Leadership Qualities for Success in Hindi | एक अच्छा लीडर कैसा होना चाहिए?

Leadership Qualities for Success | हम अक्सर एक कहावत के बारे में जरूर सुनते हैं जो कि बहुत ही मशहूर है और वह है कि ” एक अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता है।

इस कहावत का असल में मतलब यह है कि कोई भी एक इंसान बड़े कार्यों को अंजाम नहीं दे सकता है बल्कि एकता(unity) के साथ वह इंसान अपने हर एक कार्य को पूरा कर सकता है।

इस कहावत के माध्यम से हमको एकता के बारे में बताया जा रहा है, इस कहावत के माध्यम से हमको team work के बारे में भी बताया जा रहा है और बताया जा रहा है कि किस तरह से पूरी टीम मिलकर के बड़े-बड़े कार्यों को बहुत ही आसानी के साथ पूरा कर सकती है।

आज के समय में भी टीम वर्क की महत्वता के बारे में हम सभी को पता है और आधुनिक विज्ञान भी इसके बारे में बता रहा है और इसके बारे में हमारे पूर्वज भी हमको बताते हैं।

 

Leadership Qualities for Success

स्कूल के समय में टीचर हम सभी को बताते थे कि हमेशा मिलजुल कर ही कार्य करें और एक दूसरों की मदद जरूर करें, यानी कि हमेशा टीमवर्क के साथ ही किसी कार्य को अंजाम दे।

लेकिन क्या आपको पता है कि उस टीम को अच्छे से लीड करने के लिए एक अच्छे leader की जरूरत होती है, एक ऐसा लीडर जो एक कमजोर टीम को भी एक मजबूत टीम बना दे और उसको बहुत आगे तक ले कर जा सके।

एक अच्छा लीडर वही होता है जो अपनी skill से टीम को एक प्रोडक्टिव टीम बना दे और और किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपनी टीम के प्रदर्शन को खराब ना होने दें बल्कि उसको विषम परिस्थिति के अंदर और भी बेहतर बना दे।

अगर आप भी लीडर बनने की इच्छा रखते हैं और उस दिशा में कार्यरत है तो मैं आपको बता दूं कि इस दुनिया में हर इंसान के अंदर एक लीडर छुपा हुआ होता है। बस उसको अपने अंदर खोजने की जरूरत होती है और उसके ऊपर कार्य करने की जरूरत होती है।

तो एक अच्छे लीडर की क्या पहचान होती है और एक अच्छे लीडरशिप की क्या पहचान( What is Leadership Qualities) होती है जिससे वह औरों से अलग नजर आता है और खास बन जाता है तो आज इस लेख के अंदर हम आपके साथ लीडरशिप की क्या क्या क्वालिटी होती है उसके बारे में बताने वाले हैं इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

4 Leadership Qualities for Success in Hindi

1. ईमानदारी – (Leadership Qualities for Success)

अगर आप किसी भी टीम के एक लीडर है तो आपके अंदर सबसे पहले इमानदारी का वह होना बहुत ही जरूरी होता है, अगर आप अपने टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार होना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि एक अच्छा और बेहतरीन लीडर वही होता है जो अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह से इमानदार होता है।

जब आप अपने लक्ष्य के प्रति और अपनी टीम के साथ ईमानदारी दिखाते हैं तो आप अपने लक्ष्यों को बहुत ही जल्द प्राप्त कर लेते हैं और ईमानदारी के साथ आप अपने टीम के लोगों के साथ में विश्वास को भी बनाते चले जाते हैं और जब टीम का एक लीडर के ऊपर पूरी तरह से विश्वास बन जाता है तो असल में आपकी टीम की growth होना शुरू हो जाती है और जीवन में आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाता है इसलिए एक अच्छे लीडरशिप के लिए आपका ईमानदार होना बहुत ही जरूरी होता है।

2. आत्मविश्वास (confidence)-

एक अच्छे लीडर के अंदर आत्मविश्वास का होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो आप कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते हैं और ना ही आप अपनी टीम को प्रोत्साहित कर पाते हैं क्योंकि जब आप एक टीम को लीड कर रहे होते हैं तो आपके सामने बहुत सारी कठिनाइयां परेशानियां आती है और उन परेशानियों के अंदर आप अपना आत्मविश्वास खो देते हैं तो आप कभी भी एक अच्छे लीडर नहीं बन पाते है, इसलिए अपने अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाएं और अपनी टीम को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित जरूर करें।

3. खुले विचारों वाला होना चाहिए –

आपके अंदर किसी भी कार्य का रिस्क लेने हिम्मत नहीं है तो आप एक अच्छे लीडर नहीं है क्योंकि एक लीडर हमेशा नई नई चीजों को try करता रहता है उसके ऊपर कार्य करता रहता है।

रिस्क लेने के लिए आपका दिमाग खुला होना चाहिए जब आपका दिमाग पूरी तरह से खुला होता है तो आपके अंदर हर प्रकार की जानकारी जाती है और आप उसके अनुसार कार्य करते हैं अब उनमें से कुछ कार्य आपके कार्य को बेहतर करते हैं और आप के प्रदर्शन को बढ़ाते हैं और कुछ कार्य आपके प्रदर्शन को घटाते हैं।

इससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको किस कार्य के ऊपर ध्यान देना है और किन कार्यों को छोड़ दें इसलिए हमेशा अपने विचारों को खुला रखें।

4. Long term vision –

एक बेहतरीन लीडर वही होता है जो हमेशा दूर की सोच रखता है और अपनी टीम को भी दूर की सोच के लिए प्रेरित करता है।

दूर की सोच का मतलब है आपके पास एक बहुत बड़ा लक्ष्य होता है जिसको आप और आपकी टीम मिलकर पूरा करने की कोशिश करते हैं, एक अच्छे लीडर के पास हमेशा बड़ी सोच होती है और अपने कार्यों को बड़ा करने की पूरी कोशिश करता है।

इस दुनिया में जितनी भी सफल लोग हुए हैं उन्होंने हमेशा अपने जीवन में Long term vision को रखा है और बड़ी सोच के साथ ही कार्यों को किया है।

 

निष्कर्ष – Leadership Qualities for Success

आज की इस लेख Leadership Qualities for Success in Hindi के अंदर हमने के माध्यम से एक अच्छे लीडर के अंदर क्या-क्या गुण होते हैं और लीडरशिप क्या होती है के बारे में जानने की कोशिश की है, अगर आप भी एक अच्छे लीडर बनना चाहते हैं तो ऊपर दी गई क्वालिटी को आज से ही अपने जीवन में अपनाना शुरू कर दें और उनके ऊपर कार्य करना शुरू कर दें अगर आप इन सभी क्वालिटी को अपनाते हैं तो आप एक ना एक दिन बेहतरीन leaderजरूर बन जाएंगे।

आशा करते हैं कि आपको यह लेख Leadership Qualities in Hindi जरूर पसंद आया होगा इसलिए इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Related Posts for become a successful leader –

सोचों तो leader की तरह

Good Morning quotes in hindi : सुप्रभात शायराना अंदाज मे

कुछ मूख्य बिंदु जिनसे सफलता की हर राह गुजरती है

diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?

what are the 5 Leadership Qualities for Success ?

They are self-aware and prioritize personal development. ... They focus on developing others. ... They encourage strategic thinking, innovation, and action. ... They are ethical and civic-minded. ... They practice effective cross-cultural communication.

.How can a leader fail? Give an example of that.

A leader can fail when they can’t get their team on board with the goals of the organization. Factors outside of a leader’s control may also lead to failures such as available resources, time constraints, and the economy. In the example you give, make sure that you talk about how dealt with a difficult challenge and how you analyzed the setback. Make sure you explain how to seek honest feedback to ensure that you learned from the failure.

How would Leadership Qualities for Success you go about praising a team member in public?

I would use a time when we would be gathered in a group, such as a meeting to bring up the praise to the team member. I would recognize their success in front of the group so others could also learn best practices.

What leadership skills do you find most useful?

Leadership skills are essential to nearly every career, but certain skills may be more helpful in specific situations. This question allows you to define good leadership in your own words. Showcase skills and qualities such as patience, active listening, empathy, positivity, reliability and team building. Example: “While communication skills like active listening and intentional body language help me to be a good leader, holding myself accountable is essential to lead by example. In my last position, we created a new dress code policy, and I was asked to enforce it as the supervisor. My approach was to discuss the new policy, clearly outline what new clothing items were acceptable and provide a deadline for when the policy went into full effect. I also listened to any concerns my team had about whether the new dress code would be comfortable enough to work in. At the next shift, I wore the new uniform to show my team what the appropriate dress code looked like and to demonstrate how it was more comfortable than the old uniform. As a result, my team felt more confident switching to the new policy, and the whole team began following the dress code before the deadline.”

How do goals help you become a better leader?

Good leaders know how to set goals for both themselves and for their team. Tools like SMART goals can be useful in creating objectives that are specific, measurable, achievable, relevant and time-based. Discuss what goal-setting strategies you use when leading your team. Consider giving an example of when you used the SMART method to help your team improve their productivity and achieve their goal. If you are not already in a leadership position, you can explain how you set goals to practice leadership skills and why you feel you have potential. Example: “In order to successfully complete tasks, my team works best when they know exactly what they have to do and in what time frame. I use the SMART goal method to establish daily, weekly and monthly objectives and guide my team’s productivity. For example, I wanted to make sure my team was able to finish inventory by the end of the month. I delegated specific daily tasks to team members based on individual strengths. I created a visual progress tracker to measure our weekly objectives as we reached our achievable end-goal by our deadline.

 

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें  |

Leave a Comment

%d bloggers like this: