Software Developer और Software Engineer में क्या अंतर है?

आज हम आपको बताएँगे कि Software Developer और Software Engineer मे क्या अंतर है? अभी तक आपने शायद इनके बारे मे सुना तो होगा ही लेकिन क्या आपको इसके बारे मे पूरी Detail का पता है अगर नहीं तो आज हम आपको इस Post मे पूरी जानकारी देंगे कि आखिर Software Developer क्या है और Software Engineer क्या है और इतना ही नहीं हम आपको ये भी बताएँगे कि इन दोनों मे क्या Difference है लेकिन इसके लिए आपको हमारा ये Article पढ़ना पड़ेगा.

Software Developer और Software Engineer मे क्या अंतर है?

वैसे तो हम आपको बता देते हैं कि दोनों मे कुछ खास अंतर नहीं है लेकिन अगर हम बात करें आईटी की तो इनमे कुछ असमानताए हैं जो हम आपको यंहा बताएँगे.

आपको पता ही है कि आज के समय मे ज़्यादातर Parents अपने बच्चों को Software Field मे ज्यादा भेज रहे हैं क्योंकि सभी यही चाहते हैं कि मेरे बच्चे Computer Software Engineer, Software Developer या फिर Web Developer बने तो अगर आप भी चाहते हैं कि आप भी Software Engineer या फिर Software Developer बने तो उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि आखिर ये है क्या और इन मे से best कौन सा है तो यह Detail जानने के लिए आपको ये Article बहुत मदद करेगा.

Conference क्या है ? Conference Call कैसे करे ? – जानिए| web hosting free Top Company जानिए WordPress Blog के लिए

महाभारत की सम्पूर्ण कथा! Complete Mahabharata Story In Hindi

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ?

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

Software Developer और Software Engineer

Software Engineer एक व्यक्ति होता है जो किसी भी Device को खुद बनाता है जैसे वो एक मोबाइल इंजीनियर भी हो सकता है या फिर एक Software इंजीनियर भी हो सकता है मतलब जो कोई भी Software बनाता है तो वो एक इंजीनियर है या फिर अगर कोई खुद से मोबाइल बनाता है तो वो मोबाइल इंजीनियर है जिसको हम कई बार Software Developer भी कह देते हैं जैसे एक Web Developer क्या है.

एक Web Developer वो है जो Website को बनाता है उसी तरह से ही हमारे पास जो Software बनाता है वो Software Engineer है. इस Line मे आजकल बहुत लोग काम कर रहे हैं क्योंकि आपको तो पता ही है आजकल सारे बच्चे Software की तरफ भाग रहे है क्योंकि इसमे स्कोप बहुत ही अच्छा है और सबसे बड़ी बात इसकी first Salary ही बहुत अच्छी होती है लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है. इसके लिए आपको बहुत सारी Knowledge होनी चाहिए क्योंकि Software बहुत बड़ी चीज़ होती है तो उसको बनाना भी बहुत बड़ा काम होता है.

अगर आप Software Engineer बनना चाहते हैं

अगर आप Software Engineer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Computer की बहुत सारी Language का पता होना चाहिए और साथ ही मे आपको बैचलर डिग्री करना होगा जो किसी भी Computer Field मे हो सकता है जैसे Computer Science Engineering, BCA ( Bachelor Of Information Teachonolgy ) etc. अगर आपको इन सब की Knowledge है तो आप आसानी से Software Engineer या फिर Software Developer बन सकते हैं.

इसके लिए आपको Programming Language के बारे मे भी पता होना चाहिए जैसे C Language, C++,Java, Pythen Etc. क्योंकि अगर आपको Language की Knowledge नहीं है तो आप Software Developer नहीं बन सकते. इसके अलावा आपको इसके लिए अपने Logic को भी बहुत अच्छा बनाना पड़ता है क्योंकि अगर आपका Logic ज्यादा शार्प या अच्छा नहीं है तो आपको बहुत प्रॉब्लम आएगी तो इस बात पर भी आपको ध्यान पड़ेगा वैसे इसके लिए Computer Science Engineering में एक अलग से Topic होता है तो आप वो पढ़ लेना उससे आपको काफी मदद मिलेगी.

अंतर क्या है?

Software Engineer वो होता है जो Software बनाने के लिए Engineering सिद्धांतों का प्रयोग करता है. Software Engineer को लागू प्रोद्योगिक समाधान के साथ ही Customers की जरूरतों के According ही Software Engineers को विकास की प्रक्रिया मे भाग लेते हैं. मतलब Software Engineer वो है जो Software विकसित करने के लिए इंजीनियरिंग अवधारणा का प्रयोग करता है.

अगर हम बात करें Software Developer की तो Software Developer वह है जो Software Developers Programme के पूरी कोडिंग करता है. Software Developer पूरी विकास की प्रक्रिया के लिए Responsible होता है और Software Developer वो है जो अपने बनाए गए सेधद्धांतिक डिज़ाइन बनाने के लिए Coustmers के साथ सहयोग करते हैं और उसके बाद Computer Software को सही से चलाने के लिए जरूरी Code बनाते हैं. Computer Software Developers Programmer के साथ होने वाली सारी समस्या का समाधान करते हैं.

diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?

इस प्रकार हमारे पास जो Software Engineer और Software Developer होता है इन दोनों मे कुछ खास Difference नहीं है हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये Article समझ मे आ गया होगा. लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: