना होगा कि Semrushs और Ahrefs tools क्या है और यह किस तरह से काम करते हैं लेकिन उसके बारे में जानकारी बहुत ही कम उपलब्ध है इसलिए आज के इस आर्टिकल के अंदर हम इन दोनों tools के बारे में detail से बात करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि इन दोनों tool में से कौन सा tool बेहतर है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के traffic को बढ़ा सकते है।

बहुत से Bloggers अपनी sell को बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा कोशिश करते हैं लेकिन उनको पता नहीं होता है कि sales को बढ़ाने के लिए आपको SEO करना और अपने search engine ट्रैफिक को बेहतर करना बहुत ही जरूरी होता है अगर आपको google से बहुत अधिक ट्रैफिक मिलता है तो आप आसानी के साथ में अपनी sales को बढ़ा सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए आपको सबसे अच्छी और सबसे बेहतरीन tool को try करना चाहिए क्योंकि seo tool आपकी साइट के ऊपर ट्रैफिक लाने में बहुत ही मददगार होते हैं।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो मेरे अनुसार आपको सबसे पहले semrush का इस्तेमाल करना है और फिर दूसरा है ahrefs, Semrushs और Ahrefs tools दोनों ही एक बहुत ही अच्छे seo tools है दोनों के ही लाखों कस्टमर मौजूद है इन दोनों tool का इस्तेमाल आज के समय में लाखों लोग कर रहे हैं इसलिए आज का हमारा लेख भी इन दोनों tool के रिव्यु के ऊपर ही आधारित है, तो चलिए जानते है –

semrush vs ahrefs 

इन दोनों tool के बारे में हम एक-एक करके जानेगे तो सबसे पहले हम semrush tool के बारे में जानते है –

Semrush tool क्या है ?

Semrush एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर tool है जिसकी मदद से आप हर प्रकार के कीवर्ड के बारे में रिसर्च कर सकते हैं इस tool की मदद से आप अपनी वेबसाइट के ऊपर रिसर्च और उसका analysis आसानी के साथ नहीं कर सकते हैं साथ ही साथ आप अपने competiter की वेबसाइट के बारे में भी जान सकते हैं जैसे कि आप उसकी वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां पर आप जान सकते हैं कि उसकी वेबसाइट के keywords क्या है उसने backlinks कहां-कहां से लिए हैं उसने किस प्रकार के ads का use किया है इन सब चीजों की जानकारी आप इस tool के माध्यम से ले सकते हैं, Semrush के माध्यम से आप कीवर्ड रिसर्च, backlinks, seo audit, on page seo सभी चीजें आसानी के साथ check कर सकते हैं।

Semrush का उपयोग बहुत से Bloggers और intrenet marketer करते हैं उनके लिए यह बेहतरीन search engine tool है।

1. keyword research के लिए

जैसा मैंने आपको इस लेख के अंदर बताया है कि आप इस tool की मदद से न केवल रिसर्च कर सकते हैं बल्कि आप इस tool की मदद से बेस्ट परफॉर्मिंग कीवर्ड और बेस्ट प्रॉफिटेबल कीवर्ड को search कर सकते हैं और उसको टारगेट कर सकते हैं साथ ही साथ इस tool की मदद से आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को boost कर सकते हैं इसके लिए आप अलग-अलग प्रकार के कीवर्ड search कर सकते हैं जैसे question keywords, variations keywords और topic से related keywords आप आसानी के साथ खोज सकते है। (semrush vs ahrefs)

2. Competitors की website के analysis के लिए –

इस टूल की मदद से आप आसानी के साथ नहीं अपने Competitors की website को ट्रैक कर सकते हैं आप जान सकते हैं कि किस keyword से आपके Competitors की website पर ट्रैफिक आ रहा है आप उन सभी keyword को आसानी के साथ में फाइंड आउट कर सकते हैं।

3. Backlink check के लिए –

इस tool की मदद से आप website को track कर सकते हैं इसकी मदद से आप बैकलिंक का पता आसानी से कर सकते हैं एक ब्लॉक की रैंकिंग के लिए बैंकलिंक सबसे जरूरी होता है आप site के backlink के लिए इस tool की हेल्प ले सकते हैं।

4. paid search के लिए –

अधिकतर लोग seo के campaigns के लिए इस tool का उपयोग करते है, यह एक PPC tool है जहां पर आप अपने Competitor keyword और उसके ads के बारे में जानते हैं आपके Competitor, keyword के ऊपर bid लगाते हैं, उसकी जानकारी आपको देता है आप देख सकते हैं कि किस keyword का रिजल्ट सबसे अच्छा होता है उसके अनुसार आप भी अपने keyword के ऊपर ads चला सकते हैं। (semrush vs ahrefs)

Ahref tool क्या है ?

Ahref tool मुख्य रूप से एक seo tool है जो वेबसाइट के डाटा को anylasis करता है और उसकी रैंकिंग को बूस्ट करने में मदद करता हैइस tool की मदद से Competitor keyword, anchor text, backlink checker, refering डोमेन, broken link, organic keywords इन सभी को आप देख सकते हैं।

इस tool को मुख्य रूप से बैकलिंक चेकर के नाम से जाना जाता है, tool ने पिछले कुछ वर्षों में backlink checker और Competitor checker के रूप में रेपुटेशन बनाई है अब हम बात करेंगे इसके अंदर पाए जाने वाले फीचर्स की तो चलिए जानते है –

1. site explore के रूप में –

इस tool की मदद से हम अपनी वेबसाइट के पूरे ओवरव्यू को देख सकते हैं साइड एक्सप्लोरर की मदद से हम अपनी और किसी और की वेबसाइट के url से उसके ट्रैफिक को और उसके backlinks को अच्छे से जान सकते हैं इस tool के अंदर हमको साइड एक्सप्लोरर का ऑप्शन मिलता है वहां पर अपने URL को डालकर हम पूरी साइट को अच्छे से ओवरव्यू कर सकते हैं।

2. site audit के लिए –

जब भी आप अपनी वेबसाइट के अंदर seo का campaign चलाते हैं तो साइट के अंदर कुछ errors आने लग जाते हैं इन सभी errors साइट ऑडिट से आप अच्छे से देख सकते हैं और उन सभी site audit की मदद से आप ठीक कर सकते हैं इन सभी गलतियों को anylsis करने के लिए साइड ऑडिट सबसे बेहतरीन माना जाता है।

3. keyword explore –
एक blog के लिए सबसे जरूरी उसके keywords होते हैं अगर आपका कीवर्ड seo friendly नहीं है तो आप की रैंकिंग कभी भी नहीं बढ़ सकती हो और ना ही आपका ट्रैफिक कभी बढ़ सकता है इसलिए इस toolकी मदद से आप seo friendly keywords ढूंढ सकते हैं और उन को टारगेट कर सकते हैं।

4. backlinks checker –

इस tool की मदद से आप अपनी वेबसाइट के backlinks को और किसी और वेबसाइट के backlinks को आसानी के साथ में ट्रैक कर सकते हैं, backlinks को चेक करने के लिए आपको अपनी साइट के url को साइट एक्सप्लोरर के अंदर पेस्ट करना है उसके बाद में यह वेबसाइट का पूरा डाटा दिखाएगा सबसे ऊपर आपको यह बैकलिंक्स के बारे में बताएगा जिससे आप backlinks की गहराई से जांच कर सकते हैं, backlinks की आपको पूरी संख्या दिखाइए।

आपको do follow और no follow दोनों backlinks के बारे में बताइएगा जिससे आप अपने वेबसाइट की रेपुटेशन बढ़ा सकते हैं, आप do follow backlinks के साथ अपनी website के traffic को बढ़ा सकते है।

निष्कर्ष –
अगर आप एक नये ब्लॉगर है तो शुरुआत में आपको paid tools के साथ में नहीं जाना चाहिए, 100% फ्री टूल के साथ में ही आपको जाना चाहिए बहुत सारे ऐसे free tool उपलब्ध है जिनकी आप मदद से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ? सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? web hosting service अथवा एक वेब होस्ट की आवश्यकता क्या है?
web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?
Conference Call Kya Hai? Conference Call Kaise Kare? – जानिए? web hosting free Top Company जानिए WordPress Blog के लिए

महाभारत की सम्पूर्ण कथा! Complete Mahabharata Story In Hindi

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ?

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
What is Web Hosting in Hindi
 SEO क्या है – Complete Guide In Hindi
चैम्पीयन कैसे बने 

Google search engine क्या है ? जानिए विस्तार पूर्वक

Google Translate Uses – गूगल अनुवाद ऐप जानिए क्या है ?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

आज का हमारा आर्टिकल था Semrushs और Ahrefs tools के बारे में आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको कुछ इंफॉर्मेशन जरूर मिली होगी अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ अच्छी जानकारी मिली है तो इसको like और share जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment

%d bloggers like this: