International Yoga Day : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाये

International Yoga Day 2022 : साल 2015 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को लेकर अंतर्राष्ट्रीय पहल शुरू की, जिसके बाद हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 में अपने 7 साल पूरे कर रहा है। इस सुभावसर पर आप सभी को International Yoga Day : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।

क्या है योग एव उसका वर्गीकरण?

योग का वर्गीकरण चार भागों में किया गया है, पहला है कर्म योग, दूसरा ज्ञान योग, तीसरा भक्ति योग और चौथा क्रिया योग है। योग के आसन कई प्रकार के होते हैं, जिसमें अर्धचक्रासन, भुजंगासन, चक्रासन और धनुरासन आदि शामिल है। योग की क्रियाएं हमारे जीवन को निरोग बनाने में मददगार है।

नियमित योग करने से ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक किया जा सकता है। योग के प्रकार अलग अलग होते हैं, इसलिए योग ट्रेनर की देख-रेख में ही योग का अभ्यास करना चाहिए। स्कूल से लेकर ऑफिस तक सभी जगह योग पर बड़े बड़े भाषण दिए जाते हैं। लेकिन योग की वास्तविकता को कम लोग समझते हैं। ऐसे में अगर आपको योग पर भाषण या अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाषण लिखना पढ़ना है तो, आप badisoch.in पर विस्तार से जानिए..

International Yoga Day : योग दिवस की शुरुआत कब हुई?

योग दिवस की शुरुआत 2015 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वास्तविक प्रयास से हुई थी, और यह हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग वह औषधि है जो ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक करने की शक्ति रखती है, यहां तक ​​कि वह भी जो डॉक्टर के नुस्खे से ठीक नहीं हो सकती है, उस बीमारी को भी ठीक करने की शक्ति रखती है।

दैनिक जीवन में योग को शामिल करना सबसे स्वास्थ्यप्रद अभ्यासों में से एक है, जिसे लोग कभी भी बना सकते हैं। यह न केवल आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है बल्कि आपके मन और आत्मा को भी शांत एव उत्साह-युक्त करता है। स्कूलों, संस्थानों और अन्य संगठनों में योग दिवस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसके तहत लोग योग दिवस पर भाषण देते हैं।

success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है । जानिए कैसे ?
web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी donate का महत्व और आवश्यकता विस्तार-पूर्वक जाने।
Conference क्या है ? Conference Call कैसे करे ? – जानिए। web hosting free Top Company जानिए WordPress Blog के लिए

योग को हर किसी के जीवन का हिस्सा बनाने की दिशा में यह एक अच्छा प्रयास है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उद्देश्य:

आइए आपको बताते हैं International Yoga Day के अद्भुत और अप्रत्याशित फायदों के बारे में।

पूरी दुनिया में स्वास्थ्य को चुनौती देने वाली बीमारियों की दर को कम करना। व्यस्त कार्यक्रम से स्वास्थ्य के लिए एक दिन बिताने के लिए समुदायों को एक साथ लाने के लिए। पूरे विश्व में विकास, विकास और शांति फैलाने के लिए। योग के माध्यम से तनाव से मुक्ति पाने में आपकी मदद करने के लिए। योग कैसे शारीरिक और मानसिक रोगों को ठीक कर सकता है, इस बारे में जागरूकता फैलाने के लिए। योग अभ्यास के माध्यम से बेहतर मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देना।

International Yoga Day का बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव:

  • आपके मस्तिष्क के कार्यों, स्मृति और एकाग्रता में सुधार करता है।
  • आपको लचीलापन हासिल करने में मदद करता है और आपकी मुद्रा में सुधार करता है।
  • रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है जो आपके दिमाग और शरीर के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है।
  • यह आपको तनाव से निपटने में मदद करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • इस प्रकार, सभी लाभों को ध्यान में रखते हुए, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अस्तित्व में आया है और विश्व स्तर पर योग के सकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

3 thoughts on “International Yoga Day : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाये”

Leave a Comment

%d bloggers like this: