best trading app in India : क्या है trading app? जानिए विस्तार से

best trading app in India अथवा trading app – शेयर मार्केट एप्स या मोबाईल ट्रेडिंग ऐप्स का इस्तेमाल ज़्यादातर निवेशक सही ट्रेड करने की जानकारी लेने के लिए करते है, ताकि वह उन ट्रेडिंग ऐप्स की मदद से अपने ट्रेड में लाभ कमा सकें। शेयर मार्केट में ट्रेडिंग ऐप एक आवश्यक टूल बन चुकी हैं। हालांकि काफी लोगों के लिए शेयर मार्केट के बारे में भी कम समझ होती है।

Best Trading App in India 2022| भारत का सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप- Stock trading सबसे आकर्षक Investment options में से एक है। online Trading apps या शेयर मार्किट अप्प्स के आगमन के साथ, आप Broker को खोजने और खुद को Paperwork के भार में डंप किए बिना Share Market में fast trade कर सकते हैं। market में कई Best Trading app और शेयर मार्किट अप्प्स ( भारत का सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप ) हैं, आइए जानते है best trading app in India : क्या है trading app? जानिए विस्तार से..

 

लेकिन अगर आप trading start करने या Trading app पर switch करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको apps के बारे में basic बातों की जांच करनी चाहिए और best app for stock market तथा Best Trading App in India (भारत का सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप) के साथ निवेश करना चाहिए।

What is a trading app?| ट्रेडिंग ऐप क्या है?

Trading app एक mobile app है जो Share Market में Trading की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, यह आपको Market news, research reports, विभिन्न Shares prices आदि प्रदान करता है। ताकि आप Share Market में trade करते समय एक Inform decision ले सकें। इसके अतिरिक्त, Trading apps आमतौर पर आपको IPO, Mutual Fund, Commodity, Gold आदि में Investment करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

Trading app आपके Trading की Real-time processing offer करते हैं और आपके Shares के performance monitor करने में आपकी मदद करते हैं। आप किसी भी समय, कहीं भी एक Trusted app के साथ shares buy और sell कर सकते हैं।

List of best trading apps in India to earn money में जाने से पहले, आइए उन Factors पर एक नज़र डालें, जिन पर आपको शुरुआती लोगों के लिए Best trading app in india 2022 चुनते समय विचार करना चाहिए।

आप Broker को app से बदल रहे हैं और जानना चाहते हैं कि Which app is the best for trading in India? इसलिए, आपको Best trading app चुनते समय बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह आपके सभी Investments को संभालेगा। निम्नलिखित parameters के साथ उनका assessment करके Best Trading App in India चुनें।

trading app in India

Which app is the best for trading in India?

1. Reliability

App की Reliability और credibility की जांच करना आवश्यक है। आपको app की Security के बारे में अच्छी तरह से research करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आप अन्य Users के Experience को जानने के लिए Online reviews देख सकते हैं।

2. User-friendly Interface

एक Complex interfaces के साथ Trading app आपके लिए Trading को एक difficult task बना सकता है। Trading को easy बनाने के लिए हमेशा simple लेकिन Clear interface वाले Trading apps की तलाश करें।

3. Fees and charges

Trading app आपके investment Manage करने के लिए अलग-अलग fee लेता है। इसलिए, app का उपयोग करने से पहले fee and charges की जांच करना महत्वपूर्ण है ताकि आपके Benefit app fees कि वजह से दूर न हों।

4. Features

आपको app features पर करीब से नज़र डालनी चाहिए। अपने Investment option की सहायता के लिए आवश्यक सुविधाओं के अनुसार app की list को brief करें।

बेस्ट ट्रेडिंग ऐप अथवा best trading app in India के लाभ।

Stock Trading App एक निवेशक के लिए किस तरह फायदेमंद है। निम्नलिखित बिन्दुओं से जान सकते है।

  • ट्रेडिंग एप्प के जरिये घर बैठे Demat Account और Trading Account खोल सकते है।
  • कई ट्रेडिंग एप्प पर आप फ्री में Demat Account खोल सकते है।
  • Demat खाता खुलने के बाद आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते है।
  • ट्रेडिंग एप्प के द्वारा आप शेयर मार्केट में निवेश करने के साथ-साथ रोज ट्रेडिंग भी कर सकते है।
  • यदि आपको ट्रेडिंग करना नहीं आता है तो आप यहाँ थोड़े से पैसे लगा कर ट्रेडिंग करना सीख सकते हैं। क्योंकि यहां आप कम से कम 100 रुपये का निवेश करके ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।
  • Mobile Trading App के माध्यम से Mutual Fund, IPO, SIP, ETF Gold, Bonds, Securities, आदि में निवेश कर सकते है।
  • ट्रेडिंग ऐप एक तरह का डिस्काउंट स्टॉकब्रोकर है, इसलिए आपको कई ट्रेडिंग ऐप पर 0% ब्रोकरेज की सुविधा भी मिलती है।
  • आसान और Real Time ऑर्डर प्लेसमेंट की सुविधा।
  • स्टॉक मार्केट के भाव आपको लाइव देखने को मिलता है।
  • आपके द्वारा किये ट्रेड का सही समय पर अलर्ट मिलता है।
  • इसके द्वारा सभी कंपनियों के पोर्टफोलियो और उसके मार्किट साइज़ की जानकारी मिलती है।
7 Best Stock Market App in India

सबसे अच्छा ट्रेडिंग एप्प- Best Stock Market trading app in India

आजकल आपको Mobile Play Store पर कई ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप्स मिल जाएंगे। जिससे आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। लेकिन हम हर ट्रेडिंग ऐप पर भरोसा नहीं कर सकते। क्योंकि मार्केट में ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जो लोगों को ठगने का काम भी करते हैं। लेकिन हम आपको यहां कुछ 7 सबसे अच्छे शेयर मार्केट ट्रेडिंग ऐप्स के बारे में बताएंगे। जो सुरक्षित और विश्वसनीय है।

Upstox Trading App (अपस्टोक्स ट्रेडिंग एप्प)

Upstox App वर्तमान में भारत का सबसे ग्रोविंग डिस्काउंट ब्रोकिंग ट्रेडिंग एप्प है। आप इसके माध्यम से BSENSE और MCX में Equity, Commodities, और Currency Derivatives में आसानी से निवेश कर सकते है। Upstox कंपनी का स्वामित्व RKSV Securities Pvt. Ltd के पास है। कंपनी का गठन वर्ष 2009 में सह-संस्थापक (Co- Founder) श्री रवि कुमार और श्री रघु कुमार द्वारा किया गया था।

इसे एप्प को Omnisys NEST OMS (ऑर्डर मैनेजमेंट सिस्टम) के ऊपर बनाया गया है। इस लिए इसका इंटरफ़ेस निवेशको को ट्रेडिंग का नए तरह अनुभव देता है।

Upstox App ट्रेडिंग के लिए विश्वशनीय और सुरक्षित एप्प है। यह SEBI द्वारा मान्यता ट्रेडिंग एप्प है और इसके नियमो के अधीन कार्य करती है।

अगर विश्वसनीयता की बात करें तो अब तक इस ऐप को एक करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। और इस ऐप की प्ले स्टोर पर 4.5/5 और ऐप स्टोर पर 4.2/5 की रेटिंग है।

Upstox App के द्वारा ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको Demat Account और Trading खुलवाना पड़ता है। तभी आप इस ट्रेडिंग एप्प का इस्तेमाल कर सकते है।

Upstox Trading App की मुख्य विशेषताएं।

  • Upstox का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है। जिसके द्वारा ट्रेडिंग करना आसान है।
  • Upstox के माध्यम से NSE, BSE और MCX में Shares, म्यूच्यूअल फण्ड, SIP, IPO, कमोडिटीज, आदि में निवेश करने की सुविधा मिलती है।
  • इसमें वास्तविक समय में 100 से ज्यादा तकनिकी संकेत की सुविधा मिलती है।
  • पसंदीदा कंपनी के स्टॉक की Watchlist बनाने की सुविधा मिलती है। जिसके द्वारा स्टॉक भाव में हो रहे ऊतार-चढाव को देख सकते है।
  • मोबाइल एप्प के साथ-साथ वेब पेज पर भी ट्रेडिंग करने की सुविधा।
  • Upstox आपको 300 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक Referral के द्वारा कमाने का मौका देता है।
Upstox App के मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नाम Upstox- Stocks, Mutual Fund, IPOS & IPOs
एप्प के कुल डाउनलोड 10 मिलियन से अधिक
एप्प फाइल साइज़ 22MB
Play Store पर रेटिंग 4.3/5
App Store पर रेटिंग 4.3/5
Upstox App डाउनलोड लिंक Upstox App Download

Zerodha Trading App (ज़ेरोधा ट्रेडिंग एप्प)

वर्तमान समय में Zerodha भारत की सबसे पोपुलर मोबाइल ट्रेडिंग एप्प कंपनी है। जो स्टॉक मार्केट में Stocks, म्यूच्यूअल फण्ड, बांड्स और कमोडिटी में ट्रेडिंग की सेवा प्रदान करती है। इसकी स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। यह ग्राहकों को सबसे कम ब्रोकरेज शुल्क में निवेश की सुविधा प्रदान करती है।

एस एप्प के विश्वसनीयता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की आज के समय में इस एप्प के लगभग 23 लाख से ज्यादा एक्टिव ग्राहक है। यह ग्राहकों के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी है।

Zerodha अपने यूजर को एक सरल और वास्तविक समय में ट्रेड करने के लिए बेहतरीन इंटरफ़ेस देता है। जिसकी वजह से निवेशक इसे बहुत ज्यादा पसंद करते है। शेयर बाजार में निवेश की दृष्टि से देखें तो zerodha आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

ज़ेरोधा बहुत ही सुरक्षित ट्रेडिंग एप्प है। क्योकि यह आपको बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट और फेस आईडी) 2FA की सुविधा देता है। और इसके सभी कार्य SEBI के नियमो के अधीन होते हैं।

Zerodha App के मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नाम Kite By Zerodha
एप्प के कुल डाउनलोड 10 मिलियन से अधिक
एप्प फाइल साइज़ 10MB
Play Store पर रेटिंग 4.3/5

Groww Investment App (ग्रोव्व इन्वेस्टमेंट एप्प)

Groww App भी एक पोपुलर ट्रेडिंग एप्लीकेशन है। जिसके द्वारा आप NSE और BSE में Equity, बांड्स, म्यूच्यूअल फण्ड, आईपीओ, सिप, आदि में निवेश शुरू कर सकते है। इसका इंटरफ़ेस लाइट होने के कारण यूजर को एक अच्छा अनुभव मिलता है।

यह पिछले 12 वर्षो से स्टॉक मार्किट में स्टॉक ब्रोकर की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसलिए हम कह सकते है की यह एक विश्वसनीय मोबाइल ट्रेडिंग एप्प है। और SEBI के नियमो के अधीन कार्य करने की वजह से हम यह मान सकते है की यह एक सुरक्षित ट्रेडिंग एप्प है।

Groww App के साथ ट्रेडिंग करने के लिए आपको Demat Account और Trading Account खुलवाना होगा। यहाँ Demat Account खुलवाने और Account Maintaine करने का कोई शुल्क नहीं लगता है। यहाँ आप फ्री में डीमैट खाता खोल सकते है। लेकिन ट्रेडिंग चार्ज आपको देने होते है। जो की बहुत ही कम है।

what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है?

save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

 

Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब cholesterol test price: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है ? कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कैसे किया जाता हैं ?
Groww App के मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नाम Groww – Stocks, Demat, Mutual Funds, SIP
एप्प के कुल डाउनलोड 10 मिलियन से अधिक
एप्प फाइल साइज़ Device Interface के अनुसार
Play Store पर रेटिंग 4.3/5
App Store पर रेटिंग 4.5/5
Groww App डाउनलोड लिंक Groww App Download

ngel Broking Mobile App (एंजेल ब्रोकिंग)

Angel Broking  एक स्टॉक ट्रेडिंग एप्प है। जो निवेशको को किसी भी स्थान से शेयर मार्केट में निवेश करने का प्लेटफार्म प्रदान करता है। यह निवेशको को 40 से अधिक तकनीकी चार्ट विश्लेषण के लिए देता है। जिसके माध्यम से किसी भी स्टॉक की ताजा स्थिति जान सकते है।

Angel Broking App की विशेषताएं।

  • स्टॉक बाजार की up-down स्थिति को दिखता है।
  • यह निवेशको को Intraday चार्ट की सुविधा प्रदान करता है।
  • एंजेल ब्रोकिंग एप्प 40 से अधिक ऑनलाइन बैंकिंग को स्वीकार करता है।
  • इसमें आपको बाजार न्यूज़ के अपडेट मिलते है।
  • सेगमेंट वाइज Watchlist बनाने की सुविधा।
  • जरुरत पड़ने पर कस्टमर केयर कॉल की सुविधा।
  • वेब और मोबाइल पर लॉग इन होने की सुविधा। (दोनों प्लेटफार्म पर एक साथ लॉग इन नहीं हो सकते हैं।)

Quick Overview of Angel One Trading App

एंजेल ब्रोकिंग के मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नाम Angel One by Angel Broking: Demat Account
एप्प के कुल डाउनलोड 10 मिलियन से अधिक
एप्प फाइल साइज़ 37MB
Play Store पर रेटिंग 3.8/5 Star
App Store पर रेटिंग 3.5/5 Star
Angel Broking App डाउनलोड लिंक Angel One App Download

5paisa Mobile App (5पैसा मोबाइल एप्प)

5पैसा एक डिस्काउंट ब्रोकर एप्प है। जिसके द्वारा आप शेयर मार्किट में म्यूच्यूअल फण्ड, सिप, कमोडिटीज, सिक्योरिटीज, बांड्स, आदि में निवेश शुरू कर सकते है। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है जो निवेशको को अच्छा अनुभव प्रदान करता है।वर्तमान समय में इस एप्प का नाम पोपुलर ट्रेडिंग एप्लीकेशन के रूप में गिनती होने लगी है। इसलिए यह एप्प निवेशको के लिए एक बेहतर विकल्प है।

5 पैसा ट्रेडिंग एप्प की विशेषताएं।

  • एक क्लिक प्लेसमेंट आर्डर।
  • स्टॉक मार्केट कीमत का लाइव अपडेट।
  • BSE, NSE और MCX में शेयर, कमोडिटी, करेंसी, म्यूच्यूअल फण्ड, सिप, आईपीओ, आदि में ट्रेडिंग करने की सुविधा।
  • लाइव चाट की सुविधा।
  • Watchlist बनाने की सुविधा।
  • रियल टाइम कीमत अपडेट की सूचना।

Quick Overview of 5Paisa Trading App

5पैसा एप्प के मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नाम 5paisa – Stocks, Share Market Trading App, NSE, BSE
एप्प के कुल डाउनलोड 5 मिलियन से अधिक
एप्प फाइल साइज़ 22MB
Play Store पर रेटिंग 4.2./5 Star
App Store पर रेटिंग 4.0/5 Star
5Paisa App डाउनलोड लिंक 5Paisa App Download
trading app in India: कुछ महत्वपूर्ण question with answer 
क्या मोबाइल से शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कर सकते है?जी हाँ, मोबाइल से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान है।
क्या ट्रेडिंग एप्प के द्वारा म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है?जी हाँ, म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेडिंग एप्प पर एक Demat Account बनाना होगा। उसके बाद ही आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है।
क्या हम मोबाइल ट्रेडिंग एप्प के जरिये शेयर मार्किट के बारे में सिख सकते है?हाँ जी, कुछ मोबाइल ट्रेडिंग एप्प आपको शेयर मार्किट के बारे में कुछ जरुरी जानकारी आपको समय समय पर बताती रहती है।
क्या फ्री में Demat Account खोल सकते है?हाँ, कुछ मोबाइल एप्लीकेशन ऐसी है जहा आपको फ्री demat account के साथ साथ वार्षिक मेंटेनेंस भी फ्री है। जिनमे Groww App भी शामिल है।
स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा मोबाइल एप्प कौनसा है?स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए समसे अच्छा मोबाइल एप्प Upstox, Groww App, Zerodha, Angel One, 5Paisa, IIFL Securities, ICICI Direct Trading, आदि है।

निष्कर्ष :

सबसे बढियाँ ट्रेडिंग एप्प लिस्ट हिंदी में।दोस्तों, उम्मीद है कि मैंने आपको  Best Trading App in India – सबसे अच्छे शेयर मार्केट मोबाइल एप्प। के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की Best Trading App in India कौनसे है आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट  Best Trading App in India – सबसे अच्छे शेयर मार्केट मोबाइल एप्प। पूरी जानकारी. हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

which are the Best bonus trading apps?

Angel One and 5 paisa are the Best bonus trading apps they gives you best bonus

क्या up ट्रेडिंग के लिए अपस्टॉक्स मोबाइल ऐप में स्ट्राइक प्राइस को बदलना संभव है?

no it is not possible

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

2 thoughts on “best trading app in India : क्या है trading app? जानिए विस्तार से”

Leave a Comment

%d bloggers like this: