Thursday, May 23, 2024
Homeबड़ी सोचअसफलता से बचने के Five point.

असफलता से बचने के Five point.

असफलता से कैसे बचे? इसके लिए आपको स्वयं के बारे में जानना चाहिए। अर्थात हमारी कमजोरी क्या है? यह जानकर अपनी कमजोरी ठीक करे। या उन पर पुल बनाये। इसी तरह अपनी शक्तियों को जाने। जिससे उनका उचित और अधिकतम उपयोग कर सके। जिससे असफलता से बचा जा सके। साथ ही स्वयं की उचित value जान सके और असफलता से बचा जा सके। हमें असफलता से बचने के लिए निम्न जरुरी बातो का ध्यान रखना चाहिए।

असफलता से कैसे बचे?

अक्सर जब हम किसी क्षेत्र या काम में असफल होते हैं, तो बेहद दुखी हो जाते हैं। असफल होने का दुख इतना बड़ा लगता है कि हमारी दिनचर्या और खानपान भी प्रभावित होने लगता है। असफलता चाहे कितनी भी बड़ी हो, इसके पीछे बहुत अधिक चिंतित होने या अपने आगे के जीवन को प्रभावित करने का कोई मतलब नहीं है। आइए जानते हैं असफलता से मुकाबला (How to deal failure) कैसे किया जाए।

असफलता से कैसे बचे?

Overview

Name Of Article असफलता से कैसे बचे?
असफलता से कैसे बचे? Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Here

First.अति सावधानी से बचे

अति सावधानी भी उतनी ही बुरी है, जितनी असावधानी। अर्थात वह व्यक्ति, जो जरा भी जोखिम नहीं लेता, उसे वह ही मिलता है, जो जोखिम लेने वालो से बचता है। जीवन में उचाईयां छूने के लिए जोखिम लेना बहुत जरुरी होता है। इसलिए अति से बचो और केवल सावधानी ही अपनाओ।

Check Also:- Experience Letter: Format, Sample, Tips & Examples

Second. business में गलत साथियों का चुनाव के कारण असफलता।

यह business में असफलता के सबसे आम कारणों में से एक है। क्योंकि हम उन लोगो का अनुसरण करते है। जिनके साथ हम करीबी संपर्क में रहते है। इसलिए ऐसे साथी चुने जो अनुसरण करने लायक हो। जिनमे patience हो, साथ ही business के टिप्स की जानकारी रखता हो। सरल और क्षवि प्रेमी हो। साथ ही ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ हो। धोखेबाज एवम धूर्त न हो।

Check Also:- What Is Life : जीवन क्या है। जीवन की परिभाषा

diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है । जानिए कैसे ?

और उसमे यह गुण है या नहीं है, इनका पता भी इस प्रकार हो जाता है ।अर्थात उसके मित्र कैसे है ।यह जानकर या फिर कैसे लोगो में वह रूचि रखता है ।या उसके शत्रु कौन और किस प्रकार के लोग है ।उनका nature  और लेवल या सोच ,mentality कैसी है ।या अनुवांशिक गुणों से भी पता हो जाता है की यह business पार्टनर के योग्य है या नहीं । अतः असफलता से बचने के लिए अच्छे साथियों का चुनाव करो ।क्योकि कभी कभी आपके साथी की क्षवि से भी आपका analysis किया जाता है ।

Check Also:- Happy Holi Wish 2024 in Hindi : होली की शुभकामनाएं हिंदी में

Third. डर एवम पूर्वाग्रह भी असफलता का कारण।

अन्धविश्वास डर का एक रूप है। यह अज्ञान की निशानी भी  है। और असफलता की और ले जाता है। अक्सर सफल लोग निडर होते है। और अपना दिमाग खुला रखते है।इसलिए डर और पूर्वाग्रह से बचो। असफलता से बचने के लिए यह बहुत जरुरी है।

Fourth. उत्साह का अभाव।

उत्साह के बिना कोई भी विश्वास नही जगा सकता। यही नहीं उत्साह संक्रामक होता है। और जिसमे यह नियंत्रित अवस्था में होता है। उस व्यक्ति का आम तौर पर सभी लोग स्वागत करते है। अक्सर असफल लोगो में उत्साह का अभाव होता है।

Fifth. असहयोगी होना।

कुछ लोग असहयोगी मानसिकता के कारण असफल होते है। जीवन में बड़े अवसर और पद इसके कारण गवां देते है। यह एक ऐसी गलती है, जिसे कोई भी समझदार आदमी सहन नहीं करेगा। वह चाहे social leader हो या business men सभी सफल आदमी सहयोगी मानसिकता वाले लोगो को पसंद करते है। असहयोगी होना तो असफल होना होता है।

निष्कर्ष: सही विचारधारा अपनाओ और असफलता से बचो।

हमें यह सीखना चाहिए की हम क्या पाना चाहते है? और इस प्रक्रिया में हमारे द्वारा किसी दूसरे के अधिकारों का हनन भी नहीं होना चाहिए। आप कितने ज्ञानी है? इसके बजाय, आप अपने ज्ञान का कैसे उपयोग करते है? यह महत्वपूर्ण है। अतः सही विचारधारा अपनाओ तभी असफलता की बजाय सफलता achieve करोगे।

Related Post:- 

Happy mother’s day माँ तुझे बार-बार सादर प्रणाम

patience : सोच बदल देगी आपके जीने की यह कहानी जानिए कैसे 

Save water save life जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular