Saturday, May 18, 2024
Homeबड़ी सोचRPM Full Form in Hindi – RPM का मतलब क्या होता है?

RPM Full Form in Hindi – RPM का मतलब क्या होता है?

RPM Full Form in Hindi- (आरपीएम) RPM का Full Form Revolution Per Minute होता है. हिंदी भाषा में आरपीएम का Full Form प्रति मिनट चक्कर होता है. इसका मतलब घूर्णी गति की इकाई है या फिर एक निश्चित अक्ष के चारों ओर घूमने की आवृत्ति है. आरपीएम बताता है कि कोई भी एक यांत्रिक घटक 1 मिनट में कितनी बार अपनी धुरी पर घूमता रहता है.

RPM Full Form in Hindi

उदाहरण के तौर पर आरपीएम एक यांत्रिक घटक है. जैसे कि इंजिन, क्रैंक्षाफ्ट, पावर जनरेटर टरबाइन,एचडी वीडियो प्लेयर की घूर्णी गति है. मान लीजिए कि आपके कार के Dash Board मे एक टेकोमीटर है. टेकोमीटर यह मापता है कि आपका इंजिन का क्रैंक्षाफ्ट 1 मिनट में कितनी बार अपनी धुरी पर घूमता है. आमतौर पर कार का टेकोमीटर हजारों में RPM को मापता है. इसीलिए आपको यह पता होना चाहिए कि अगर आपके टेकोमीटर के सुई 3 पर है तो इसका मतलब यह है कि इंजिन 3000 RPM पर है. और इसके साथ इसका क्रैंक्षाफ्ट 1 मिनट में 3,000 बार घूम रहा है.

यहां पर आपने RPM का फुल फॉर्म क्या है और RPM Full Form in Hindi के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ली है. दोस्तों आपने अगर ध्यान से देखा हो तो अक्सर बाइक कार के स्पीडोमीटर डीवीडी प्लेयर की प्ले बटन इन सब में RPM लिखा होता है. चलिए आप जानते हैं कि आरपीएम का Speed के साथ क्या संबंध है

RPM Full Form in Hindi

RPM Details

Name Of Article RPM Full Form in Hindi
RPM Full Form Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Here

Check also –  time is money समय ही धन है , जानिए कैसे ?

RPM और Speed के बिच तालमेल

वैसे देखा जाए तो RPM का Full Form Revolution Per Minute होता है. किसी भी चीज का RPM जितना ज्यादा होगा उसके घूमने की गति उतनी ही ज्यादा होगी.

जैसे कि गाड़ी का इंजन जितने अधिक आरपीएम के साथ गति करता है वह गाड़ी उतने ही तेज Speed से चलती है. कार में लगे टेकोमीटर का काम इंजिन का आरपीएम मापना होता है. यह टेकोमीटर आरपीएम को प्रति 1000 में मापता है.

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि अब आपको पूरी तरह से पता चल गया होगा कि RPM Full Form in Hindi, RPM का फुल फॉर्म क्या है और RPM Kya Hai.चलिए अब जानने की कोशिश करते हैं कि आरपीएम का Car, Computer और Ad sense में क्या क्या मतलब होता है.

Computer मे RPM का मतलब और महत्त्व

कंप्यूटर या लैपटॉप में Hard Drive पर Access समय को निर्धारित करने के लिए RPM का उपयोग यानी इस्तेमाल किया जाता है. आरपीएम एक माप है जिसके द्वारा यह पता चलता है कि 1 मिनट में कंप्यूटर का हार्ड ड्राइव कितनी बार Rotate होता है. RPM जितना ज्यादा होगा उतना ही तेज Data Access होता है.

मान लीजिए कि आप 2 Hard Drive की तुलना कर रहे हो कि कौन सा Drive Fast काम करता है. जैसे कि एक 5400 RPM वाला और दूसरा 7200 RPM वाला है. तो इसमें 7200 आरपीएम वाला ड्राइव 5400 RPM ड्राइव की तुलना में बहुत ही तेजी से Data Transfer करने में सक्षम होगा.

अब आपको पता चल गया होगा कि कंप्यूटर में आरपीएम का इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता है और कंप्यूटर में RPM का फुल फॉर्म क्या है.

Check also –  ऐसी सोच बदल देगी जीवन

Ad sense मे RPM का मतलब और महत्व

Google Ad sense में आरपीएम को Page RPM कहते हैं. इसका मतलब होता है कि आपने 1000 Page views पर कितनी कमाई की है. आपकी Average Earning ही पेज आरपीएम होते है.

जैसा कि आप जानते हैं की एक पेज पर लगभग 4 से 6 के बीच में Ads होती है. आपके एक पेज भी ऊपर उतने ही इंप्रेशन होंगे जितने कि एड्स लगे होंगे .आपके Impression हमेशा आपके Page View से ज्यादा होते हैं. इसी के साथ साथ पेज RPM हमेशा Ctr तथा Cpc दोनों पर निर्भर करती है. आरपीएम जितनी अधिक होगी उतनी ही Blogger या YouTuber की Earning अधिक होगी.

यदि आपको अपना RPM Increase करना है. तो इसके लिए आपको Ctr और Cpc दोनों ही Increase करना होगा. उदाहरण के तौर पर मन लीजिये कि आपने 1000 पोस्ट दृश्य से $20 की कमाई की है और आपका ऐड इंप्रेशन 5000 है तो आपका पेज आरपीएम 4 होना चाहिए. यहां से आपको यह पता चल गया होगा कि AdSense में RPM का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है. और RPM Full Form in Hindi.

RPM = (Earning/page Views)*1000

Also check –  कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता

Car मे RPM का मतलब और महत्व

यदि आपने कभी भी अपने वाहन के क्लस्टर यानी मीटर को विस्तार से देखा है तो आपको कुछ Gauges और संख्या देखने को मिली होगी.. हो सकता है आप उनसे परिचित नहीं होंगे आइए जानते हैं Gauges के बारे में.

कुछ वाहनों में इसे R/Min के रूप में दिखाया जाता है. क्या कभी आपने भी अपने वाहन में R/Min के रूप में Gauge को देखा है. इसका मतलब भी यही होता है “Revolution Per Minute”. आरपीएम यह मापने का तरीका है कि 1 मिनट में आपका इंजिन कितनी बार घूमता है.

RPF Definition in Hindi

आरपीएम का मतलब प्रति मिनिट चक्कर होता है. जैसे कि कार में RPM देखने जाए तो आरपीएम का मतलब होता है कि 1 मिनट में आपका इंजिन कितनी बार घूमता है.

आशा करता हूं कि अब आप अपने RPM के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर ली होगी. जैसे कि आरपीएम क्या होता है RPM का फुल फॉर्म क्या होता है. RPM Full form in Hindi और इसके साथ-साथ आपने RPM ka matlab kya hota hai यह भी जान लिया होगा. चलिए जानते हैं कि RPM ka Full Form Revolution Per minute के अलावा क्या-क्या होता है.

यह भी पढ़े:  SEO क्या है – Complete Guide In Hindi

RPM के अन्य Full Forms:

Full Forms Category of Full Form
Race Performance and Motivation Racing
Race Performance and Modification Racing
Racing Performance Machines Racing
Radial Play Machines General
Radial Pressure Management Physics
Rapid Portage Machine General
Rapid Project Maker General
Rate Per Mile General
Rate Per Minute General
Reaching Past the Movement General
Raw Power Moves Sports
Route processor Module General
Revenue Passenger Mile Transportation
Research Process Manager Research
Research Partnerships Manager Research
Requests Per Minute General
Relative Proper Motion Physiology
repair Performance Maintenance Military
regional Product Manager Management
Red Hat Package Manager Software
Red and Purple Modernization General
Really Poor management General
Rel Power in Motion Sports
Real Player Media Software
Real Plus Minus General

Conclusion about RPM Full Form in Hindi

आज हमने इस लेख में आपको आरपीएम के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. यदि आपने यह लेख पूरा पढ़ लिया है तो अब आपको किसी और साइड में जाकर RPM Full Form in Hindi और RPM का फुल फॉर्म क्या होता है यह सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आपका बहुत सारा समय भी बच सकता है.

उम्मीद करता हूं कि आपको आज का मेरा लेख RPM Full Form in Hindi और RPM का फुल फॉर्म क्या है बहुत पसंद आया होगा. यदि आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर से शेयर करें और सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करना ना भूले.

मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte raho.

Related Posts

What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular