Thursday, June 13, 2024
Homesocial mediasave water paragraph: पानी बचाओ पर अनुच्छेद, लेख

save water paragraph: पानी बचाओ पर अनुच्छेद, लेख

save water paragraph – धरती पर जीवन का सबसे जरूरी स्रोत जल है। क्योंकि हमें जीवन के सभी कार्यों को निष्पादित करने के लिये जल की आवश्यकता है। जैसे पीने, भोजन बनाने, नहाने, कपड़ा धोने, फसल पैदा करने आदि के लिये। बिना इसको प्रदूषित किये भविष्य की पीढ़ी के लिये जल की उचित आपूर्ति के लिये हमें पानी को बचाने (save water paragraph) की जरुरत है।

save water paragraph

save water की आवश्यकता जरूरी है क्यों ?

मनुष्य को पीने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, और अपने भोजन को पकाने के लिए। कृषि के लिए पानी की आवश्यकता होती है। हमें व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए, और अपने घरों और आस-पास को साफ रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। कई औद्योगिक प्रक्रियाओं को भी पानी की आवश्यकता होती है।

क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
चैम्पीयन कैसे बने

पीने के लिए सभी स्थलीय जीवन रूपों द्वारा पानी की आवश्यकता होती है। पशु भी गर्मियों में एक नदी के ठंडे पानी में डुबकी लगाते हैं। समुद्री और जलीय जीवों के लिए जल निकाय उनके आवास हैं। पानी के कारण सभी वनस्पतियाँ भी बच जाती हैं। यदि पानी न हो तो सभी जीवन रूप और वनस्पति नष्ट हो जाएंगे। पानी एक बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन है जिसका उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए।

पानी बचाओ पर अनुच्छेद, Paragraph on save water in hindi (100 शब्द)

पानी एक अनमोल संसाधन है जिसे प्रकृति ने मनुष्य को दिया है। पानी सभी वनस्पतियों के लिए भी और सभी जीवन रूपों के लिए महत्वपूर्ण है। स्थलीय जीवन रूपों को पीने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यदि उन्हें पीने के लिए पानी नहीं मिला तो वे नष्ट हो जाएंगे। इसलिए जरूरी है save water. सभी जलीय जीवों को रहने के लिए जल निकायों की आवश्यकता होती है।

save water paragraph

save water paragraph– जल निकाय, चाहे वे नदियाँ हों या समुद्र या महासागर, उनके निवास स्थान हैं। वनस्पति को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। सभी वनस्पतियाँ पानी के अभाव में मुरझा जाएँगी और मर जाएँगी। पानी इसलिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है जिसे बचाना चाहिए। हमें पानी बर्बाद नहीं करना चाहिए। हमें पानी का इस्तेमाल विवेकपूर्ण तरीके से करना चाहिए।

पानी बचाओ पर लेख, article on save water in hindi (200 शब्द)

धरती पर रहने वाले सभी प्राणियों के लिए माँ प्रकृति का एक अनमोल उपहार है। हम सभी अपने जीवन में पानी के महत्व को समझते हैं और पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। पृथ्वी पर हर चीज़ को पानी की ज़रूरत होती है जैसे इंसान, जानवर, पेड़, पौधे, कीड़े और अन्य जीवित चीजें।

हमें पानी क्यों बचाना चाहिए?

वर्षा और वाष्पीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से पृथ्वी पर पानी का संतुलन बनाए रखा जाता है। पृथ्वी की तीन-चौथाई सतह पानी से ढकी है; हालाँकि इसमें स्वच्छ जल का प्रतिशत बहुत कम है जो मानव उपयोग के लिए उपयुक्त है। तो, समस्या साफ पानी की कमी से है और अगर साफ पानी की मात्रा कम हो जाती है तो यह भविष्य में बड़े मुद्दे पैदा कर सकता है।

lotus flower fully red

हम पानी कैसे बचा सकते हैं?

save water paragraph– हमें अपने हाथों को एक साथ जोड़ना चाहिए और इसे बर्बाद किए बिना आवश्यकता के अनुसार पानी का उपयोग करने का संकल्प लेना चाहिए। हमें पानी के आउटलेट में दवाइयां या तेल न फेंककर पानी के दूषित होने से भी बचना चाहिए। हमें पानी को प्रदूषित होने से बचाना चाहिए और औद्योगिक कचरे को पानी में मिलाने से बचना चाहिए। उचित अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली होनी चाहिए जिसका पालन सभी को करना होगा। आप पढ़ रहे है; save water paragraph

स्वच्छ जल जीवन का अत्यंत आवश्यक घटक है, इसलिए हमें भविष्य की सुरक्षा के लिए जल संरक्षण (save water ) करना होगा। स्वच्छ जल न केवल मानव की आवश्यकता है, बल्कि यह अन्य प्रजातियों के अस्तित्व के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि हम पानी बचाते हैं तो हम पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए अन्य प्रजातियों की मदद भी करेंगे और एक जगह की जैव विविधता को संरक्षित रखने में मदद करेंगे।

पानी बचाओ पर अनुच्छेद, Paragraph on save water (300 शब्द)

पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए पानी बचाना या पानी का संरक्षण बहुत आवश्यक है क्योंकि पानी के बिना कोई भी जीवन संभव नहीं है। जल पृथ्वी पर जीवन चक्र की निरंतरता में मदद करता है क्योंकि पृथ्वी जल और जीवन के लिए एकमात्र ज्ञात ग्रह है।

जीवन भर पानी की आवश्यकता है और इसे बचाना हमारी जिम्मेदारी बन जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान की लड़कियां स्कूलों में नहीं जाती हैं क्योंकि उन्हें पानी लाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इसलिए पानी को बचाना और उसकी बर्बादी से बचना हमारा कर्तव्य बन जाता है।

पानी की कमी का प्रभाव:

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के सर्वेक्षण के अनुसार, यह दर्ज किया गया था कि भारत में लगभग 14.4% आत्महत्या के मामले सूखे के कारण थे। बारिश की कमी और भूजल की कमी के कारण गंभीर नुकसान होने पर किसान आत्महत्या कर लेते हैं। तो, पानी की कमी से गरीबी, आत्महत्या, पलायन और अन्य सामाजिक मुद्दे भी पैदा होते हैं। साथ ही इन क्षेत्रों के बच्चे इन मुद्दों के कारण शिक्षा के अपने मूल अधिकार को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।

पानी बचाने के लिए हम कैसे मदद कर सकते हैं?

हमें save water जल संरक्षण के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है; हमें केवल अपनी दैनिक गतिविधियों में कुछ सकारात्मक बदलाव लाने की आवश्यकता है। हर उपयोग के बाद नल को कसकर बंद करना सुनिश्चित करें, शॉवर का उपयोग करने के बजाय धोने या स्नान के लिए बाल्टी और मग का उपयोग करें, जहां भी आप एक पाते हैं, वहां चल रहे नल को बंद कर दें, यह बहुत छोटे प्रयास हैं जो एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

लाखों लोगों द्वारा थोड़ा सा प्रयास जल बचाओ अभियान की दिशा में एक बड़ा सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

save water paragraph– भारत के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में, हम सभी को इसके लिए हाथ मिलाना चाहिए और इसकी एक बूंद भी बर्बाद किए बिना पानी बचाना चाहिए। एक सच्ची कहावत है कि हर किसी का एक छोटा सा प्रयास एक बड़ा परिणाम दे सकता है जैसे कि पानी की कई बूंदें तालाब, नदी और समुद्र जैसे विशाल जल संस्थान बनाती हैं। तो आइए इसे बर्बाद किए बिना पानी की हर बूंद को बचाएं क्योंकि हर बूंद मायने रखती है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें  ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

6 COMMENTS

  1. […] पानी जीवन का आधार है अगर हमें इसे बचाना है तो इसका संरक्षण(water save) करना पड़ेगा। पानी की उपलब्धता घट रही है। और महामारी बढ़ रही है, इसलिए water के इस संकट का समाधान आज की जरूरत है। और water की बचत करना प्रत्येक मनुष्य का दायित्व बनता है। save water essay यही हमारी राष्ट्रीय जिम्मेदारी बनती है। और हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी ऐसे ही जिम्मेदारी की अपेक्षा करते हैं। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular