कैसे बने lucky भाग्यशाली occupation के क्षेत्र में ?

lucky अथवा भाग्यशाली- अक्सर हर किसी से यह सुना जाता है,कि वह इन्सान lucky भाग्यशाली है। लेकिन गहराई से विचार किया जाए तो, हर कोई भाग्यशाली बन सकते है।मुख्यतः वे लोग भाग्शाली होते है,  जिनका जन्म किसी प्रकांड विद्वान के घर हुआ हो या फिर आर्थिक जगत की ओर देखे तो किसी बड़े ओहदे प्राप्त व्यक्ति के घर जन्म हुआ हो।” जैसे –

पुराने समय में किसी राजा के घर या यू कहे आज के समय किसी राष्ट्राध्यक्ष,किसी धनाढ्य या प्रधानमंत्री के घर तो ऐसे व्यक्ति को हम lucky भाग्यशाली कह सकते है। क्योंकि ऐसी स्थति में या ऐसे घर में जन्म लेना उसके भाग्य का ही योगदान था। अन्यथा जिसने जन्म लिया उस व्यक्ति का क्या योगदान था, उस घर में जन्म लेने में ? इसी तरह कुछ लोग किसी के लाटरी लगने को भी भाग्शाली मानते है।

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

भाग्यशाली कैसे बने? 

lucky भाग्यशाली–  कुछ इसी प्रकार कुछ लोग उन्हें भी भाग्यशाली समझते है, जो अपने जीवनकाल में अत्यधिक परिश्रम से या अपनी उत्कृष्ट सोच के आधार पर उचाईयो के चरम को छू लेते है जैसे- अब्राहम लिंकन, माननीय pm मोदीजी, धीरू भाई अम्बानी आदि। लेकिन यदि गहराई से विचार करे तो, ये भाग्यशाली लोग तो कर्मयोगी ही कहलाने के हक़दार है। जिन्होंने दिन-रात एक करके अपनी मेहनत से अपने भाग्य को अपने अनुकूल किया है।

यद्यपि इन्होने trends को जरुर follow किया है। लेकिन फिर भी संघर्षो की दुनिया में हर समस्या पर समाधान खोज कर अपने पुरुषार्थ से अपनी मंजिल प्राप्त की है लेकिन फिर भी कुछ लोगो का मानना है, कि भाग्य ने फिर भी सहयोग किया है। उनका मानना है कि, मेहनत तो पूरे दिन मजदूर भी करते है, पर उन्होंने ऊचाई क्यों प्राप्त नहीं की?

सफल लोगो का मानना है, कि इसमें छुपा हुआ राज यही है,इन महानुभावो ने अपना लक्ष्य बड़ा बनाया। और अपनी सोच को भी। तथा साथ ही इन्होने समय के अनुकूल स्वयं को ढाला साथ में अपने क्षेत्र में अनुशाषित और नियमानुकूल आचरण किया। तथा ईमानदारी को उत्तम नीति माना। तथा देशप्रेम और मानवता का भाव सदा कायम रखा। (यह भी याद रहे आप जितने ज्यादा लोगो की मदद करेंगे ,आप उतने ही ज्यादा ”समृद्ध ”बन जायेंगे ,मानसिक रूप से,भावनात्मक रूप से ,आध्यात्मक रूप से और आर्थिक रूप से भी।)

साथ ही अच्छी संगत और positive mentality को अपनाया। तथा सदा विजयी भाव रखा। संकट में भी अवसर निकाला। अपने decision के मालिक खुद रहे। result चाहे positive अथवा negative कुछ भी रहा, अपने निर्णय की जिम्मेदारी स्वयं स्वीकार की।

occupation में lucky भाग्यशाली कैसे बने? 

किसी भी क्षेत्र में भाग्यशाली अक्सर वे ही बनते है, जो कर्म में विश्वाश करते है। ऐसे लोगो का work is worship मूलमंत्र होता है। साथ ही अपने आप को भी अनुशासित रखना। तथा अपने नियमो का ईमानदारी से पालन करना।

आप जो भी occupation करे, यह ध्यान रखे कि trends है या नहीं। अर्थात आपके business का trend है या नहीं। अथवा business trend आने वाला है। अपनी दूरगामी सोच की धार को सदा पैनी रखे। साथ ही productive mind भी रखे। तथा badisoch और जोखिम उठाने का साहस भी रखे। यदि आप इस प्रकार का नजरिया रखते हो, तो आप अपना भाग्य बना भी सकते हो। और अधिक अच्छे में तब्दील भी कर lucky भाग्यशाली बन सकते हो।

 निष्कर्ष good habits make lucky or successful for every people

विदित रहे आप अपना भाग्य नहीं बदल सकते तो, अपनी आदते बदलो। क्योंकि आपकी आदते ही आपका भाग्य अथवा भविष्य तय कर देती है। या यू कहे आपकी good habits ही आपके good luck का निर्माण करती है। और आपको lucky भाग्यशाली बनाती है।

दूसरा आप अपनी income का एक निश्चित प्रतिशत जो आपको अपने अनुकूल अथवा उचित लगे दान करते रहना चाहिए। लेकिन विदित रहे पात्र को ही दान करे। जैसे- गौशाला,मूक बधिर प्राणी की सहातार्थ अथवा ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक अड़चन की वजह से सफलता से वंचित हो या कोई असहाय व्यक्ति की सहायता निमित्त दान करे। और जहा तक हो सके गुप्त दान करे। जहा प्रेरणा मानकर लोग दान करने के लिए प्रेरित हो तो open में भी करे। दान करने से सबका भला होता है। मेरा मानना है,दान करने से business भी ऊचाईयो को छूता है। और आप भाग्यशाली भी बनते है। कहावत भी है धर्म और दान की बेल सदा हरी होती है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

10 thoughts on “कैसे बने lucky भाग्यशाली occupation के क्षेत्र में ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: