Friday, May 17, 2024
Homeबड़ी सोचsuccessful : सफ़लता की परिभाषा क्या है ? जानिए ।

successful : सफ़लता की परिभाषा क्या है ? जानिए ।

successful- आज हर आदमी का सपना अथवा dream है कि, वह सफल बने। हर कार्य में सफलता हासिल करे। अलग-अलग लोगो के अनुसार इसकी परिभाषा भी भिन्न हो सकती है। “सौभाग्य भी उसी को मिलता है, जिसने अपने आप को उस काबिल बनाया है।”

विदित रहे, “आपका लक्ष्य आपके मेहनत करने के तरीके से पता चलता है।” “काफिला भी तेरे पीछे होगा, तू अकेले चलना शुरू कर तो सही।” “बड़ी कामयाबी पाने के लिए छोटे छोटे बदलाव करना बहुत ज़रूरी है।”अर्थात सफलता के बारे में, अथवा  सफलता की उचित परिभाषा के बारे मे विस्तार से चर्चा करते है। साथ ही जानते है, सफलता क्या है? इसे achieve अथवा हासिल करने के लिए कैसी सोच अपनाए? किसे सफल माने। आइए जानते है…

  ये सोच आपको पहुँचाएगी सफलता के शिखर पर

वैसे तो हर आदमी सफलता प्राप्त करना चाहता है। और सभी को successful होने की चाहत होनी भी चाहिए। अक्सर हमे सुनने को मिलता है। आपने यह कर लिया तो आपका जीवन सफल है। या आप इसमे सफल हो सकते है। या सफल होने के लिए आपको मेहनत करना चाहिए। लेकिन वास्तव में हम successful किसे माने?

successful : सफ़लता की परिभाषा क्या है ?

Successful Overview

Name Of Article successful : सफ़लता की परिभाषा क्या है ?
successful : सफ़लता की परिभाषा क्या है ? Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Also

successful किसे माने? अथवा सफलता की राह

हर आदमी के अनुसार सफलता के मायने भी अलग-अलग है। जैसे कोई student fail होने की स्थति में है, और वह पास हो जाता है तो, उसके लिए पास हो जाना ही सफ़लता प्राप्ति है। उसी class का second division student यदि मेहनत करके first division प्राप्त करता है। तो उसके लिए first division प्राप्त करना ही सफलता है। इसी प्रकार first division student के लिए school में topper होना या district में सबसे ज्यादा marks लाना ही सफलता है।

उसी प्रकार merit में कोई student आता है। और पूर्व में वह केवल school में ही first division आता रहा है। ऐसी स्थति में merit में आना उसके लिए सफलता है। और कुछ student ऐसे भी होते है, जिनके लिए merit  सूचि में भी topper होना ही सफ़लता है। अतः प्रत्यक्षतः सफलता का पैमाना हर आदमी के लिए भिन्न हुआ। अतः अपना लक्ष्य अथवा dream हमेशा बड़ा रखे, और अपनी सोच भी बड़ी रखे। और अपने विचार ऐसे रखो कि, आपके विचारो पर भी किसी को विचार करना पड़े। अर्थात सदा सकारात्मक सोचे।

Check Also:- business में एकाग्रता के जबरदस्त फायदे जानिए कैसे ?

 successful business पैमाना क्या है?

कुछ इसी तरह, business के क्षेत्र में भी सफलता का पैमाना इस प्रकार है। अर्थात सफ़लता का पैमाना हर व्यक्ति के नजरिये से भिन्न है। जैसे-

business में कोई व्यक्ति ५०००० पचास हजार रुपए कमा रहा है और उसने यदि मेहनत करके १००००० एक लाख रुपए कमाना शुरु कर दिया, तो वह उसके लिए सफलता है। वही कोई ऐसा व्यक्ति भी होगा जो पहले से ही २००००० रुपए कमा रहा है। अब दो लाख कमाने वाले business man के लिए एक लाख कमाना भी सफलता प्राप्ति नही है। इस प्रकार सफलता का पैमाना हर व्यक्ति के लिए भिन्न हुआ।

Check Also:- success definition सफलता की परिभाषा क्या है ?

 राजनैतिक successful पैमाना

इसी तरह राजनीति के क्षेत्र में भी अपनी सोच के अनुसार सफलता का पैमाना भिन्न होता है। जैसे –

कोई व्यक्ति ग्राम पंचायत में सरपंच बनने पर ही सफ़लता प्राप्ति मानता है। कोई व्यक्ति ऐसा भी होता है जो MLA अथवा विधायक बनने पर भी स्वयं को सफल नहीं मानता। अर्थात वह मुख्यमंत्री बनने पर खुद के लिए सफलता मानता है। वही कोई राजनेता ऐसा भी होता है, जो प्रधानमंत्री बनने पर सफ़लता मानता है। अतः हर क्षेत्र में सफलता का पैमाना हर व्यक्ति के लिए भिन्न हुआ।

अतः संक्षेप में successful अथवा सफलता को कुछ इस प्रकार कह सकते है । ”वह कठिन कार्य जो हमारा dream या लक्ष्य है, तथा जिसे हमने प्राप्त कर लिया है। तो उस प्राप्त dream या लक्ष्य को हम सफलता कह सकते है। या दूसरे शब्दों में हम सफलता की परिभाषा यू कह सकते है…

Check Also:- Happy Quotes 2024 : जीवन को खुशियों से भरने के लिए अच्छे विचार

 सफ़लता की परिभाषा क्या है?

”असंभव सी दिखने वाली वह मंजिल जिसे हम हासिल कर लेते है। वहां मंजिल हासिल करना ही सफलता प्राप्ति है।”और मंजिल लोगो की भिन्न भी हो सकती है। और कभी कभी समान भी होती है।”

“आप इतने कामयाब बनो, कि आपके signature लोगो के लिए autograph बन जाए साथ ही और अधिकतम संख्या में लोग आपका अनुसरण करे  अथवा आपको ideal मानने लगे, तो आप सफलता प्राप्त सफल व्यक्ति है।”

यह भी पढ़े –    कैसे बने चैम्पियन दौलत के खेल में

‘विदित रहे अगर किसी चीज अथवा habit की लत पड़ जाये तो वह आदमी की पहचान बन जाती है। इसलिए हमेशा positive आशावादी मानसिकता की लत अपनाये और successful person बने तथा सफलता प्राप्त करे।’

Related Post:- 

Wi-Fi Full Form । वाईफाई का फुल फॉर्म क्या है? – सभी जानकारी हिंदी में

Thought In Hindi For Students: Best 30+ विद्यार्थियों के लिए सुविचार 2024

problem solver बनो problem creator नहीं,जानिए क्यों ?

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

13 COMMENTS

  1. असफलता अनाथ होती है और सफलता के माँ बाप रिश्तेदार मित्र सब होते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular