When Earth Day is Celebrated : पृथ्वी दिवस की हार्दिक बधाई। Earth Day 2023 Wishes

When Earth Day is Celebrated – विश्व भर में हर साल 22 अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है। मनुष्य ने अपनी जिंदगी को आसान बनाने के लिए पर्यावरण को कई तरह से नुकसान पहुंचाया है और अब भी पहुंचा रहा है। यही गलतियां पृथ्वी पर ग्लोबल वॉर्मिंग को बढ़ावा दे रही हैं। ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण लू, सूखा, बाढ़, तूफान और खतरनाक मौसम जैसी स्थितियां उत्पन्न हो रही हैं।

When Earth Day is Celebrated : पृथ्वी दिवस की हार्दिक बधाई

दुनियाभर के देश हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे या पृथ्वी दिवस मनाते हैं। पृथ्वी और इसके वातावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में की थी। पर्यावरण शिक्षा के तौर पर इस दिन को मनाने के लिए लोगों को बताया जाता है कि हमारा पर्यावरण खतरे में है। लोग इस दिन पृथ्वी द्वारा प्रदत्त चीजों के लिए शुक्रिया करते हैं और प्रकृति का संरक्षण करने का संकल्प लेते हैं। पृथ्वी के संरक्षण को हमें अपना कर्तव्य समझ कर करना चाहिए और दूसरों को भी इस दिशा में जागरूक करना चाहिए। इसी उद्देश्य के साथ पृथ्वी दिवस के मौके पर अपने दोस्तों, करीबियों को प्रकृति के प्रति जागरूक करने वाले वाॅलपेपर भेजकर पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

When Earth Day is Celebrated

When Earth Day is Celebrated Details

Name Of Article When Earth Day is Celebrated
When Earth Day is Celebrated Click Here
Category Badi Soch
Official Website Click Also

Also read –  web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी

पृथ्वी दिवस का महत्व

पृथ्वी दिवस का महत्व इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि, इस दिन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पर्यावरणविदों के माध्यम से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का पता चलता है। पृथ्वी दिवस जीवन संपदा को बचाने व पर्यावरण को ठीक रखने के बारे में जागरूक करता है। जनसंख्या वृद्धि ने प्राकृतिक संसाधनों पर अनावश्यक बोझ डाला है, अतः  संसाधनों के सही इस्तेमाल के लिए पृथ्वी दिवस जैसे कार्यक्रमों का महत्व बढ़ गया है।

Why And When Earth Day is Celebrated

कई लोगों के मन में यह सवाल उठता होगा की आखिर हर साल 22 अप्रैल को ही पृथ्वी दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है। 1960 और 1970 के दशक में लोगों ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अंधाधुंध पेड़ों का काटना शुरू कर दिया। जंगल पूरी तरह से नष्ट हो गए। वहीं, दुनिया का ध्यान इस ओर आकर्षित करने के लिए  साल 1969 में वॉशिंगटन में एक सम्मेलन का आयोजन किया। इसमें विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने ऐलान किया कि साल 1970 में देशभर में पर्यावरण को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा।

Check also –  What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

पृथ्वी दिवस का उद्देश्य 

फिर 1970 में हुए इस प्रदर्शन में स्कूल, कॉलेज और इंस्टीट्यूट्स ने आगे आकर हिस्सा लिया। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना था। इसके दो साल बाद तक अर्थ डे मनाने के प्रयास चलते रहे और 1970 में पहली बार पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया गया।

When Earth Day is Celebrated : इतिहास

अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण शिक्षा के रूप में इस दिन की स्थापना की थी। जिसके बाद से हर साल 22 अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाने लगा। साल 1970 से शुरू हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देश मनाते हैं। वहीं, अमेरिका में इस दिन को ट्री डे के नाम से भी जाना जाता है।

साल 1970 के अंत में अमेरिकी सरकार ने पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी बना ली थी। इसकी शुरुआत में लोगों का ध्यान केवल प्रदूषण पर ही था। जिसके बाद धीरे-धीरे 1990 के दशक में लोग जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग जैसे व्यापक मुद्दों के बारे में भी सोचने लगे। 22 अप्रैल 1970 को आयोजित पहले वर्ल्ड अर्थ डे में 20 मिलियन अमेरिकी लोगों ने भाग लिया था। जिसमे हर वर्ग, हर क्षेत्र के लोग शामिल हुए थे।

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

निष्कर्ष

यदपि 22 अप्रैल 1970 को पृथ्वी दिवस ने आधुनिक पर्यावरण आंदोलन की शुरुआत को चिन्हित किया। तथा लगभग 20 लाख अमेरिकी लोगों ने, एक स्वस्थ, स्थायी पर्यावरण के लक्ष्य के साथ भाग लिया और हायेज तथा उनके पुराने स्टाफ ने बड़े पैमाने पर तट से तट तक रैली का आयोजन किया। तथापि यह पूरे विश्व की जिम्मेदारी और आवश्यकता दोनों है।

आज विश्व के काफी देश जागरूक भी हुए है। तथा हजारों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने पर्यावरण के दूषण के विरुद्ध प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। भारत मे प्राचीनकल से ही पेड़ों के महत्व पर प्रकास दल गया है। यह तुलसी और पीपल को देवतुल्य पूजा जाता है।

Related Posts

save girl child : क्योंकि बेटियां सौभाग्य से मिलती है।

when earth day is celebrated : पृथ्वी दिवस की हार्दिक बधाई।

distress यानि संकट में भी अवसर निकालना । जानिए कैसे ?

Leave a Comment

%d bloggers like this: