Monday, May 20, 2024
Homeबड़ी सोचDream Big बड़ा सोचो, सपनें, डरों से बड़े होने चाहिए ।

Dream Big बड़ा सोचो, सपनें, डरों से बड़े होने चाहिए ।

Dream Big – सपने हमारी प्रेरक शक्ति जैसे होते हैं। जब भी हम जिंदगी में कुछ Goal बनाते हैं, तो उसके पहले एक सपना देखते हैं। उस goal को लेकर, वही से शुरू होता है, हमारा “Dream Big” .जैसे मैं आपको फिर एक simple सा उदाहरण देता हूँ।

Dream Big बड़ा सोचो, सपनें, डरों से बड़े होने चाहिए

बहुत से लोगों को सपने देखने की आदत होती है सपनों को देखना कोई बुरी बात नही है मगर केवल देखते रहना ठीक नही है उन्हें साकार करने का प्रयत्न जारी रहना चाहिए. एपीजे अब्दुल कलाम ने Dreams Quotes की एक बेहद सुंदर बात कही थी ”कि सपने वे नही जो आप नीद में देखते हैं सपने तो वो है जो नीद आने नही देते”

Dream Big बड़ा सोचो, सपनें, डरों से बड़े होने चाहिए

Dream Big Details

Name Of Article Dream Big बड़ा सोचो, सपनें, डरों से बड़े होने चाहिए
Dream Big बड़ा सोचो Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Here

Read also –  What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

क्या है Dream Big?

मान लीजिये कि एक स्कूल है। जिसमे बाहर गेट पर 2 गार्ड्स लगाए गए हैं। जिनकी उम्र 40 से 50 साल की है। अब ज्यादातर देखा जाये तो गार्ड्स Highly Educated तो नहीं होते। तो अगर हम Dream Big की बात करें तो वो, अब स्कूल के प्रिंसिपल तो नहीं बन सकते। क्योंकि ना तो अब उनकी पढाई की उम्र है और ना High Education .

तो यहाँ Dream Big का मतलब हुआ कि, अब वो ये सपना देखें कि वो मेहनत करके धीरे धीरे आस पास के सारे गार्ड्स को अपने साथ जोड़ कर अपनी एक खुद की security Agency डालेंगे तो ये बिलकुल संभव है। यहाँ उन्हें अपने Big Dreams को पूरा करने के लिए Hard Work करना पड़ेगा। और यही हमारा Topic है –

Dream Big के लिए जरुरी बाते 

दोस्तो फर्क पड़ता है तो सिर्फ इस बात से कि आपके सपनों के पीछे आपके Efforts कितने हैं। आप जब भी अपने Goal को अपना Dream बनाएं तो 2 बातों का हमेशा ध्यान रखें –

सपना आप कैसा भी देखें , goal कोई भी decide  करें पर उसके लिए hard work के लिए तैयार रहें। आपका प्रयास सही समय पर, सही दिशा में और सही तरह का होना चाहिए। मैं आपको ये तीनों ही बातें समझा देता हूँ दोस्तों। सही समय का मतलब है कि आपको जिस समय जितना ज्यादा दम लगाना है उसको समझें। जैसे अगर आप सर्दी के मौसम में घर घर जाकर भी कूलर बेचने की कोशिश करें ना तो भी आपको उतना response नहीं मिलेगा जितना यही काम गर्मी के मौसम में करने पर मिलेगा।

कहने का मतलब ये है कि न तो product ख़राब है और न ही आपका प्रयास कम है पर सही समय का चयन नहीं है। इसी तरह सही दिशा का मतलब होता है कि कौन  सा काम कैसे करना है। जैसे अगर आप ये सोचो कि आपकी महिलाओं के सैंडल्स की शॉप है। आपके पास सैंडल्स के 100 वैरायटी हैं। अब आपने business बढ़ाने के लिए सोचा कि उनमे 20 वैरायटी के कपडे भी रख लिए जाएं , तो आपको उतना response नहीं मिलेगा क्योकि आप जानते  हैं कि कपड़ो का व्यापार बहुत बड़ा है , उसमे चयन करने के लिए 100  वैरायटी भी कम पड़ जाते हैं।  तो आपकी मेहनत  सही है पर सोचने की दिशा गलत।

इसकी जगह आप कपड़ो में लगने वाले पैसो को सैंडल्स की वैरायटी बढ़ाने में लगाएं तो आपको ज्यादा फायदा होगा। आप अलग अलग age groups के models के वैरायटी पर बी focus कर सकते हैं। तीसरा है , सही तरह का प्रयास।  दोस्तों ज्यादातर देखा गया है कि जब लोगो के सपने सही तरह से या जल्दी पूरे नहीं होते तो वो उन्हें पूरा करने के लिए कुछ गलत तरीके अपना लेते हैं। दोस्तों , ये गलत तरीके तुरंत तो आपको फायदा दिखा सकते हैं पर ये फायदे permanent नहीं होते। आगे चलकर उनका result भी गलत ही आता है। तो अपने समय ,दिशा और तरीकों पर विचार करते हुए goal की तरफ बढ़ें। 

Also check –  trading account क्या है? कैसे बनाए trading account?

यथार्थ Goals  बनाओ और achieve करो 

सपना वही देखें जो यथार्थ हो , सच की जमीन पर हो और जिसे आप पूरा कर सकने का कम से कम प्रयास तो कर सकते हों। दोस्तों, चाँद पर अपना आशियाना होना कभी कोई सपना नहीं हो सकता, ये अभी एक महज कल्पना मात्र है। पर हाँ चाँद पर जाना जरूर एक सपना एक Goal हो सकता है जिसे कड़ी मेहनत  से पूरा किया जा सकता है।

अपने जीवन के छोटे छोटे Goals बनाएं जो आगे जाकर, आपस में मिलकर आपके एक बड़े सपने को पूरा कर सकें। दोस्तों , जैसे बचपन में हम अपनी गोलक बनाते थे ना, जिसमे हम अपने किसी बड़े सामान को लेने के लिए छोटे छोटे amount collect करते रहते थे। जिंदगी  भी उसी गोलक की तरह है , जिसमे हम अपने छोटे छोटे Efforts डालकर बाद में अपने एक बड़े सपने को पूरा कर सकते हैं।

Dream Bigger Dream Anything बड़े सपने देखो कोई भी सपने देखो

दोस्तों मैं आपको अब हमारे अंदर की वो 4  बुराइयां या barriers बताने जा रहा हूँ जो हमे कभी आगे नहीं बढ़ने देते हैं और जिन्हे overcome करके हम अपने Hard Work से अपने Big Dreams को पूरा कर सकते हैं। 

I Am Not Good Enough ?

capable —दोस्तों , अक्सर जब भी हम अपने आस पास लोगों को अपने सपने पूरे करते हुए देखते हैं तो हम खुद पर ही संशय करने लगते हैं कि शायद मुझमे ही कमी है या मैं capable ही नहीं हूँ। इससे क्या होता है कि हम demotivate होने लग जाते हैं और dream पूरे करने के प्रयासों में कमी आने लग जाती है। दोस्तों , एक कहावत आपने सुनी ही होगी कि ” बड़े बड़े सुन्दर महल तुरंत ही नहीं बन जाते हैं , उनको बनने में समय लगता है”।

आपको ये समझना पड़ेगा कि हर कोई अपनी अलग अलग खूबियों के साथ एक दूसरे से भिन्न होता है। वर्ना आज सचिन तेंदुलकर रेसर होते और पी टी ऊषा  Cricketer . तो आप अपनी खूबियों को पहचानिये उनपर विश्वास  करिये और सिर्फ अपने goal को दिमाग में रख कर आगे बढिये। दोस्तों , आपको बस ये सोचना है कि मुझे कुछ घंटे अपने आप  को  देने हैं  और इस लक्ष्य को पाना है।

Read also –  बुद्धिमान की परीक्षा

Perfection Needed – 

हमारे दिमाग में ये चल रहा होता है कि ये जो काम हमे करना है पहले उसमे Perfect हो जाऊ तब शुरू करूँ ताकि कुछ गलतियां न हों  और मैं अपने Goal तक पहुंच जाऊ। दोस्तों, कौन perfect हो सका है आज तक ? कौन है जिससे गलतियां नहीं होती हैं ? और अगर गलतियां नहीं होती हैं तो समझ लो उसने कोशिश ही नहीं की है। गलतियों से हमे सीख लेके आगे बढ़ना होता है। perfection का कोई मानक नहीं होता है और जिसका मानक नहीं होता है उसको पाने का प्रयास करना व्यर्थ है। किसी को जीवन में perfect होकर दिखाने की जरुरत नहीं है आपको।

Worried About Other’s Thinking for dream big 

–अक्सर हमने देखा है कि कोई भी Goal बनाने से पहले लोग ये सोचने लग जाते हैं कि अगर मैं  ये काम करूँगा तो लोग क्या कहेंगे , समाज क्या कहेगा। भाई जरा सोचो कि आज की तेज भागती  दुनिया में क्या किसी के पास टाइम है आपके लिए कुछ कहने का ? जिनको अपने लक्ष्य पाने होते हैं वो दुसरो को कुछ कहने में ध्यान नहीं देते, अपने लक्ष्य पर ध्यान देते हैं। और जिनके पास आपको कुछ कहने का समय है मतलब कि उनका ध्यान उनके लक्ष्य पर नहीं है। और जिसे अपने लक्ष्य की ही चिंता न हो  हैं आपको क्यों सुनना है। ऐसे लोगों को ये नहीं पता होता कि किसी को कुछ बोलने से पहले सोचना चाहिए। याद रखियेगा कमल का फूल हमेशा कीचड़  में ही खिलता है। एक बहुत पुराणी कहावत है दोस्तों कि “समझदार व्यक्ति वो है जो अपने ऊपर फेंकी गयी ईंटों से अपना सुन्दर घर बना लेता है। ”

Worried about Failure

दोस्तों क्या आपको पता है कि डर भी 2 टाइप का होता है – पहला Positive और दूसरा Negative . Positive  डर वो होता है जो आपको डराता है कि हमे हार के बैठना नहीं है ,ये मेरा लक्ष्य है और मुझे ये किसी भी कीमत पर पूरा करना है। और Negative डर ये होता है कि अरे यार मैंने ये काम शुरू तो कर दिया है पर पता नहीं पूरा होगा भी या नहीं। क्या करू ,क्या इसको बंद करके दूसरा काम शुरू कर दूँ जो बगल वाला कर रहा है ?

ये डर वो डर है जो असफलता के भय से पैदा होता है। असफल होना किसी को भी अच्छा  नहीं लगता, परन्तु कुछ लोग उसी असफलता को अपना हथियार बना के  सफल हो जाते हैं , और कुछ लोग उसी को अपनी ढाल बना के बैठ जाते हैं। Nothing is Impossible.  तो लोगो से ध्यान हटा कर अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाइये ताकि आपको बेहतर नतीजे प्राप्त हों।

निष्कर्ष : Big Dream होना बेहद जरुरी है

अतः दोस्तों मैं  इतना ही कहना चाहूंगा कि जीवन में एक Big Dream होना बेहद जरुरी है और उसको पूरा करने के लिए Hard Work उससे भी ज्यादा जरुरी। हम सपने तो देख लेते हैं पर उनको हकीकत में नहीं ला पाते क्योकि हम यही सोचते रह जाते हैं कि हाँ “एक दिन” हम इस काम को शुरू जरूर करेंगे , पर वो एक दिन कभी भी नहीं आता। इसलिए दोस्तों , One Day Or Day One : Decide First . किसी काम को पूरा करने के और अपने सपनो को जीने के बहुत सारे तरीके हो सकते हैं। जब आप decide  कर लें  कि आपको ये काम करना ही है तो उसके लिए उचित Plan बनाइये और Step By Step उस पर चलते हुए उसे पूरा कीजिये।

Related Posts

success rules सफलता आन्तरिक नियमो से मिलती है ।

champion के निर्णय कुछ ऐसे होते है । जो उसे success बनाते है ।

Rpm full form क्या है ? RPM का क्या मतलब होता है

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular