Big Thinking या बड़ी सोच से सफल बने । कैसे ?

big thinking या बड़ी सोच से सफल बने-दुनिया में जितने भी अविष्कार हुये, किसी की सोच का नतीजा थे, एक सामान्य सोच नहीं बल्कि एक बड़ी सोच (Big Thinking ) के कारण।  व्यक्ति बड़ा तभी बनता है जब उसकी सोच बड़ी होती है।  Big Thinking  ही एक व्यक्ति को सामान्य से ख़ास बनाती है।

दुनिया में तीन तरह के लोग हैं, पहला बहुत सफल और अमीर, दूसरे मिडिल क्लास जो न अमीर हैं और न गरीब और तीसरे में गरीब लोग आते हैं।  यदि आप ध्यान से देखें तो अमीर आदमी और अमीर होता जाता है और गरीब और गरीब होता जाता है। मिडिल क्लास ज्यादातर मिडिल ही बना रहता है।

बड़ा आदमी बड़ा क्यों है क्या वो शारारिक रूप से ज्यादा मज़बूत होता है, क्या वो अतिरिक्त घंटे काम करता है ? इसका जबाब है, नहीं  – एक आदमी बड़ा और सफल अपनी बड़ी सोच (Big Thinking) के कारण से बड़ा बनता है और मज़े की बात यह है कि वो एक मिडिल क्लास और गरीब आदमी से कम ही मेहनत करता है, बस उसके पास एक Big Thinking होती है।

मिडिल क्लास आदमी की सोच मिडिल होती है अपनी Common Thinking के कारण एक सामान्य आदमी सामान्य ही बना रहता है और एक गरीब आदमी की सोच जैसी होती है वो वैसा ही होता है।

big thinking या बड़ी सोच से सफल बने

लोगों की सोच हमेशा अच्छी होनी चाहिए और बड़ी होनी चाहिए बड़ी सोच ही सफलता के काम आती है और छोटी सोच तो राह चलते हर किसी में मिल  जाएगी आपको कुछ अलग करना है, आपको अपने सपने पूरे करने हैं यह कभी मत भूलना और आपको अपनी सोच को बड़ा करना होगा आप जितना समय दूसरों को दे रहे है उतना खुद को दो, और उस समय में सोच को बड़ा करो इतना सोचो जो आपको अपने जीवन में करना है क्योंकि 5 साल बाद लोग आपके हालचाल नहीं पूछेंगे आपने क्या किया है, क्या कमा रहे हो यह पूछेंगे इसलिए आपको बताने वाला नहीं बनना है आपको पूछने वाला बनना है और आपके पास क्या-क्या है, आपने क्या-क्या किया है यह लोगो को बिना पूछे ही पता लग जाना चाहिए यह होती है सफलता,

Big Thinking

बड़ी सोच से सफल बने Details

Name Of Article बड़ी सोच से सफल बने
बड़ी सोच से सफल बने Click Here
Category Badi-Soch
Official Website Click Also

big thinking अथवा बड़ी सोच अपनाओ और सफल इन्सान बनो।  क्योंकि आप उतने ही बड़े हो जितनी बड़ी आपकी सोच। अर्थात आपका सोचने का नजरिया ही तय कर देता है, कि आप जीवन में कितनी उचाईयो को छुओगे। इसलिए विदित रहे बड़ा बनना है तो बड़ा सोचो। और अमीर बनना है, तो big thinking या बड़ी सोच create करो।

Check Also-Self Development Cause in Hindi

big thinking अपनाने के लिए जरूरी tips

आप big thinking अपनाने के लिए अपनी habits में बदलाव करे । साथ ही अपने सोचने का नजरिया कुछ इस प्रकार करे-

1. अपनी शक्तियों को पहचानो

अपनी शक्तियों को पहचानो और अपनी कमियों को भी जानो। साथ ही इन्हें कागज पर लिखो। तथा अपनी शक्तियों को तरासो और अपनी कमियों अथवा कमजोरियों में सुधार करो।

2. problem solver बनो problem creator नहीं 

problem solver बनो problem creator मत बनो-हम जो भी occupation करते है, उससे सम्बंधित परेशानिया आ सकती है। उनसे घबराना नहीं चाहिए। क्योंकि problem तो जीवन के हर क्षेत्र में आयेंगी। और कोई इन्सान कितना अमीर,अथवा बड़ा बनेगा,यह भी उस इन्सान का समस्या समाधान करने का जज्बा ही तय करेगा। अक्सर जितना बड़ा लक्ष्य या goal होगा, उतना ही बड़ा संघर्ष होगा। और उतनी ही समानांतर समस्याए हो सकती है।

अतः अपने आप को समस्या creators नहीं समस्या solver बनाओ। क्योंकि हर किसी के सामने समस्याए आती है। जो संघर्ष नहीं करता वह बिखर जाता है और जो डट कर मुकाबला करता है या समस्या solver बनता है, वह निखर जाता है। इसलिए patience रखे। और big thinking अथवा बड़ी सोच रखे। निशिचत ही सफलता का वरण करोगे।

Read More-for Success in Life best tips

3. possibility mindset रखे ।

possibility mindset रखे। अर्थात जीवन में हर परिस्थति में इन शब्दो का प्रयोग या अनुसरण करे जैसे-

  •  try तो करते है।                                                                                                                                                                         
  •  हो सकता है।                                                                                                                                                                             
  •  संभव है।                                                                                                                                                                                     
  • मै तैयार हु।                                                                                                                                                                         
  •  ज्यादा से ज्यादा क्या हो जायेगा?

4. big thinking अपनाये और इन शब्दो से अक्सर बचे-

  • नहीं हो पायेगा।
  • नहीं कर पाऊंगा।
  • मुझे ओर चीजे नहीं आती।
  • मुझे सिर्फ यही जमता है।
  • मै हमेशा से बस यही करता हु।

Also Read-save girl child

5. big thinking या badisoch हर समस्या में solution और हर जोखिम में profit निकाल लाती है ।

विदित रहे उस व्यक्ति का साथ तुरंत छोड़ देना जो, यह कहे मै जीवन में कभी गलती नहीं करता या कभी असफल नहीं हुआ। क्योंकि जिसने कभी गलती नहीं की, समझो उसने प्रयास भी नहीं किया या जीवन में कोई बड़ी उपलब्धी भी हासिल नहीं करेगा। क्योंकि असफलता ही सफलता की सीडी  (stair) है। ध्यान रहे try करने वाले ही सफलता हासिल करते है। निकम्मों की जिन्दगी तो दूसरो की कमियाँ निकालने में ही चली जाती है। big thinking या badisoch हर समस्या में solution और हर जोखिम में profit निकाल लाती है।

अतः बड़ी सोच या big thinking अपनाओ। जिस दिन possibility mindset को अपना लेंगे, उस दिन से दुनिया की कोई ताकत आपको हरा नहीं सकती।

Related Post-

यमुना को प्रणाम, वनवासियों का प्रेम 2023

distress यानि संकट में भी अवसर निकालना

when earth day is celebrated

85 thoughts on “Big Thinking या बड़ी सोच से सफल बने । कैसे ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: