Wednesday, May 22, 2024
Homesocial mediaपेड़ बचाओ जीवन बचाओ ।जानिए कैसे ?

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ ।जानिए कैसे ?

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ क्योंकि धरती का सृंगार पेड़ है। धरती पर जीवन, जल और ऑक्सीजन पेड़ों की वजह से मुमकिन है। इसलिए कहते है, पेड़ बचाओ जीवन बचाओ। क्योंकि पेड़ हवा, मिट्टी और पानी को शद्ध करने में बड़ी भूमिका निभाता है। इस वजह से धरती को रहने के लिये एक बेहतर जगह बनाता है।

लोग जो पेड़ों के पास रहते हैं वो आमतौर पर स्वस्थ और खुश रहते हैं पूरे जीवन भर अपनी असीमित सेवा के द्वारा पेड़ हमारी बहुत मदद करता है। मानव होने के नाते, क्या हम कभी पेड़ों के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को समझते हैं ? या केवल हम उसके फायदे का आनन्द लेते रहेंगे।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ? सफलता के मूल मंत्र जानिए। success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है । जानिए कैसे ?

पेड़ों को बचाना उसके प्रति दया दिखाना नहीं है, बल्कि हम अपने जीवन के प्रति दया दिखाते हैं। क्योंकि धरती पर बिना पेड़ के जीवन संभव नहीं है। इसलिये  पेड़ बचाओ धरती बचाओ का नारा भी दिया है। यदि हम स्वस्थ तरीके से जीना चाहते हैं ? तो हमें हमेशा के लिये पेड़ों को बचाना होगा। साथ ही  ‘पेड़ बचाओ जीवन बचाओ’ मूलमंत्र अपनाना होगा।

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ

 पेड़ बचाओ जीवन बचाओ क्यों ? 

पेड़ धरती पर उपलब्ध हरा सोना है। ये हमें बहुत सारी प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रखते है। और बहुत तरीकों से हमारे जीवन का पालन-पोषण करते है। ये हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और पृथ्वी को हरा-भरा खुशहाल रखते है। इसलिये, हम भी इनके प्रति पूरे जिम्मेदार बने। और इनको बचाने के लिये अपना सबसे बेहतर प्रयास करे।

आज की आधुनिक दुनिया में जहाँ शहरीकरण, औद्योगिकीकरण और ग्लोबल वार्मिंग तेजी से बढ़ रहा है। पेड़ों को बचाना बहुत ज़रुरी हो गया है। ऐसे तकनीकी दुनिया में, जहाँ लोग केवल अपने लिये कार्य  कर रहे है ,और लड़ रहें है, वहाँ  केवल पेड़ ही दूसरों के लिये जीते हैं।

ये हमारे लिए फल, सब्जी, वनस्पति, फूल, मसाले, ठंडी छाया, दवा, जड़, वृक्ष की छाल, लकड़ी, अंकुर आदि उपलब्ध करा धरती पर जीवन पोषित करते है।  पेड़ लंबे हो या छोटे हमेशा उपयोगी और लाभदायक होते हैं।

क्योंकि पेड़ कार्बन को सोखते है, ग्रीन हाउस गैसों को अत्यधिक दर पर छानते है, तूफानी पानी का अभिग्रहण करते है, छाया उपलब्ध कराते है और शहरी उष्मा का विरोध करते है, ऊर्जा के इस्तेमाल को घटाता है आदि। इसलिये हमें आपात समय में भी इन्हें नहीं काटना चाहिये। हमें अपने स्वस्थ जीवन को बचाने के लिए पेड़ बचाना जरुरी है।

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ का महत्व एवं फायदे-

वैसे तो जन्म से लेकर मृत्युपर्यन्त पेड़ जीवन भर अनगिनत फायदे प्रदान करता है। जिन पर अनेको ग्रन्थ लिखे जा सकते है।यहां पर हम पेड़ों के कुछ महत्वपूर्ण और अनमोल गुण बता रहें हैं जो हमें ये जानने में मदद करेगा कि क्यों धरती पर पेड़ों को हरा सोना और स्वस्थ जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण कहा जाता है।-

  • पेड़ शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है, और खतरनाक गैसों के निस्पंदन के द्वारा वायु प्रदूषण को घटाता है। अर्थात धूल, सूक्ष्म धातु कण, प्रदूषक, ग्रीन हाउस गैसों, (ओजोन, अमोनिया, नाईच्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड) आदि सहित ऑक्सीजन छोड़ने और छोटे कण पदार्थ को निस्पंदन के द्वारा पेड़ हमेशा हवा को स्वच्छ और ताजा करता है।
  • लगभग  4 पेड़ घर के पास 30% तक गर्मी को ठंडा करने की कीमत को बचा सकता है जबकि 1 मिलियन पेड़ प्रति वर्ष लगभग $10मिलियन ऊर्जा की कीमत को बचा सकता है।
  • पेड़ हमारे जीवन में ढेर सारी उपयोगिता जोड़ता है साथ ही ताजा हवा और पोषक भोजन उपलब्ध कराने के साथ -साथ  हमारे जीवन की स्थिति को सुधारता है।
  • पेड़ हमारी अतिरिक्त ज़रुरतों जैसे छत, दवा और हमारे आधुनिक जीवन शैली की दूसरी ज़रुरतों को पूरा करता है।
  • ये जल की गुणवत्ता को सुधारता है, जल प्रदूषण से बचाता है, इसका जड़ तंत्र तूफानी पानी के अपवाह को घटाता है, बाढ़ और मिट्टी के कटाव से बचाता है।
  • शांतिपूर्ण पर्यावरण और सौंदर्यपरक सुखदायी पर्यावरण उपलब्ध कराता है। साथ ही गर्मी को घटाता है और पर्यावरण को स्वच्छ और ठंडा रखता है।
  • भूमि भवन पर सकारात्मक आर्थिक प्रभाव होने के कारण घर के चारों तरफ पेड़ 6% से 7% तक इसका बाजार मूल्य बढ़ा देती है और लगभग 10% तक संपत्ति के मूल्य में। (USDA वन संवा के अनुसार)।
  • पेड़ केवल मनुष्यों के लिए ही नहीं अपितु जंगली जानवरों के लिये भी  भोजन और छाया का अच्छा साधन है। पक्षी पेड़ों की टहनियों पर ही अपने घोसलें बनाते हैं।
  • रहने के क्षेत्र में पुराने पेड़ ऐतिहासिक स्थल और शहर का गौरव बन जाते हैं। पेड़ों के पास अपना व्यक्तिगत और आध्यात्मिक गुण होता है क्योंकि वो रंग-बिरंगे और सुंदर दिखाई देते हैं। कुछ पेड़ों को प्रचीन समय से ही लोग पूजते आ रहें हैं। जैसे -पीपल ,बरगद ,तुलसी ,आवंला ,अशोका आदि अनेक पूजनीय मानते है ।।
  • पेड़ बहुत सारे लोगों के लिये अर्थव्यवस्था का साधन है। क्योंकि ये वाणिज्यिक रुप से ईंधन, मकान निर्माण में, औज़ार, फर्निचर बनाने में खेल के सामान बनाने आदि में प्रयोग किये जाते हैं।

 

what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग

         save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब cholesterol test price: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है ? कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कैसे किया जाता हैं ?

निष्कर्ष

पेड़ बचाओ जीवन बचाओ- जैसा कि हमने पेड़ों के महत्व के बारे में देखा। हमें पेड़ काटने में शामिल नहीं होना चाहिये और पेड़ों और जंगलों के काटने का विरोध करना चाहिये। हमें पेड़ लगाने में भागीदार बनना चाहिये। साथ ही आम लोगों को पेड़ बचाने के लिये प्रोत्साहित करना चाहिये। धरती पर जीवन भी जल, ऑक्सीजन और पेड़ों की वजह से मुमकिन है। इसलिए पेड़ बचाओ जीवन बचाओ। हमारे ऋषि मुनि और महापुरुषों ने पेड़ो के महत्व के  बारे में विस्तार से प्रकाश डाला है। हमें उनका अनुशरण करना चाहिए।

   हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

22 COMMENTS

  1. […] • Show that supporting trees is something you put stock in. Since sparing trees will require an adjustment in way of life, a few people contradict the thought. By clarifying that sparing trees is something you accept is important, you’ll be going about as a good example to other people. […]

  2. […] इसी प्रकार जितना लेते हो उसे उससे ज्यादा दो | इन्सान को भी और प्रकृति को भी | क्योकि प्रक्रति को देने का मतलब हमें कुछ आंतरिक नियम प्रकृति की सुन्दरता के लिए या हित के लिए भी अपनाने चाहिए |  इसी में हमारा हित या मानव जीवन हित छुपा हुआ है | जैसे – पेड़ लगाना या पेड़ बचाना | […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular