Diwali Shopping Ideas 2023 यह देखे दिवाली के नए Gifts, Decoration Items, Food Items For Family & Friends

Diwali Shopping Ideas – दिवाली में घर की साज-सज्जा तो सभी करते हैं, लेकिन अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं तो डेकोरेटिव लाइट्स का इस्तेमाल करें। यहाँ हम बहुत सारे डिज़ाइन और रंग पूर्ण सजावटी रोशनी लेकर आए हैं। इन लाइट्स का डिजाइन काफी यूनिट और खूबसूरत है। इनमें 3डी लाइट भी शामिल है। आप ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल से दिवाली शॉपिंग कर सकते हैं। यहां आकर्षक डिस्काउंट ऑफर्स मिल रहे हैं।

दिवाली लाइट्स के अलावा आपको कई होम डेकोर आइटम पर बंपर डिस्काउंट दिया जा रहा है। दिवाली का त्योहार इस साल 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। दिवाली से पहले हर घर को बड़ी लगन से साफ किया जाता है। घर को रंगा और सजाया जाता है। लेकिन बजट की वजह से कई लोग अपने घर को सजाने से डरते हैं। लेकिन आज हम आपको घर को सजाने का बेहद आसान और बजट फ्रेंडली तरीका बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने घर को बेहद खूबसूरत तरीके से सजा सकती हैं। तो आइए जानते हैं दिवाली डेकोरेशन के कुछ खास टिप्स।

Diwali Shopping Ideas 2023

दिवाली का त्योहार पूरे भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देकर खुशियां बांटते हैं। अरे गिफ्ट्स से याद आया, दिवाली पर आपको सोनपापड़ी तो मिली ही होगी। सोनपापड़ी सस्ती और स्वादिष्ट होती है इसलिए अधिकतर लोग दीवाली पर इसी मिठाई को देते हैं। बता दें कि सोनपापड़ी के अलावा और भी कई सस्ते और अच्छे गिफ्ट्स होते हैं जिन्हें आप दिवाली पर अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर को दे सकते हैं।

हर जगह दिवाली की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है। इस त्यौहार को लेकर सबसे ज्यादा भीड़ बाजार में देखने को मिलती है। लोग अपने फैमिली, फ्रेंड्स, रिलेटिव के लिए तरह-तरह के गिफ्ट्स खरीदते हैं। जिससे उनकी खुशियां और भी दोगूनी हो सके। आइए जानते हैं, इस दिवाली आप अपने फैमिली को गिफ्ट में क्या खास दें।

Diwali Shopping

Diwali Shopping Ideas Details

Festival Name Diwali
Article For Diwali Shopping Ideas
Diwali Date 12 नवंबर 2023
Gifts Ideas Check Gift ideas
Diwali Decoration Decoration Items below
Category Festivals
Official Site Check Here

दिवाली के नए होम डेकोर आइटम ( Diwali Shopping Ideas )

1. दीये ( Diyas )

दिवाली दीया सजावट सजावट का सबसे पारंपरिक तरीका है और जब घर के लिए दीवाली सजावट के विचारों की बात आती है तो सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे घर को सजाने के लिए सबसे पारंपरिक वस्तुओं में से एक हैं, और रोशनी और प्यार का यह त्योहार घर पर दीवाली की सजावट के बिना अधूरा है। दीपावली के दिन अलग-अलग रंग और पैटर्न के दीये अंदर से बाहर तक जलाना अनिवार्य है। कुछ दीयों को सुंदर और सुंदर दिखने के लिए अंदर और बाहर रंगा जाता है। तेल दीयों को जलाने में मदद करता है और एक सुंदर और भक्तिपूर्ण आभा पैदा करता है। किंवदंती है कि अयोध्या के लोगों ने 14 साल के वनवास के बाद अपने राजकुमार और भगवान राम का स्वागत करने के लिए दिवाली के अवसर पर एक लाख दीये जलाए।

DIWALI DIYE

2. मोमबत्ती ( Candles )

नियमित मोम की मोमबत्तियों से शुरू होकर, विभिन्न आकार और आकार और सुगंध की मोमबत्तियों की विभिन्न किस्में होती हैं। नियमित मोम की मोमबत्तियां दीपावली पर खूब बिकती हैं और उपयोग की जाती हैं और अन्य प्रकार की सुगंधित मोमबत्तियों का भी बहुतायत से उपयोग किया जाता है। मोमबत्तियों को पानी में तैरने की कुछ रस्में होती हैं, लेकिन यदि आप इसका पालन नहीं करते हैं, तो भी आप इस दिवाली सजावट की वस्तु को आजमा सकते हैं। अपने घर को दिवाली के लिए तैयार दिखाइए। अब अगर मोमबत्तियों की जरूरत है, तो मोमबत्ती स्टैंड की भी जरूरत है। दिवाली खूबसूरती से डिजाइन और रंगीन मोमबत्ती स्टैंड की मांग करती है जो उत्सव और ग्लैमर का स्पर्श हो सकता है। पीतल से बने और अन्य धातु के मोमबत्ती स्टैंड की एक विशाल विविधता है, और वे अक्सर आरती करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

DIWALI MOMBATI

3. लालटेन ( Lantern )

लालटेन का उपयोग काफी समय से किया जा रहा है। वे दिवाली के लिए काफी पारंपरिक सजावट की वस्तु हैं। पुराने दिनों में, लोग दिवाली के अवसर पर आध्यात्मिक और धार्मिक भावना देने के लिए इन लालटेन पर देवताओं या कुछ धार्मिक प्रतीकों के चित्र बनाते थे। इन दिनों, हालांकि, लालटेन विकसित हुए हैं। लोग अब लालटेन का उपयोग रंगीन गेंदों या कागज से बनी अन्य विभिन्न आकृतियों के रूप में करते हैं जो एक बार हल्का होने पर सभी रंगों को फैला सकते हैं। ये बायोडिग्रेडेबल भी होते हैं। लालटेन का उपयोग घर के बाहर दीवाली की रोशनी की सजावट के लिए भी किया जा सकता है। दिवाली पर घर के सामने और बाहरी हिस्से को सजाने के लिए विभिन्न किस्मों और रंगों की मोमबत्तियां अपने घर के बाहर लटका सकते हैं।

DIWALI

4. रंगोली ( Rangoli )

एक सुंदर और भव्य और रंगीन रंगोली के बिना कोई दिवाली सजावट विचार पूरा नहीं होता है। रंगों और पंखुड़ियों और मोमबत्तियों और दीयों के साथ घर को सजाने का प्राचीन रिवाज, एक क्यूरेटेड संयोजन में व्यवस्थित किया गया है, जो एक सहस्राब्दी के बाद भी कभी भी चलन से बाहर नहीं जाता है। अपने घर के सामने के दरवाजे या दरवाजे पर, पूजा कक्ष में या आंगन में विभिन्न रंगों और पंखुड़ियों का उपयोग करके सुंदर और भव्य रंगोली बनाएं और उन्हें दीयों और मोमबत्तियों से सजाएं।

DIWALI

5. मूर्तियाँ ( Statues )

दिवाली वह दिन है जब लोग धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी और धार्मिकता और ज्ञान के देवता, भगवान गणेश की पूजा करते हैं। दिवाली लक्ष्मी, भगवान विष्णु की पत्नी या पत्नी, साथ ही धन और समृद्धि की देवी से जुड़ी है। किंवदंती है कि यह दिवाली के शुभ दिन पर है जब लक्ष्मी ने भगवान विष्णु को अपने पति के रूप में चुना और उनसे विवाह किया। इसके अलावा, कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी का जन्म देवों और असुरों द्वारा महान ब्रह्मांडीय महासागर (समुद्र मंथन) के मंथन के दौरान हुआ था। साथ ही दिवाली के दिन भगवान गणेश के सिर वाले हाथी के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। हिंदू पौराणिक कथाओं की एक कहानी हमें बताती है कि देवी लक्ष्मी ने अपनी मां देवी पार्वती से भगवान गणेश को गोद लिया था क्योंकि पहले की कोई संतान नहीं थी।

DIWALI

आपके परिवार और दोस्तों के लिए दिवाली उपहार (Diwali Shopping Ideas)

दिवाली साल का वह खुशी का समय होता है जब हम अपने घरों को सजाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, स्वादिष्ट मिठाई खरीदते हैं, न केवल उपहारों के लिए, बल्कि खुद भी उन पर आनंद लेने के लिए। यह वह त्यौहार है जो पूरे वर्ष बहुप्रतीक्षित होता है। हालाँकि, एकमात्र दुविधा जो इस त्यौहार के दौरान इतने थकाऊ और निराशाजनक प्रश्न सामने लाती है – हमारे विशेष मित्रों के साथ-साथ परिवार के सदस्यों को क्या उपहार दिया जाना चाहिए?

1. मिठाई ( Sweets )

चॉकलेट / हमारे स्थानीय भारतीय व्यंजन (बस अनूठा!) दुर्भाग्य से सबसे अच्छी स्थानीय मिठाई की दुकानें चांदनी चौक की जीवंत और विचित्र गलियों से बाहर स्थित हैं। लेकिन आपको कुछ ऑनलाइन मिल सकते हैं, जैसे बंसल स्वीट्स आदि।

DIWALI

2. ब्रास पेटल उरली/फ्लोटर

पीतल की उरलिस अनूठी और आकर्षक घरेलू सजावट की वस्तुएं हैं जो दिवाली के अवसर के लिए एकदम सही उपहार हैं। उरली एक उत्तम दर्जे का लुक देते हुए पारंपरिक सजावट का एक स्पर्श जोड़ते हैं। आप अर्दली में ताजे फूलों की पंखुड़ियां और तैरती मोमबत्तियां जोड़ सकते हैं और इसकी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

DIWALI

3. धार्मिक और आध्यात्मिक वस्तुएं

यदि आप उपहार देने के पारंपरिक रूप को चुनना चाहते हैं, तो ऐसे उपहार चुनें जो आध्यात्मिक और धार्मिक कारकों पर आधारित हों। इसके लिए सबसे अधिक मांग वाले विकल्पों में से एक देवताओं की मूर्तियों को उपहार में देना है। भगवान कृष्ण, दुर्गा, बुद्ध, राम, भगवान गणेश, विष्णु या लक्ष्मी गणेश मूर्ति को उनकी प्रासंगिकता के अनुसार रोशनी के त्योहार में प्रस्तुत करें।

DIWALI

4. दिवाली उपहार पैक ( Gift Pack )

दिवाली उपहार पैक सबसे सुविधाजनक और अनोखा उपहार है जो आप अपने दोस्तों और परिवार को दे सकते हैं क्योंकि इन पैक में दिवाली पूजा और सजावट के लिए सभी आवश्यक चीजें शामिल हैं। ये उपहार पैक आमतौर पर दीया, पूजा के लिए आवश्यक सामग्री और मिठाई के एक छोटे से बॉक्स के साथ आते हैं।

DIWALI

5. दिवाली ग्रीटिंग कार्ड ( Greeting Cards )

दिवाली के त्योहार के मौके पर लोग एक-दूसरे को कई तरह से बधाई संदेश देते हैं, पहले जहां दिवाली ग्रीटिंग कार्ड भेजे जाते थे, लोगों को तोहफे दिए जाते थे, अब जमाना ऑनलाइन है, इसलिए अब इन दिवाली बधाई संदेशों को भेजा जाता है ऑनलाइन ग्रीटिंग कार्ड। सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को बधाई संदेश देकर शुभकामनाएं देते हैं। लेकिन ग्रीटिंग कार्ड भी बेस्ट गिफ्ट है। जो हम अपने दोस्तों को दे सकते है।

DIWALI

परिवार और दोस्तों के लिए Food Items (Diwali Shopping Ideas )

दिवाली भारत में सबसे अधिक मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है और ये उत्सव त्योहार के भोजन की उपस्थिति के बिना अधूरा होगा। दिवाली पर, भारतीयों के लिए एक-दूसरे को हॉलिडे मिठाइयाँ उपहार में देना और ढेर सारे उत्सव के स्नैक्स खाना आम बात है। दीवाली का भोजन नमकीन और नमकीन या वस्तु के आधार पर मलाईदार और मीठा स्वाद ले सकता है।

इस छुट्टी पर खाए जाने वाले कुछ सबसे प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में करंजी (सूजी से बनी एक महाराष्ट्रीयन तली हुई पकौड़ी), समोसा (एक नमकीन भरने वाली तली हुई पेस्ट्री), और पकोड़े (प्याज, बैंगन और आलू जैसी तली हुई सब्जियों से बनी एक पैटी) शामिल हैं। . मिठाई भी दिवाली का एक अनिवार्य हिस्सा है और अक्सर इसे परिवार और दोस्तों के बीच साझा किया जाता है। सबसे लोकप्रिय हैं लड्डू (आटा, मक्खन और चीनी से बनी एक गोल मिठाई) और गुलाब जामुन (मुख्य रूप से दूध के ठोस पदार्थों से बनी एक गहरी तली हुई मिठाई)।

Also Check- Laughter Quotes

इस दिवाली को खास कैसे बनाएं?

दिवाली साल के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, और यह किसी विशेष को खुश करने का सही समय है। जिससे हम अपने परिवार और दोस्तों को खुश रख सकते है। इसके लिए कुछ बड़ा करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि कुछ छोटा काम करेगा! ऐसे उपहार देने के बारे में सोचें जो आपके धन, सुख और समृद्धि को बढ़ाए। फूल और घर की सजावट खुशी के संकेतक हो सकते हैं। अगर आप इस दिवाली कुछ पैसे बचाना चाहते हैं, तो अपने लिए हमारे उपहार विचारों को देखना सुनिश्चित करें! हम अपने दोस्तों और परिवार को मिलकर शुभकामनाये देकर भी खुश रख सकते है।

निष्कर्ष ( Diwali Shopping Ideas )

रौशनी और प्यार का त्योहार आने ही वाला है और सभी के घरों में सफाई और धुलाई शुरू हो चुकी है। लोग अपने घरों को अंदर से साफ कर रहे हैं और अटारी के नीचे से रखी हुई चावल की बत्तियां और पीतल के मोमबत्ती स्टैंड को बाहर ला रहे हैं और उन्हें स्थापित कर रहे हैं। हर बर्तन और हर दीवार को अच्छी तरह से धोया और सफेद किया जा रहा है।

साफ-सफाई और धुलाई और खरीदारी के बीच घर की दीवाली साज-सज्जा भी हर व्यक्ति के कंधों पर भारी पड़ जाती है। हर कोई इस बात को लेकर मायूस है कि कलश कहां लगाएं और दीवारों पर कौन से शीशे लगाएं और रंगोली के लिए कौन से रंग का इस्तेमाल करें और तोरण कैसे लटकाएं और गाय का गोबर कहां से लाएं और आंगन को कैसे सजाएं। माना जाता है कि देवी लक्ष्मी अपने भक्तों को जबरदस्त स्वास्थ्य, धन और समृद्धि का आशीर्वाद देने के लिए दिवाली की रात प्रत्येक घर में जाती हैं। भक्तों के घरों में देवी के स्वागत के संकेत के रूप में पूजा की रस्मों के दौरान मुख्य द्वार खुला रखा जाता है।

Related Post

Father’s Day Quotes

Best Motivational Quotes

Best quotes for maa

Life Quotes To Motivate You

THANKS FOR READING

Leave a Comment

%d bloggers like this: