Thursday, May 23, 2024
Homeबड़ी सोचpatience : सोच बदल देगी आपके जीने की यह कहानी जानिए कैसे...

patience : सोच बदल देगी आपके जीने की यह कहानी जानिए कैसे ?

Inspirational stories in Hindi – किसी ने मुझसे पूछा मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने से क्या होता है तो मैंने जवाब दिया की ऐसी कहानियाँ पढ़ने से हमें दुसरों की गलतियों का पता चलता है ताकि हम वही गलती ना करें। इसलिए ज्यादा से ज्यादा short motivational Hindi stories with moral  को पढ़िए, जो आपके सोच को पूरी तरह से बदल देंगे और आपके जीवन को बदल देने वाली यह प्रेरणदायक हिंदी कहानियां आपको हर समय मोटीवेट करने में मदद करेगी।

patience पर प्रेरणादायक कहानी आपके जीने की सोच और दिशा बदल देगी!

एक दिन एक किसान का बैल कुएँ में गिर गया। वह बैल घंटों ज़ोर-ज़ोर से रोता रहा और किसान सुनता रहा और विचार करता रहा कि, उसे क्या करना चाहिए? और क्या नहीं करना चाहिए।

अंततः उसने निर्णय लिया कि चूंकि बैल काफी बूढा हो चूका था। अतः उसे बचाने से कोई लाभ होने वाला नहीं था। और इसलिए उसे कुएँ में ही दफना देना चाहिए।
किसान ने अपने सभी पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया। सभी ने एक-एक फावड़ा पकड़ा और कुएँ में मिट्टी डालनी शुरू कर दी।

बड़ी सोच आपको पहुँचाएगी सफलता के शिखर पर । जानिए कैसे?

जैसे ही बैल के समझ में आया कि, यह क्या हो रहा है? वह और ज़ोर-ज़ोर से चीख़ चीख़ कर रोने लगा। अंततः उसने patience को अपनाया और फिर ,अचानक वह आश्चर्यजनक रुप से शांत हो गया। सब लोग चुपचाप कुएँ में मिट्टी डालते रहे। तभी किसान ने कुएँ में झाँका तो वह आश्चर्य से सन्न रह गया..

अपनी पीठ पर पड़ने वाले हर फावड़े की मिट्टी के साथ वह बैल एक आश्चर्यजनक हरकत कर रहा था। वह patience बनाए रखा और  हिल-हिल कर उस मिट्टी को नीचे गिरा देता और फिर एक कदम बढ़ाकर उस पर चढ़ जाता था।

जैसे-जैसे किसान तथा उसके पड़ोसी उस पर फावड़ों से मिट्टी गिराते वैसे -वैसे वह हिल-हिल कर उस मिट्टी को गिरा देता और एक सीढी ऊपर चढ़ आता। जल्दी ही सबको आश्चर्यचकित करते हुए वह बैल कुएँ के किनारे पर पहुंच गया और फिर कूदकर बाहर भाग गया।

patience

ध्यान रखे आपके जीवन में भी बहुत तरह से मिट्टी फेंकी जायेगी बहुत तरह की गंदगी आप पर गिरेगी जैसे कि, आपको आगे बढ़ने से रोकने के लिए कोई बेकार में ही आपकी आलोचना करेगा। कोई आपकी सफलता से ईर्ष्या के कारण आपको बेकार में ही भला बुरा कहेगा। मगर patience बनाए रखे।

विदित रहे, कोई आपसे आगे निकलने के लिए ऐसे रास्ते अपनाता हुआ दिखेगा जो आपके आदर्शों के विरुद्ध होंगे। ऐसे में आपको हतोत्साहित हो कर कुएँ में ही नहीं पड़े रहना है, बल्कि साहस अथवा patience के साथ हर तरह की गंदगी को गिरा देना है। और उससे सीख लेकर उसे सीढ़ी बनाकर बिना अपने आदर्शों का त्याग किये अपने कदमों को आगे बढ़ाते जाना है।

 

Inspirational stories Details

Article Title patience
Inspirational stories in Hindi Check here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Site Click Here

बाज की उड़ान (short inspirational stories in Hindi)

एक बार की बात है कि एक बाज का अंडा मुर्गी के अण्डों के बीच आ गया. कुछ दिनों  बाद उन अण्डों में से चूजे निकले, बाज का बच्चा भी उनमे से एक था.वो उन्ही के बीच बड़ा होने लगा. वो वही करता जो बाकी चूजे करते, मिटटी में इधर-उधर खेलता, दाना चुगता और दिन भर उन्हीकी तरह चूँ-चूँ करता. बाकी चूजों की तरह वो भी बस थोडा सा ही ऊपर उड़ पाता , और पंख फड़-फडाते हुए नीचे आ जाता . फिर एक दिन उसने एक बाज को खुले आकाश में उड़ते हुए देखा, बाज बड़े शान से बेधड़क उड़ रहा था. तब उसने बाकी चूजों से पूछा, कि-” इतनी उचाई पर उड़ने वाला वो शानदार पक्षी कौन है?”

तब चूजों ने कहा-” अरे वो बाज है, पक्षियों का राजा, वो बहुत ही ताकतवर और विशाल है , लेकिन तुम उसकी तरह नहीं उड़ सकते क्योंकि तुम तो एक चूजे हो!”

बाज के बच्चे ने इसे सच मान लिया और कभी वैसा बनने की कोशिश नहीं की. वो ज़िन्दगी भर चूजों की तरह रहा, और एक दिन बिना अपनी असली ताकत पहचाने ही मर गया.

दोस्तों , हममें से बहुत से लोग  उस बाज की तरह ही अपना असली potential जाने बिना एक second-class ज़िन्दगी जीते रहते हैं, हमारे आस-पास की mediocrity हमें भी mediocre बना देती है.हम में ये भूल जाते हैं कि हम आपार संभावनाओं से पूर्ण एक प्राणी हैं. हमारे लिए इस जग में कुछ भी असंभव नहीं है,पर फिर भी बस एक औसत जीवन जी के हम इतने बड़े मौके को गँवा देते हैं.

आप चूजों  की तरह मत बनिए , अपने आप पर ,अपनी काबिलियत पर भरोसा कीजिए. आप चाहे जहाँ हों, जिस परिवेश में हों, अपनी क्षमताओं को पहचानिए और आकाश की ऊँचाइयों पर उड़ कर  दिखाइए  क्योंकि यही आपकी वास्तविकता है.

सब्र रखो…वक्त आएगा ! Power of Patience – धैर्य की शक्ति

पर क्या धैर्य रखना आसन होता है ?

धैर्य रखना हमेशा आसान नहीं होता है। लेकिन आसान होने से पहले सभी चीजें मुश्किल होती हैं।

इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता की परिस्थितियां और समय हमेशा एक जैसा नहीं होता। हर व्यक्ति के जीवन में कभी अच्छा समय आता है, तो कभी बुरे दौर से उसे गुजरना पड़ता है। लेकिन यह भी उतना ही सही है की एक व्यक्ति के साहस की पहचान उसके बुरे दौर में ही होती है।

यह कहना इसलिए सही है की कि जीवन के अच्छे दौर में तो सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी सही फैसला करने में सक्षम होता है लेकिन जब स्थिति प्रतिकूल हो, तो उस समय व्यक्ति की सही प्रतिभा का आकलन किया जाता है।

बुरा वक्त सबका आता है पर जो प्रतिकूल परिस्थितियों में सही निर्णय लेता है वही जीवन में सफल होता है और जो व्यक्ति ऐसे समय में अपने को नहीं संभाल पाता उसके हाथो सिर्फ विफलता लगती है।

आखिरकार प्रतिकूल समय में सही निर्णय लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुण क्या हो सकता है ?

इस सवाल का जबाब सिर्फ और सिर्फ है, ‘धैर्य’ !

क्योंकि जब भी संकट का समय आता है, जब भी समय विपरीत होता है व्यक्ति के अंदर सबसे पहले घबराहट उत्पन्न होती है। मन में अजीबो गरीब ख्याल आते हैं, उसकी उम्मीदें कमजोर पड़ती जाती है और जल्दवाजी में वो या तो कोई निर्णय नहीं ले पाता या फिर गलत निर्णय ले लेता है। जिस व्यक्ति के पास धैर्य नहीं, वह छोटी से छोटी समस्याओं का सामना भी सही तरीके से नहीं कर पाता है।

इसलिए प्रतिकूल समय में धैर्य को बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है। धैर्य रखकर कठिन से कठिन चुनौतियों का सामना किया जा सकता है। क्योंकि जिस व्यक्ति के पास धैर्य है वो हार कर भी नहीं हारता !

patience पूर्वक सकारात्मक रहे.. सकारात्मक जिए!

इस संसार में…
सबसे बड़ी सम्पत्ति *”बुद्धि “*
सबसे अच्छा हथियार *”धैर्य”*
सबसे अच्छी सुरक्षा *”विश्वास”*
सबसे बढ़िया दवा *”हँसी”* है
और आश्चर्य की बात कि *”ये सब निशुल्क हैं “*

सोच बदलो (सोच बदल) जिंदगी बदल जायेगी अर्थात रोने धोने से कोई साथ नहीं देता इसलिए patience बनाए रखे और जीवन मे सकारात्मक सोच के साथ निरंतर आगे बढ़ते रहे यही सफलता का रास्ता है।

Related Posts

सोचों तो leader की तरह

yoga (योग) जीवन जीने की कला है

आत्मविश्वास क्या है

 

 

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

85 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular