सफलता (success) की राह

आप चाहे जिस उम्र के हों, दुनिया में कहीं भी रहते हों या आपके करियर का चाहे कोई भी लक्ष्य हो, लेकिन लगभग हर किसी के जीवन का लक्ष्य बस अपने जीवन में खुश रहना और सफलता हासिल करना होता है। सफलता पाने या सफल होने का मतलब सिर्फ पैसे कमाना और अपनी एक पहचान बनाना बस नहीं होता। इसका मतलब तो अपने जुनून का पीछा करना, एक मकसद के साथ जीना और अपने आज में खुश रहना होता है।

इस आर्टिकल सफलता (success) की राह मे हम जानेंगे कि इंसान सफल होने के लिए कैसे सोचे? कैसे लक्ष्य बनाए, कैसे लोगों के साथ रहे, कैसे प्रेरणादायक लोगों तथा पुस्तकों कि संगत अपनाए और बाहरी एव आंतरिक सफलता कैसे achieve करे? इनके अतिरिक्त अन्य जरूरी बिन्दुओ पर विस्तार से चर्चा करेंगे…

Overview →

सफल success लोगो की मानसिकता अपनाएं।

सफल होने हेतु हम कैसे लोगो का अनुसरण करे? आइए जानते है, सफलता (success) की राह क्या है? कैसे चले हम सफलता की राह? success achieve करने के लिए सबसे पहले positive mentality अपनाओ अर्थात  “सोचो, सिर्फ सफल और सकारात्मक।” और सफ़लता प्राप्त करो।

चूंकि यदि हम सफल एवं सकारात्मक बड़ी सोच वाले लोगो का अनुसरण करेंगे, तो सफलता प्राप्त करेंगे। तथा अमीर बनने अथवा success होने के ज्यादा अवसर मानते है वही हम नकारात्मक सोच वाले असफल वयक्ति का अनुसरण करेंगे तो असफलता की ओर जाने की पूरी संभावना है। क्योकि , 

सफल

                                                यह भी पढ़े- कैसे बने चैम्पियन दौलत के खेल में

 विदित रहे ‘हम जिसका अनुसरण,अंदरूनी एवं बाहरी रणनीतियो की नक़ल उनसे प्रेम एवं उनका सम्मान या चाहत करते है, तो संभवतया हम प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से वह ग्रहण कर रहे है,वह चाहे सफलता हो या असफलता ,अमीरी का ब्लूप्रिंट हो या गरीबी का।’

यह आपकी सोच पर ही निर्भर करता है कि, आप किसी “चैंपियन की मानसिकता” को सुन रहे हो या “किसी खिल्ली उड़ाने और नकारत्मक खामिया खोजने वाले की मानसिकता को। ” क्योकि ,ऊर्जा संक्रामक होती है। सकारात्मक ऊर्जा भी और नकारात्मक ऊर्जा भी।  मर्जी आपकी, किसे चाहते हो?

मेरा विचार व सोच तो यही है कि, ‘नकारात्मक लोगो के बीच रहकर उन्हें बदलने की कोशिश के बजाय सदा सकारात्मक एवं सफल लोगो का अनुसरण कर स्वंय को सफल,सुखी एवं बेहतर बनाकर उनका रोल मॉडल बने।’ फिर वे (नकारात्मक लोग भी ) शायद आपका अनुसरण कर सकते है।

क्योकि ऊर्जा संक्रामक होती है, और अँधेरा प्रकाश (सकारात्मक सोच) से गायब हो जाता है। आप सदा बड़ा एवं सकारात्मक सोच के साथ खुशनुमा मिजाज़ में रहे। 

क्योकि जो नकारात्मक हो और मेरी व्यक्तिगत ,आध्यात्मिक और वितीय स्तर पर सीखने तथा विकास करने की इच्छा का दमन करे ,सकारात्मक एवं बड़ी सोच में विघ्न डाले,  मै ऐसे व्यक्ति का साथी बनना नही चाहूँगा। 

क्योकि मै नकारात्मक चिंतन को “मानसिक कोरोना” जैसी भयंकर ‘संक्रामक बीमारी’ मानता हू तथा अपने सिधान्तो का सम्मान भी करता हूँ।

सफल

यह भी पढ़े-  सफल संगत से सफल बने

सफल लोगो का नजरिया कुछ ऐसा होता है वे कहते है जैसे:- “एक जैसे पंख वाले पक्षी एक साथ रहते है” उसी प्रकार यदि सफलता या अमीर बनना चाहते हो तो सकारात्मक सोच वाले लोगो के साथ उठना बैठना उनकी तरह सोचना,संघर्ष करना कुछ कॉमन आदतों (habits) का अनुसरण करना अपनाये। क्योकि यदि “आप बाजों के साथ उड़ना चाहते हो तो बतखो के साथ न तैरे।”

success rules सफलता आन्तरिक नियमो से मिलती है                

अर्थात सफलता की चाहत है, तो नकारात्मकता से दूरी।   तथा सफल लोगो के साथ सहज महसूस करे। उनका सम्मान करे,  उनसे पहचान बढ़ाये, उन्हें अपना रोल मॉडल बनाये, “बड़ा सोचे।” सफल लोगो की जीवनी पढ़ेअच्छी संस्थाओ एवं काउंटी क्लबो से जुड़े।                                                  

संक्षेप में यदि सफल होना चाहते हो तो सफल एवं बड़ी सोच वाले लोगो के साथ तथा असफल होना चाहते हो तो असफल एवं छोटी सोच वाले लोगो के साथ रहे। अर्थात सब कुछ हमारी सोच पर ही निर्भर (depend)करता है।  

आगे से अमीर बनने हेतु सफल रास्तो का विस्तारपूर्वक वर्णन तथा बड़ी सोच का योगदान या निर्भरता तथा सोच को बड़ा कैसे करे ? इन सभी पर विस्तार पूर्वक ब्लॉग …….  

Developing a Path to Success

अपने जुनून की पहचान करें: आप सफलता पाने की राह पर चलना शुरू करें, इससे पहले जरूरी है, कि आप आपके लिए सफलता के मायने को परिभाषित करें। हालाँकि आप आपके जीवन में आखिर क्या करना चाहते हैं, ये समझ पाने में आपके कई साल गुजर सकते हैं, अपने जुनून, अपनी रुचियाँ, और अपनी अहमियत को पहचानकर, आपको अपने जीवन का लक्ष्य बनाने में, और अपने जीवन के अर्थ को पहचान देने में मदद होगी। अगर आपको ये सब जानने में या पहचान पाने में परेशानी हो रही है, तो अपने किसी फ्रेंड या फैमिली मेम्बर से आपकी मदद करने की माँग करें। आप खुद से ये सवाल करें:

  • आप अपनी कितनी संपत्ति बनाना चाहते हैं?
  • आप दूसरों के द्वारा किस तरीके से याद किए जाना चाहते हैं?
  • आप किस तरह से आपकी कम्यूनिटी को एक बेहतर स्थान बनाना चाहते हैं?
  • आपकी ज़िंदगी में ऐसे कौन से विषय हैं, जिनकी तरफ आपकी रुचि है? उदाहरण के लिए, किसी ऐसे विषय के बारे में सोचें, जिसे आप स्कूल के दौरान पढ़ना पसंद किया करते थे। खुद से सवाल करें, कि आखिर क्यों आप उन्हें इतना पसंद करते थे।

Set the Goals and work on it

अपने लक्ष्यों और इन्हें पूरा करने के लिए आपकी तरफ से किए जाने वाले काम की एक लिस्ट बना लें: इस लिस्ट में अपने शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म लक्ष्यों को शामिल करना न भूलें; फ़ाइनेंसियल और करियर के लक्ष्यों के आगे कुछ सोचने की कोशिश करें, जैसे कि आपके रिश्ते के लक्ष्य, आप में सुधार करने के लिए आपके व्यक्तिगत लक्ष्य, ऐसी चीज़ें जिन्हें आप महसूस करना चाहते हैं या कुछ ऐसी चीज़ें जिन्हें आप सीखना चाहते हैं। इनके लिए एक टाइमलाइन तैयार कर लें, जिसके अंदर आप हर एक भाग को पूरा करने वाले हैं।

  • कुछ ऐसे स्मार्ट लक्ष्य तैयार करें; जो खास हैं, औसत दर्जे के हैं, पूरे करने योग्य हैं, उचित हैं और समयबद्ध हैं।
  • बड़े लक्ष्यों को कम करें। जैसे कि, अगर आपका लक्ष्य पूरी दुनिया की सैर करना है, तो आप पहले अपने लिए पैसे जमा करने का और कुछ खास देश घूमने का लक्ष्य बना सकते हैं।

किसी मकसद के साथ जीवन बिताएँ: अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए और वो इंसान बनने के लिए, जो बनना आपकी चाहत है, आपको पहले आपके एक्शन पर ध्यान देना शुरू करना होगा। खुद से सवाल करें, “मैं ये जो कुछ भी करने वाला हूँ, क्या ये मुझे उस जगह लेकर जाएगा, जहाँ मैं अपनी ज़िंदगी में पहुंचना चाहता हूँ?”

Stick To Your Promises

  • प्लांस कैन्सल करने से बचें और जहाँ तक हो सके, किसी एक इंसान के साथ बनाए हुए प्लांस को दोबारा कैन्सल करने से बचें।
  • अपने आप से कुछ वादे करें और उन वादों पर डटे रहें। इन वादों को लिख लें और किसी ऐसी जगह पर टांग लें, जहाँ से आप आसानी से इन्हें देख सकें।
  • एक बात की पुष्टि कर लें, कि ये जो वादे हैं, ये आपको आपके लक्ष्य पूरे करने की दिशा में ही लेकर जा रहे हैं। अपने लक्ष्यों के सही दिशा में अग्रसर होने की पुष्टि करने के लिए, समय-समय पर इनकी ओर नजर डालें।

अपने वादों पर अड़िग रहें: सिर्फ प्लानिंग करना ही काफी नहीं होता; अपने बात पर अड़े रहना भी जरूरी होता है। अगर आप किसी से कहते हैं, कि आप कुछ करेंगे, तो उसे पूरा करें। ठीक इसी तरह, अगर आप किसी काम को पूरा कर पाने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं, तो उसे करने का वादा भी न करें। अपनी लिमिट्स को लेकर भी सच्चे रहें।

बाहरी सफलता हासिल करना

शिक्षा या एज्यूकेशन प्राप्त करें: एज्यूकेशन से आपको ज्ञान, स्किल और अपनी अधिकतम क्षमता को पाने की विश्वसनीयता मिलती है। फायनेन्सियल सफलता के लिए, आँकड़ों के मुताबिक आप जितनी ज़्यादा शिक्षा प्राप्त करते हैं (मतलब कि आप जितनी हाइयर डिग्री पूरी करते हैं), आपके द्वारा उतने ही ज्यादा पैसे कमाने की संभावना भी होती है।

  • अपनी खुशी के लिए खुद को शिक्षित करें। आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में जितना ज्यादा जानेंगे, आपके मन में उतने ज्यादा सवाल आएँगे और आप उतने ही ज्यादा आकर्षक भी बनेंगे।

आपके फायनेंस को मैनेज करें: अपने पैसे मैनेज करने की सीख, समय के साथ, आपकी असली आमदनी के अनुरूप ही आपकी फायनेन्सियल स्थिरता की गारंटी भी देगी।

  • अपने खर्चों के ऊपर नजर रखें। आपके पास में हर महीने कितने पैसे बच रहे हैं, ये जानने के लिए, आपकी मंथली इनकम में से घटा दें। साथ ही हमेशा आपके बैंक स्टेटमेंट्स पर भी ध्यान देते रहें, ताकि आपको पता चलता रहे, कि आप कहाँ आपके पैसे खर्च कर रहे हैं। ये आपको एक तो ज्यादा खर्चा करने से भी बचाकर रखेगा, साथ ही आपके बैंक स्टेटमेंट्स की जाँच भी हो जाएगी।
  • कुछ खर्च कम करें। अगर आप आपकी असल जरूरतों को पूरा करने के हिसाब से पर्याप्त पैसे नहीं कमा रहे हैं, तो यह देखने के लिए कि आप कहाँ पर कटौती कर सकते हैं, एक बार अपने खर्चों पर नजर डालें।
  • बड़ी सावधानी के साथ इन्वेस्ट करें। अगर आपके ऑफिस में किसी तरह का रिटाइरमेंट सेविंग प्लान चलता है, तो अपनी बची हुई इनकम को उसी में डाल दें।

अपने वक़्त को मैनेज करें: किसी अहम काम को आखिरी वक़्त के लिए टालते रहने की वजह से आपको बे-वजह स्ट्रेस ही मिलेगा और साथ ही गलतियाँ होने की संभावना भी बढ़ेगी। अपने वक़्त को कुछ इस तरह से मैनेज करें, ताकि आपके पास में किसी भी काम को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए भरपूर वक़्त रह सके। अपने स्मार्टफोन पर एक रिमाइंडर सेट करें और ज्यादा बेहतर ढंग से वक़्त को मैनेज करने के लिए, इसके इलेक्ट्रोनिक टाइमर का इस्तेमाल करें।

Achieving Internal Success आंतरिक सफलता हासिल करे 

अपनी ज़िंदगी की तुलना किसी और की ज़िंदगी के साथ न करें: दुर्भाग्य-वश, बहुत से लोग अपनी सफलता की तुलना अपने आस-पास के लोगों की सफलता से करते हैं। अगर आप भी सफलता महसूस करना चाहते हैं और खुश होना चाहते हैं, तो अपने जीवन की तुलना दूसरों के जीवन के साथ करना बंद करें।

  • बहुत से लोगों की, अपने जीवन के अंदर मौजूद किसी कमी की तुलना, दूसरे लोगों के जीवन में मौजूद अच्छाई से करने की आदत होती है। याद रखें, किसी की ज़िंदगी आपको कितनी भी परफेक्ट क्यों न नजर आती हो, लेकिन अंदर ही अंदर हर एक इंसान किसी न किसी समस्या, इनसिक्योरिटी और अन्य तरह की दिक्कतों का सामना कर रहा होता है। इसे याद रखने में आपकी सहायता के लिए सोशल मीडिया के उपयोग पर ध्यान दें और सीमित करें।
  • कोई ऐसा इंसान जो आप से किसी मामले में “बेहतर” है, उसके साथ अपनी तुलना करने के बजाय उन सभी लोगों के बारे में सोचें, जिनके पास घर नहीं है, बहुत ज्यादा बीमार हैं या जो बहुत गरीबी में रह रहे हैं। ये आपको लाचारी का अहसास कराने के बजाय, आपके पास मौजूद चीजों के लिए आभार महसूस करने में मदद करेगा। इसे और ज्यादा स्पष्ट बनाने के लिए किसी वॉलंटियर वर्क में जुड़ जाएँ। ये आपकी खुशी में इजाफा करने के साथ-साथ आपके कोन्फ़िडेंस लेवल को भी बढ़ाएगा।
  • अभी जो है, उसी में मजे करें अर्थात अगर आप लगातार अपने पास्ट को याद करेंगे या अपने फ्यूचर के बारे में सोचते रहेंगे, तो इसकी वजह से आप अपने आज को पूरी तरह से जीना भूल जाएंगे। एक बात याद रखें, कि जो पास्ट और फ्यूचर है, वो सिर्फ एक झूठ है, अगर कुछ सच है, तो वो है, ये पल।

सफल होने के लिए स्वस्थ होना जरूरी 

अपनी ज़िंदगी से जुड़ी अच्छाइयों को गिनें: आप ज़िंदगी में क्या कुछ हासिल करते हैं, ये कोई मायने नहीं रखता, अगर आप अभी भी बस उन्हीं चीजों पर अपना ध्यान लगाएंगे, जो आपके पास में नहीं हैं, तो आप कभी अपनी ज़िंदगी में खुशी हासिल नहीं कर सकेंगे। इसकी जगह पर, अपने दिन के कुछ पलों को, आपके पास में जितना भी कुछ है, उसे ही सराहने में बिताएँ। चीजों से परे जाकर सोचें; अपने प्यारे लोगों की सराहना करें और अपने खुशी भरे पलों को याद करें।

अपनी हैल्थ का ध्यान रखें: एक हैल्दी बॉडी, एक हैल्दी माइंड को सपोर्ट करती है। हमेशा बेलेंस्ड डाइट लिया करें और पुष्टि करें, कि आप किसी भी जरूरी न्यूट्रीएंट्स की कमी नहीं ले रहे हैं। हैल्थ से जुड़ी हुई समस्याएं, जैसे एनर्जी की कमी या ध्यान न लगा पाने की आदत, और उसके इलाज के लिए अपने डाक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट या किसी संबंधित हैल्थ प्रोफेशनल से मिलें। भरपूर एक्सर्साइज़ किया करें, लेकिन अपनी फिटनेस के लिए केवल वही विकल्प छूएँ, जिन्हें आप पसंद करते हैं।

Success Quotes In Hindi सफल बनाने वाले प्रेरणादायक विचार 

  1. जब सफलता तुम्हारे लिए इतनी ज़रूरी हो जाएगी जितनी ज़रूरी साँस लेना है, तो सफलता तुम्हे मिल जाएगी। 
  2. सफलता है अपनी गलतियों से सीखते रहना।
  3. सफल होने का सीधा तरीका है दूसरों से अधिक मेहनत करो , दूसरों से अधिक  जानो,और दूसरों से कम उम्मीद रखो। 
  4. सफल लोग वही हैं जिनकी सफल आदतें है।
  5. सफलता उन्ही लोगो को मिलती है जो Risk लेना जानते हैं। 
  6. हर एक सफल व्यक्ति  की दर्दनाक कहानी होती है , और हर दर्दनाक कहानी का सफल अंत होता है। 
  7. अपने आपको सफल सोचना शुरू कर दो सफलता तुम्हारी हो जाएगी
  8. अगर तुम दर्द सहने को तैयार हो तो सफल होने से तुम्हे कोई नहीं रोक सकता। 
  9. सफलता कोई एक रात में नहीं मिलती इसके लिए कई सालो तक जी तोड़ मेहनत करना पड़ता है।
  10. सफलता है जो तुम कर रहे हो उसे पसंद करना।
  11. सफलता का सही रहष्य है उत्साह का होना।
  12. सफलता के 2 ही नियम है 1 शुरू करो 2 ख़त्म करो
  13. सफलता तक पहुंचने का कोई शॉर्टकट नहीं है तुम्हे सभी सीढ़ियां चढ़नी पड़ेंगी।
  14. असफलता सफलता का उल्टा नहीं है ये तो सफलता का एक हिस्सा है
  15.  सफल लोग कभी नहीं पूछते क्या ये हो सकता हैं वो मेहनत करते हैं और अपने आप पता लगाते हैं।
  16. सफलता पाने के लिए हमें पहले विश्वास करना होगा की हम कर सकते हैं
  17. सफल  वो होते हैं जो अपने ऊपर फेके गए पत्थर से भी एक मजबूत दीवार बना लेते हैं
  18. मै कभी सफलता के सपने नहीं देखता  हमेशा सफलता के लिए  काम करता हु।
  19. सफल होने के लिए , सफलता की इच्छा ,असफलता के भय से अधिक होनी चाहिए। 
  20. अपने आप पर विश्वास करो सफलता तुम्हे जरूर मिलेगी।
  21. कामयाबी से सीख लेना अच्छा है पर उससे अच्छा है हार से सीख लेना।
  22. मै  कभी सोती आँखों से सफलता के सपने नहीं देखता , में हमेशा जागते हुए सफलता के सपने देखता हु।
  23.  तुम सफलता की सीढी पर नहीं चढ़ पाओगे जब तक तुम्हारे हाथ तुम्हारी जेब में होंगे।
  24. असफल होना ज़िंदगी का एक हिस्सा है अगर तुम असफल होते हो तभी सीखते हो।
  25. मै अपने से पूछता हु कैसा लगेगा जब तुम सफल हो जाओगे  और ये भावना मुझे आगे बढाती है।
  26. जब तुम किसी सफल व्यक्ति को देखते हो तो उसकी ख्याति को देखते हो न की उसने कितनी क़ुरबानी दी उसको।
     
    किसी ने सच कहा है कि, कभी मुझे मेरी सफलता से judge मत करो में कितनी बार गिरा और कितनी बार उठा ये देखो, हमारा लक्ष्य अमीर बनने का होना चाहिए न कि अमीर दिखने का। सफल लोग कोई और नहीं होते, बल्कि वो होते है जो बस कड़ी मेहनत करना जानते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।  जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें।   

111 thoughts on “सफलता (success) की राह”

Leave a Comment

%d bloggers like this: