WIFI speed test कैसे चेक करें? Internet स्पीड टेस्ट कैसे करे? मोबाइल या लैपटॉप में

क्या आप भी जानना चाहते हैं, कि WIFI speed test कैसे करें? क्या आप अपने(WIFI speed test) इंटरनेट की स्पीड टेस्ट करना चाहते हैं? तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि WIFI speed test कैसे चेक करें? Internet स्पीड टेस्ट कैसे करे? मोबाइल या लैपटॉप में, आज हम आपको इससे जुडी हुई पूरी जानकारी देने वाले हैं, तो इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ें।

यह भी पढे– what is cloud computing virtualization in Hindi : वर्चुअलाइजेशन क्या है काम कैसे करता है ?

इंटरनेट का यूज़ तो आजकल हर कोई करता है, और इसी के साथ हम सब इंटरनेट पर अच्छे से निर्भर भी हो गये हैं। हमारे बहुत सारे काम इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं। और इसलिए हमे हमारा काम अच्छे से करने के लिए एक अच्छे इंटरनेट की भी जरूरत होती है।

कई बार हमारे इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है, और हममे से बहुत लोग उसकी स्पीड चेक करना चाहते हैं। या फिर नयी सिम लेने पर या नया इंटरनेट लगवाने में हमे उसी स्पीड को चेक करने की जरूरत पड़ती है। तो ऐसे में क्या करे? internet speed कैसे चेक करें? अथवा WIFI speed test कैसे करें?

 

WIFI speed test

इस आर्टिकल में इंटरनेट की Speed Check करने के आपको कुछ तरीकों के बारे में जानने को मिलेगा। इन तरीकों के बारे में जानने के बाद आप बहुत आसानी से अपने Internet की Speed Check करके देख सकते है। तो इस आर्टिकल से आपको Internet Ki Speed Kaise Check Kare इसके बारे में पता चल जाएगा।

आपको WIFI speed का पता चल जाएगा इस प्रकार test करने से 

सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना है। इसके बाद इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी UCLA द्वारा बनाई गयी वेबसाइट Speedtest.net पर जाना है।… इस वेबसाइट पर जाने के बाद GO पर क्लिक करना है। आपको इन्टरनेट की स्पीड पता चल जाएगी।

यह भी पढेWhat is Risk Management in Hindi-जोखिम प्रबंधन क्या है?

इंडिया में इंटरनेट का स्लो चलना सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। चाहे कंप्यूटर पर इंटरनेट हो या मोबाइल में हो यूजर को काफी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है। इंटरनेट की स्पीड क्या है? कई बार कंपनी का दवा तो ज्यादा स्पीड का करती है। लेकिन जब हम एक वीडियो देखना चाहे तो आराम से देख भी नहीं सकते है। जब आप टेलीकॉम या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करेंगे तो उधर से बताया जितना की उन्होंने स्पीड का दावा किया था, वही मिल रहे है।

लगभग सभी Smartphone यूजर Internet का इस्तेमाल करते है। लेकिन बहुत से लोगो को Internet की सही स्पीड नहीं मिल रही है। ऐसे में लोग जानना चाहते है, कि असल में उनके फोन को कितनी Net Speed मिल रही है। अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते है। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी helpful साबित हो सकता है। यहाँ हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

WIFI speed test कैसे करें?

आइए आपको सबसे पहले बताते हैं की आप ऑनलाइन वेबसाइट से कैसे अपने इंटरनेट की स्पीड चेक कर सकते हैं।

1- Fast.com

सबसे पहले आपको बता दें की आप Fast.com से अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले Fast.com की वेबसाइट में जाना होगा। जिसके बाद आपको आटोमेटिक अपने इंटरनेट की स्पीड के बारे में पता चल जाएगा,

आप इस Website का इस्तेमाल अपने मोबाइल या लैपटॉप किसी में भी कर सकते हैं। निचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं, की कैसे स्पीड दिखाई जा रही है।

WIFI speed test

2- Speedtest.net

आप Speedtest.net से भी अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले Speedtest.net की वेबसाइट में जाना होगा। जिसके बाद वेबसाइट में जाने के बाद आपको वहां पर एक बड़ी सी बटन दिखाई देगी जिसमे GO लिखा होगा, वहां पर आपको क्लिक करना है, जिसके बाद आपको आपके इंटरनेट की स्पीड देखने को मिल जाएगी।

3- Google में अपने इंटरनेट की स्पीड चेक करें।

इन दोनो वेबसाइट के अलावा आप, आप डायरेक्ट गूगल में जाकर के भी अपने इंटरनेट की स्पीड का टेस्ट कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले गूगल में जाना है, और वहां लिखना है, “Internet Speed” या फिर “My Internet Speed” और फिर सर्च करना है, फिर आपको वहां पर एक RUN SPEED TEST की बटन दिखाई देगी, उसमे क्लिक करना है, जिसके बाद आपको आपके इंटरनेट की स्पीड पता चल जाएगी। जैसा की आप निचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

4- Mobile App से Internet Speed कैसे चेक करें?

अगर आपको वेबसाइट से स्पीड नहीं करना है, और आपको अपने मोबाइल में किसी एप से अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करना है, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट स्पीड टेस्ट की एप्प को इनस्टॉल करना होगा।

सबसे पहले Play Store में जाइएऔर वहां पर, Speedtest by Ookla सर्च करना है, और सब ऊपर वाली एप्प को इनस्टॉल कर लेना है। डायरेक्ट एप्प को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

App को इनस्टॉल करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसी एप ओपन होगी, जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। अब यहाँ पर आपको GO बटन में क्लिक करना है। जिसके बाद आपको अपने इंटरनेट की स्पीड का पता चल जाएगा।

Internet Speed Test करने के लिए app सही रहेगी या website?

अगर आप हमारी राय माने की ऐप से Internet Speed Test चेक करें या वेबसाइट से, तो हम यही बोलेंगे की आप वेबसाइट का ही इस्तेमाल करे। ऐसा इसलिए की जो स्पीड आपको वेबसाइट में देखने को मिलेगी वही ऐप में मिलेगी तो फिर ऐप को इनस्टॉल करने का कोई मतलब भी नहीं है।

मोबाइल में ऐप इनस्टॉल करने से मोबाइल में स्पेस हे बढ़ेगा, तो इससे अच्छा यही है कि आप सीधे वेबसाइट में जा कर के अपने इंटरनेट की स्पीड टेस्ट कर सकते हैं।

आप इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी UCLA के द्वारा बनाई गयी वेबसाइट पर जाकर महज एक क्लिक करके अपने इन्टरनेट की स्पीड जाँच सकते है बता दे कि इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी UCLA दुनियाभर के देशों में इन्टरनेट की स्पीड चेक करता है, और सबसे तेज इन्टरनेट और स्लो इन्टरनेट वाले देशों की सूची जारी करता है।

तो इस तरह से आप अपने इंटरनेट की स्पीड या Internet Speed Test कर सकते हैं। आज हमने आपको चार तरीकों के बारे में बताया, जिनसे की आप अपने इंटरनेट स्पीड को टेस्ट कर सकते हैं।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

तो आपको अब पता चल गया होगा की Internet Speed कैसे चेक करें? या Internet Speed Test कैसे किया जाता है अपने Smartphone या Laptop में? अगर आपको इस आर्टिकल WIFI speed test कैसे चेक करें? Internet स्पीड टेस्ट कैसे करे? मोबाइल या लैपटॉप में,  कोई चीज़ हो, जो समझ में नहीं आ रही हो, तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद।।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

2 thoughts on “WIFI speed test कैसे चेक करें? Internet स्पीड टेस्ट कैसे करे? मोबाइल या लैपटॉप में”

Leave a Comment

%d bloggers like this: