rich persons कैसे बने अमीर? जानिए अमीरों का रहस्य

rich persons का रहस्य–  अमीर बातें rich persons के चारों तरफ नहीं होती है, बल्कि उनके दिमाग में होती है। इसलिए rich persons को दूसरे शब्दों में , “Financial intelligent person” कहां जाता हैं। आज हम जानेंगे rich persons कैसे बने ? अथवा अमीरों का रहस्य  क्या है ? और आप अमीर कैसे बन सकते हैं?

आज आप दुनिया का XYZ कोई भी काम कर रहे हो या नहीं कर रहे हों। या करने वाले हो। तो इस लेख के माध्यम से आप अमीर बनने के सपनों को सच कर सकते हैं। कोई एक चीज successful अमीर लोगों को बाकी लोगों से अलग बनाती है। तो वो हैं money mind set या Rich mind पैसे वाली सोच।

rich persons

rich persons का mindset अथवा अपनाइए  golden  success rules 

ईमानदारी के साथ कड़ी मेहनत करें – किसी भी business में कामयाब होने के लिए और rich persons बनने के लिए Honesty और Hard Work बहुत ही जरूरी है। अपने विचारों को हमेशा बड़ा रखिए। बड़ी योजना करे। बड़ा सोचे अमीर व्यवसायी के विचारों को फॉलो करे।

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

1. अच्छी संगत अपनाए 

अगर आपको लगता है कि, सोचने पर भी कुछ विचार नहीं आ रहा है। या व्यवसायी के विचारों को फॉलो करके भी कुछ समझ में नहीं आ रहा है। तो ऐसे में आपको लोगो के बीच रहना होगा। ऐसे लोगो के बीच जो व्यवसायी है। या वो जो नए नए विचार उत्पन्न करते हैं। अगर ऐसे लोग आपके समूह मंडली में है, तो उनके साथ रहे। अगर नहीं है, तो ऐसे लोगो के साथ जुड़ने की कोशिश करे।

2. rich persons बनने के लिए rich mindset अपनाए 

गरीब लोगों का Normally Mind set – वे लोग सोचते हैं कि अमीर बनने के लिए कितना पैसा बचा सकते हैं। वे सोचते हैं कि कितना हम खर्चा करे? कि हम अमीर बन सकते हैं। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि खर्चा बचा कर कोई अमीर नहीं सकता है। बल्कि पैसे कमाने के तरीकों और planning पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। rich persons  का mindset कुछ ऐसा ही होता है।

जो व्यक्ति अपने पैसों को इन्वेस्ट करना जानते हैं वे व्यक्ति अमीर से अमीर बनते जाते हैं। क्योंकि गरीब माइंडसेट वाले व्यक्ति अपना पैसा बचा के रखेंगे या खर्च करेंगे, तो ऐसी जगह जहां से उनको यह पैसा वापस मिलने वाला नहीं होता है। जैसे कि उस व्यक्ति के पास से पैसा चला गया तो वापस उसको मिलने वाला नहीं है। जैसे कि उसने कार ले लिया, महंगा घर ले लिया और ज्यादा से ज्यादा मस्ती करेगा।और कुछ दिनों बाद वह अपने उसी लेवल पर आ जाएगा।

3. degree के बजाए knowledge बढ़ाओ 

rich persons  डिग्री के पीछे नहीं, बल्कि वे नॉलेज के पीछे भागते हैं। वे लोग अपने माइंड से काम करते हैं। अमीर व्यक्ति अपने पड़ोसी के महंगी कार को देखते नहीं बल्कि वे अपने माइंड को उस जगह सोचते हैं, जहां से आगे बढ़ सके। वे सोचते हैं, कि अभी मार्केट में इस समय क्या चल रहा है? उसके बारे में रिसर्च करते हैं। और स्किल सीखते हैं।

rich persons

गरीब व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर पर विश्वास रखते है। वे यह सोचते हैं कि मैं जितनी  मेहनत करूंगा उतना ही पैसा कमा सकता हूं। अपने जॉब पर विश्वास करते हैं, खर्चा बचाते हैं। और जो rich minded लोग होते हैं, वे लोग अपने माइंड पे विश्वास करते हैं। माइंड के हिसाब से काम करते हैं। सोचते हैं। पैसों को किस जगह खर्च करू की जितना पैसा मैं उसमे लगा रहा हूं, उससे ज्यादा मुझे प्रॉफिट हो सके।

4. best business पर काम करो और big thinking अपनाओ 

rich persons अपने शरीर की बजाय, अपने rich mind से काम करते हैं और गरीब माइंडसेट वाले व्यक्ति अपने जॉब के बारे में सोचते हैं, लेकिन अमीर माइंडसेट वाले व्यक्ति यह सोचते हैं, कि मैं अपना जॉब create कैसे करूं? और अपना खुद का सेटअप कैसे करू? और अपने बिजनेस की शुरुआत कैसे करू?

rich persons

rich persons खुद जॉब नहीं करते हैं, लेकिन अपने से ज्यादा इंटेलिजेंट लोगों से और degree holder लोगो से अपने ही अंडर में Job करवाते हैं। अमीर लोग अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं, और पैसों से पैसे कमाते हैं। जिस व्यक्ति के पास अमीर बनने की सोच होती है। वही व्यक्ति अमीर बनता है। उस व्यक्ति की हालात तब तक गरीब होती है, जब तक की उसकी सोच अमीर नहीं हो जाती।

what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है?

save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब cholesterol test price: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है ? कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कैसे किया जाता हैं ?

और गरीब व्यक्ति सोचते नहीं है इस बारे में, वे कंप्लेंन करते हैं कि महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है। आप लोग बुरा मत मानिएगा क्योंकि मैं आप लोगों को गरीब नहीं बोल रहा हूं, मैं उसके सोच में क्या है उसके हिसाब से बोल रहा हूं, जो लोग सोचते हैं, मैं गरीब हूं क्योंकि कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं होता उसकी सोच गरीब होता है ।

5. rich persons रिस्क लेते है 

आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा आपको कोई भी काम करने के लिए बिना रिस्क लिए हो ही नहीं सकता। एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर ने कहां है की, आप रिस्क को खत्म नहीं कर सकते आप उसको सिर्फ अपने ही हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। आपको सक्सेसफुल बनने के लिए और आपको अमीर बनने के लिए जहां पर आप पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं उस जगह पर आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा। लेकिन आपको उस Risk को मैनेज करने के लिए आपको आना ही चाहिए ।

Example :- आप समझिए की कहीं पर आपने पैसा इन्वेस्ट कर दिया और आप घाटे में चले गए आपका बिजनेस घाटे में चला गया उसको मैनेज करने के लिए ,आपके पास एक emergency fund होना चाहिए या आपके पास कोई न कोई planning होनी चाहिए। क्योंकि अगर उस टाइम पर आपका investment risk पे है तो, आप अपने पैसों से अपना काम निकाल सकते हैं, आप की स्थिति खराब नहीं होगी।

rich persons

आपको जो इस लेख में rich persons rules बताए गए हैं, उसको आप अगर सही ढंग से यूज करते हैं। और जो इसमें आपको थ्योरी बताई गई है। इससे आप समझ कर आगे बढ़ सकते हैं। इतना विश्वास है कि आपको अमीर बनने के लिए जो journey  अथवा यात्रा हैं, वह आप शुरू कर ही सकते हैं। विदित रहे rich mindset तथा पैसों से पैसा कमाना जब आपको आएगा, तभी आप अमीर बन सकते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

%d bloggers like this: