website create free, फ्री वेबसाइट कैसे बनाए ?

website create free– अगर आपको राइटिंग का शौक है तो आपको अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए इससे आप लोगों को जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ उस पर Ads चलाकर पैसे भी कमा सकते है। लेकिन आपको पता नहीं कि Website Kaise Banaye एवं वेबसाइट कहाँ पर बनाते है, तो इस लेख में हम आपको website create free या Blog Banane Ka Tarika बता रहे है जिससे आप बिना किसी की मदद के, आसानी से वेबसाइट कैसे बनाये इस बारे में जान सकते है।

website create free

Website making जानिए विस्तार से 

गूगल पर Website Banane Ke Liye बहुत से प्लेटफॉर्म है, जिनसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते है, इनमें कुछ Paid Platform (जिनके लिए पैसे देने पड़ते है), और कुछ Free Platform (जिनके लिए कोई पैसा नहीं देना होता) है। Paid वेबसाइट बनाने के लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है, जिसकी कुछ कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है। इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स (सुविधाएँ) मिल जाते है जो एक फ्री वेबसाइट में नहीं मिलते है। इसलिए हम उनके बारे में बताएँगे जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज़ होती है, बस इसमें थोड़ा सा फर्क होता है जैसे हर ब्लॉग एक वेबसाइट के रूप में काम कर सकता है, किंतु हर वेबसाइट ब्लॉग नहीं हो सकती। तो चलिए जानते है Free Me Website Kaise Banaye या मोबाइल पर वेबसाइट कैसे बनाएं।

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

website create free, फ्री वेबसाइट कैसे बनाए ?

ब्लॉगस्पॉट (Blogspot) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको मुफ्त में वेबसाइट बनाने और होस्ट करने की अनुमति देता है, यह Google का खुद का प्लेटफॉर्म है, इसलिए आपको इस पर सर्वर डाउन टाइम और अन्य मुद्दों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

इसके अलावा, आपको इस पर हजारों मुफ्त ब्लॉगर टेम्प्लेट भी मिलते है जिनका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल रूप दे सकते है। आइए फ्री में Khud Ki Website Kaise Banaye या Google Par Website Kaise Banaye के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड से शुरुआत करें।

स्टेप 1: Blogger.com की वेबसाइट पर जाए

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र Open कीजिये, उसके बाद आप Blogger की वेबसाइट www.blogger.com को ओपन कीजिये, (Blogger गूगल की ही एक फ्री सर्विस है) फिर उसमे “Sign In” पर क्लिक कीजिये, फिर आप अपनी ई-मेल ID और Password डालिए (इसके लिए आपका Gmail Account होना जरुरी है)।

website create free

स्टेप 2: फिर Create New Blog करें

Sign In करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आप “Create New Blog” पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होंगी, जिसमे Website का Title, Address और Theme डालना होगा।

  • Title – यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम डालना होगा, जैसे हमारी वेबसाइट का नाम “Hindi Sahayta” है, तो आप भी अपनी वेबसाइट का कोई नाम रख सकते है।
  • Address – यहाँ आपको अपनी वेबसाइट का URL बताना है कि उसका पता क्या होना चाहिए, आप Blogger पर फ्री वेबसाइट बना रहे है तो इसमें आपको आपकी वेबसाइट के नाम में blogspot.com लिखा हुआ मिलेगा। अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट से पैसों से Domain खरीदकर Blogger में सेट कर देंगे, तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा।
  • Theme – उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए Theme सिलेक्ट करनी है। यहां पर आपको काफी Template दी गई है इनमें से कोई भी एक सिलेक्ट कर सकते है, जिससे आपकी वेबसाइट दिखने में अच्छी लगे।

स्टेप 3: अब Create Blog पर क्लिक कर दें

सब डिटेल्स डालने के बाद “Create Blog” पर क्लिक कर दे, तो लीजिये आपकी website create free वेबसाइट बनकर तैयार है, आप अपनी वेबसाइट ब्राउज़र में Site Address डालकर देख सकते है।

निष्कर्ष website create free

उम्मीद करते है कि बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करके आपने सिख लिया होगा कि Free Website Kaise Banaye या अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे, जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “website create free, फ्री वेबसाइट कैसे बनाए ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: