Wednesday, April 17, 2024
HomeNewsचंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी, देखे ये अद्भुत दृश्य की...

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी, देखे ये अद्भुत दृश्य की कैसा था ये नजारा गहरे-गहरे गड्ढे और रहस्य

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में चंद्रयान 3 के लैंडिंग वीडियो को सार्वजनिक किया है, और यह वीडियो अपने दर्शकों को बहुत अद्वितीय और शानदार दृश्यों से प्रेरित कर रहा है। इस वीडियो में चंद्रयान 3 की सफलतापूर्वक हुई लैंडिंग के क्षणों को कैप्चर किया गया है, जो दर्शकों को अंतरिक्ष अनुसंधान के महत्वपूर्ण पहलुओं का एक नया पहलु दिखाता है। भारत अंतरिक्ष में इतिहास रचने जा रहा है। 23 अगस्त को शाम 6:04 बजे चंद्रयान 3 मून पर लैंड करेगा। 25 किलोमीटर की ऊंचाई से लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश की जाएगी। इससे पहले साउथ कोरिया, जापान, अमेरिका और रूस भी चांद पर पहुंच चुके हैं। वहीं इसरो ने एक बैकअप प्लान भी रखा है।

अगर चंद्रयान-3 के लैंडर को लैंड करने में कोई दिक्कत आती है या जगह नहीं मिलती है तो 27 अगस्त को लैंडिंग कराई जाएगी। इसरो अहमदाबाद के डायरेक्टर निलेश देसाई ने कहा कि 23 अगस्त को लैंडिंग से 2 घंटे पहले इसरो के प्रमुख वैज्ञानिक फैसला लेंगे कि लैंडिंग कराई जानी है या फिर नहीं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भी चंद्रयान-3 की लैंडिंग के समय मदद करने की घोषणा की है। नासा के बाद यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) भी लैंडिंग के वक्त ISRO की मदद करेगा। दोनों स्पेस एजेंसी चंद्रयान-3 मिशन में कंधे से कंधा मिलाकर भारत की मदद करेगें। 14 जुलाई को चंद्रयान 3 को लॉन्च किया गया था।

Latest New: A total of 26 deployment mechanisms were developed in this mission at UR Rao Satellite Center (URSC)/ISRO, Bengaluru. ISRO also released the image taken by Chandrayaan-2’s Orbiter High Resolution Camera (OHRC) after the lander soft-landed on the lunar surface.

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी 2024

चंद्रयान 3, भारतीय अंतरिक्ष मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर एक विज्ञानिक अनुसंधान अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करना है। इसरो ने चंद्रयान 3 के लिए अद्वितीय प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया और इस मिशन को एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बना दिया है। लैंडिंग वीडियो में दिखाए गए प्रदर्शनीय दृश्य ने दर्शकों को वास्तविक समय में चंद्रयान 3 की लैंडिंग के क्षणों का एक अद्वितीय अनुभव प्रदान किया है। वीडियो में दिखाई गई सूर्योदय की प्रक्रिया, चंद्रयान के निकट आने की दिशा, और उसकी सतह पर स्थिति को दर्शाने वाले दृश्य दर्शकों को महसूस करने का अवसर देते हैं।

इस वीडियो से हमें यह भी पता चलता है कि चंद्रयान 3 के इंजन ने कैसे मुख्य तरीके से लैंडिंग की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया। इसके साथ ही, वीडियो में दिखाए गए वैज्ञानिक और अभियांत्रिक टीम के उत्कृष्ट प्रयासों को भी सलाम दिया जा रहा है, जिन्होंने इस अद्वितीय कार्य में सफलता प्राप्त की।

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी Details

Article Name चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी
चंद्रयान 3 की लैंडिंग 23 अगस्त 2024
Category News
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Here

Click Here- Chandrayaan 3 Successfully Land on the Moon

चंद्रयान-3 मिशन का उद्देश्य क्या है?

भारतीय चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग से पहले इसरो ने इस मिशन का उद्देश्य बताया था. इसरो के मुताबिक, ‘चंद्रयान-3’ ‘चंद्रयान-2’ का अनुवर्ती (फॉलोऑन) मिशन है. इसका प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग का प्रदर्शन करना है. इसरो ने इस प्रक्रिया को भविष्य के इंटरप्लेनेटरी मिशनों के लिए एक अहम पहलू बताया है. इसके अलावा इस मिशन के उद्देश्यों में चंद्रमा की सतह पर रोविंग कैपेबिलिटी (घूमने की क्षमता) का प्रदर्शन और इन-सीटू (यथास्थान) वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करना भी शामिल है.

देखें ये अद्भुत दृश्य की कैसा था ये नजारा

इस वीडियो का प्रसारण समाचार और सोशल मीडिया पर भी व्यापक रूप से हो रहा है और लोग इसके माध्यम से अंतरिक्ष अनुसंधान के प्रति अपनी रुचि को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इस वीडियो के माध्यम से लोगों को अंतरिक्ष मिशनों के पीछे के विज्ञान और प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्णता का आदर्श तथा उनके उत्कृष्ट प्रयासों की प्रेरणा मिलती है।

समापन में, चंद्रयान 3 के लैंडिंग वीडियो का प्रकाशन एक बड़ी सफलता का प्रतीक है, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में हो रही प्रगति को प्रकट करता है। इस उपलब्धि से हमारा देश आगे बढ़कर और भी उच्च मानकों को प्राप्त करने का संकेत देता है और भविष्य में अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में नए उत्कृष्टायी प्रयासों की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाता है।

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी देखें चाँद के रहस्य

Read also- Chandrayaan 3 Landing Live Updates

चार साल से काम कर रहे थे साइंटिस्ट

भारतीय चंद्रयान के चंद्रमा पर उतरने के बाद यू.आर. राव सैटेलाइट सेंटर के निदेशक एम. शंकरन ने कहा किलोग चाहते थे कि हम सफल हों। इसरो की चंद्रयान-3 परियोजना टीम ने जबरदस्त प्रयास किया है। वे पिछले चार वर्षों से चंद्रयान-3 पर काम कर रहे हैं। शंकरन ने यह भी कहा कि चंद्रयान-3 टीम को नेविगेशन, प्रोपल्शन और अन्य टीमों का भरपूर सहयोग मिला। उनके अनुसार, इस सफलता ने उन पर और जिम्मेदारी डाल दी है। उन्होंने कहा कि कि पूरा मिशन त्रुटिहीन और समय पर हुआ। चंद्रयान-3 के परियोजना निदेशक पी. वीरमुथुवेल ने कहा, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब जाने वाला दुनिया का पहला देश है।

चंद्रयान 3 की लैंडिंग का वीडियो जारी FAQ’S 

चंद्रयान 3 के लैंडिंग का टाइमिंग क्या है?

इसरो द्वारा साझा किए गए अपडेट के अनुसार, भारत के चंद्र मिशन श्रृंखला का तीसरा संस्करण 23 अगस्त को शाम 6:04 बजे चंद्र सतह पर उतरेगा। लाइव स्ट्रीमिंग शाम 5:20 बजे ऑनलाइन शुरू होगी।

चंद्रयान 3 को चांद पर किसने उतारा?

चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग सफल: भारत ने बुधवार शाम को एक बड़ी छलांग लगाई, जब इसरो का चंद्रमायान , चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर उतरा, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया।

चंद्रयान 3 चांद पर क्या कर रहा है?

माना जाता है कि चंद्रमा में महत्वपूर्ण खनिज हैं, लेकिन चंद्रयान-3 का एक प्रमुख लक्ष्य पानी की तलाश करना है - वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में विशाल क्रेटर जो स्थायी रूप से छाया में हैं, बर्फ जमा करते हैं जो भविष्य में चंद्रमा पर मानव निवास का समर्थन कर सकता है। .

चंद्रयान 3 मिशन के निदेशक कौन है?

विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस मोहना कुमार चंद्रयान-3 के मिशन निदेशक हैं। कुमार ने LVM3-M3 मिशन पर वन वेब इंडिया 2 उपग्रहों के सफल व्यावसायिक प्रक्षेपण के लिए निदेशक के रूप में काम किया है।

Related Posts:-

Chandrayaan 3 Live Updates 2024 {23 August}

Chandrayaan 3 Launch Date 2024

ISRO Moon Mission Chandrayaan 3 Status Landing 23 August 2024

Chandrayaan 3 Wishes, Quotes, WhatsApp Status, Success

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular