Saturday, July 13, 2024
Homeबड़ी सोचअमीरों के रास्ते : How to Get Rich

अमीरों के रास्ते : How to Get Rich

How to Get Rich: ज्यादातर लोगों का सपना अमीर बनना होता है. लोग जल्दी से जल्दी करोड़पति बनना चाहते हैं. लेकिन सभी सफल नहीं होते. कुछ ही लोग होते हैं जो अपने सपने को पूरा कर पाते हैं. लोग चाहते हैं कि उनके पास सुंदर घर, शक्तिशाली कार और शानदार छुट्टियां खरीदने के लिए पर्याप्त धन हो. लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि अमीर होने का वास्तव में क्या मतलब है और इसके लिए क्या आवश्यक है.

सीमित आमदनी के बाद भी अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आज से ही बचत शुरू कर दीजिए. जीवन में कमाना, बचाना जरूरी है लेकिन अपनी बचत पर सबसे अधिक रिटर्न कमाना अमीर बनने की बुनियादी शर्त है. आइए जानते हैं अमीर बनने के सबसे महत्वपूर्ण मंत्र…

How to Get Rich

क्या अमीर (Billionaire) बनने का कोई फॉर्मूला हो सकता है? इसका उत्तर हां भी है और ना भी। हम यहां कुछ कदमों की चर्चा कर रहे हैं, जिस पर अमल कर आप चाहें तो अमीर बन सकते हैं। देखा जाए तो साल 2022 में आर्थिक दृष्टि से कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटीं। भारत समेत दुनिया के अधिकतर देश इस साल भी कोरोना से जंग लड़ते रहे। इसी बीच रूस और युक्रेन के बीच युद्ध छिड़ गया। इसका खामियाजा लगभग सभी देश चुका रहे हैं। इस बीच अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने कई बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। भारत में भी ऐसा ही हुआ। इस बीच महंगाई भी बढ़ी। जाहिर है कि इन सब का असर हमारी जेब पर पड़ना तय है। इन हालात में जानिए वो 10 कदम, जो आपको अमीर बनाने की क्षमता रखते हैं।

How to Get Rich

How to Get Rich Details

Name Of Article How to Get Rich
How to Get Rich Check here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Also

Also read –  दिमाग ही तुम्हारा दुश्‍मन है: Motivation Quotes

मै अमीर बनना चाहता हूँ,अर्थात Rich बनने की चाहत

मै अमीर ( Rich ) बनना चाहता हूँ अर्थात चाहत में दम होना चाहिए वह प्राणों की भांति प्यारी होनी चाहिए। उसके (millionaire) लिये ललक होनी चाहिए ।केवल कहना मात्र नही लेकिन फिर भी महत्वपूर्ण है कि आपने प्रथम स्तर सोचा अर्थात चाहा ।

अमीर (Rich) बनने का चुनाव

दूसरा स्तर मै अमीर (Rich) बनने का चुनाव करता हूँ यह प्रथम स्टेज की भांति या उससे भी महत्वपूर्ण एवं ज्यादा सशक्त और ऊर्जायुक्त है अर्थात आपने चुनाव किया है ।अर्थात अन्य विकल्प ख़तम कर आपने चुना और अपने निर्णय के लिए जिम्मेवारी अखित्यार की ।

Rich अथवा अमीर बनने के लिए समर्पित भाव

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण या सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्तर मै अमीर बनने के लिए समर्पित हूँबिना किसी दुविधा या संकोच के निष्ठा पूर्वक पूरी तरह से जुड़ जाना अर्थात दौलत हासिल करने के लिए अपनी क्षमता का अधिकतम उपयोग या योगदान करना या अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए हर प्रकार का आलस्य या अकर्मण्यता का त्याग ,मन में असफलता स्वीकारने हेतु कोई जगह नही, ‘विचार सकारात्मक तथा चाहत में प्राणों तक समर्पणतो निश्चित रूप से हमारा लक्ष्य “amir banna” हासिल करेंगे।

यह भी पढ़े :-सफलता की राह

Good Habits से अमीर बनना आसान

Rich बनना morning walk ,या केवल बाग़ में टहलना जितना आसान काम भी नही है। लेकिन यदि big thinking अथवा बड़ी सोच के साथ व्यक्ति में एकाग्रता,जोखिम उठाने का साहस ,ज्ञान,अनुशासन, विशेषज्ञता, जीत या लक्ष्य प्राप्ति हेतु सत प्रतिशत प्रयास ,कभी हार ना मानने का नजरिया तथा अमीर मानसिकता,के साथ साथ नकारात्मक लोगो से दूरी एवं सकारात्मक लोगो का अथवा उनकी आदतों का अनुशरण और समर्पित चाहत तो निश्चित ही हम अमीर बनेंगे । और हम केवल धन से ही नही चरित्र से भी अमीर होंगे । अतः Rich अथवा good habits अपनाये ।

अमीरों की सामान्य आदतें

Rich अथवा अमीर लोगो की कुछ comman habits होती है ,जैसे

  • लक्ष्य प्राप्ति तक हर दिन 16 -16 घंटे काम करने का इच्छुक ।

  • हर week बिना विश्राम काम करने के इच्छुक और ज्यादातर weekends की म़ोज मस्ती छोड़ने के इच्छुक ।

  • अपने परिवार एवं मित्रो से मिलकर शौक एवं मनोरंजन का त्याग करने के इच्छुक ।

  • अपनी शुरुआती पूंजी,समय और ऊर्जा बिना लाभ की guarantee वाले जोखिम भरे काम में लगाने का इच्छुक ।

  • निरन्तरता (stability) वो भी सकारात्मक एवं उत्कृष्ट नजरिये के साथ। इन्हे अपनाना चाहिए रूचि एवं उत्साह पूर्वक ।

Also check –  what is life in Hindi? जीवन क्या हैं, जीवन का उद्देश्य क्या हैं?

दौलत की फ़ाइले अथवा सफल होने के नियम

टी हार्व एकर ने अपनी पुस्तक सीक्रेट्स आफ द मिलियनेयर माइन्ड मे सत्रह तरीके बताए है। जिनसे Rich persons अमीर लोग गरीब और मध्य वर्गीय लोगों से अलग तरह से सोचते और काम करते है। जो इस प्रकार है…. 

1 – अमीर लोग मानते है मै अपनी जिंदगी खुद बनाता हूँ गरीब लोग मानते है जिंदगी मे मेरे साथ घटनाएं होती है।।

2 -“अमीर लोग पैसे का खेल जीतने के लिए खेलते है।गरीब लोग पैसे का खेल हार से बचने के लिए खेलते है। 

3 -“अमीर लोग अमीर बनने के प्रति समर्पित होते है।गरीब लोग अमीर बनना चाहते है। 

4 -“अमीर लोग बड़ा सोचते है।गरीब लोग छोटा सोचते है।

5 -“अमीर लोग अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते है।गरीब लोग बाधाओ पर ध्यान केंद्रित करते है।  

6 -“अमीर लोग दूसरे अमीर और सफल लोगों की प्रशंसा करते है।गरीब लोग अमीर और सफल लोगों से द्वेष रखते है। 

7 -“अमीर लोग सकारात्मक और सफल लोगों के साथ रहते है।गरीब लोग नकारात्मक और असफल लोगों के साथ रहते है।

8 -“अमीर लोग अपना और अपने मूल्य का प्रचार करने के इच्छुक होते है।गरीब लोग बेचने और प्रचार के बारे मे नकारात्मक राय रखते है। 

9 -“अमीर लोग अपनी समस्याओ से ज्यादा बड़े होते है।गरीब लोग अपनी समस्याओ से ज्यादा छोटे होते है। 

10 -“अमीर लोग उत्कृष्ट प्राप्तकर्ता होते है।गरीब लोग खराब प्राप्तकर्ता होते है।

11 -“अमीर लोग अपने परिणामों के आधार पर भुगतान का विकल्प चुनते है।गरीब लोग अपने लगाए गए समय के आधार पर भुगतान चाहते है। 

12 –अमीर लोग यह भी और वह भीसोचते है। गरीब लोग यह या वह सोचते है।

13 -“अमीर लोग अपने नेट वर्थ पर ध्यान केंद्रित करते है।गरीब लोग अपनी आमदनी पर धन केंद्रित करते है।

14 -“अमीर लोग अपने पैसे का अच्छा प्रबंधन (management) करते है।गरीब लोग अपने पैसे का बुरा प्रबंधन करते है।

15 -“अमीर लोग पैसे से अपने लिए कड़ी मेहनत करवाते है।गरीब अपने पैसे के लिए कड़ी मेहनत करते है

16 -“अमीर लोग डर के बावजूद काम करते है।गरीब लोग डर के कारण रुक जाते है।   

17 -“अमीर लोग लगातार सीखते और विकाश करते है।गरीब लोग सोचते है कि वे पहले से ही सब कुछ जानते है। 

Note :- आप लगातार सीखते रहे और विकाश करते रहे। क्योंकि दुनिया मे कोई भी चीज स्थिर नहीं है, हर जीवित चीज लगातार बदल रही है । हम गरीबी के बारे मे गलत मकसद नहीं रखते बल्कि आर्थिक रूप से अमीर होने के लिए अपनाने योग्य नियमों का वर्णन कर रहे है। 

कभी कभी लक्ष्य नजदीक दिखने पर भी अक्सर लम्बा समय लग जाता है । लेकिन सोच में निश्चितता और लक्ष्य प्राप्ति तक रुकुंगा नहीयह मन में ठान लेना चाहिए क्योकि जो आपने आजतक हासिल नही किया है उसे हासिल करने के लिए, करना भी वही पड़ेगा जो आपने आज तक नही किया है (बड़ी सोच के साथ कठिन मेहनत ) मगर सकारात्मक ।

यह जरुर पढ़े

अमीर कैसे बने? गरीब से अमीर बनना है तो जरुर आजमाए ये तरीके

अमीर बनने के point wise वर्णन आगे वर्णित रहेगा ..

Related Posts

सोचों तो leader की तरह

COVID-19 से बचाव, के लिए अपनाएं आयुष मंत्रालय के ये टिप्स

type of computer (कंप्यूटर के प्रकार) कौनसे है ?

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

83 COMMENTS

  1. […] प्रचार से चिढना सफलता की राह में बहुत बड़ी बाधा है| और इससे चिढना गरीबी की राह एव छोटी सोच create करती है| क्योकि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में यदि आप प्रचार नही करेंगे तो कैसे पता होगा कि, उक्त product या आदमी में ये special quality है| जो उसे सबसे अलग एव उत्तम बनाती है |और हमारे लिए उपयोगी है| लेकिन प्रचार में ”वास्तविकता का समावेस होना चाहिए तथा नीति और नीयति नेक होनी चाहिए”| चूकि प्रचार या promotion से चिढने की हमारी मानसिकता के भी दो तीन कारण होते है| जिसे हम ”वैचारिक जहर”रूप में स्वीकार कर लेते है|कुछ पूर्वघटित ‘ घटनाओ का प्रभाव हमारी सोच पर पड़ जाता है| जैसे ——- first कालांतर में कोई व्यक्ति हमे जबरदस्ती कोई product देना चाहा हो और उसका तरीका सही न रहा हो या उस वक्त हमारा बजट या आवशयकता उसे allow न किया हो ;और हम product से चिढने लगे| या second हमने बिना तैयारी अथवा बिना knowledge के कोई product बेचना चाहा हो और अगले ने हमे पूरी तरह नकार दिया हो|और प्रचार को हमने असफलता और अस्वीकृति से जोड़ दिया| लेकिन विचारणीय बिंदु ‘जो पूर्व में हुआ वह वर्तमान में भी होगा यह जरुरी नही|’ third reason कुछ लोग प्रचार को स्वयं की शान के खिलाफ समझते है| उनका नजरिया होता है,लोग उसके गुणों के कारण स्वयं उसके पास चलकर आयेंगे|या उनका product इतना अच्छा है कि लोगो को स्वयं ही खोजकर उनके पास आना पड़ेगा| लेकिन यह नजरिया सही एवम सकारात्मक नही है|इस प्रकार तो ऐसे व्यक्ति को जल्दी ही ‘अकेलापन’की त्रासदी से तथा ऐसे product के मालिक को ‘दिवालियापन’ की स्थिति से गुजरना होगा| क्योकि “प्रतिस्पर्धा के इस युग में बगैर बताये व्यक्ति अथवा product की विशेषज्ञता का पता चले यह जरुरी नही”तथा हो सकता है बाजी कोई और ही मार ले जाये|इसलिए अपनी सोच में बड़प्पन के साथ साथ विनम्रत़ा का भी होना जरुरी है तथा दिमाग को open mind या खुला रखना चाहिए स्वभाव मिलनसार तथा प्रचार प्रसार में रूचि होनी चाहिए तथा अमीर बनना है तो अपने गुणों एवं मूल्य का promotion शुरु करो और अपनी सोच को बड़ी एवं unik बनाओ | यह भी पढ़े –अमीरों के रास्ते […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular